पेट दर्द से बचाव / stomach problem solutions

दोस्तों अगर आप पेट दर्द से परेशान हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको पेट दर्द से बचाव के कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं। जिसका उपयोग करके आप अपने पेट के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

पेट दर्द के कारण:-दोस्त गलत खानपान और अपच होने के कारण हमारे पेट में दर्द होने लगता है। समय पर खाना ना खाने की वजह से भी हमारे पेट में दर्द होता है। मसालेदार और चटपटा खाना खाने से भी हमारे पेट में दर्द होता है। 

पेट दर्द से बचाव:-दोस्तों पेट दर्द से बचाव के लिए आयुर्वेद में कुछ नुस्खे बताए गए जिसका प्रयोग किया जाए तो पेट के दर्द से बचा जा सकता है। पेट दर्द के लिए आज भी हमारे घरों में आयुर्वेदिक नुक्से मौजूद हैं जो निम्नलिखित हैं। 
  • अदरक और लहसुन को बराबर की मात्रा में पीसकर एक चम्मच की मात्रा में पानी के साथ सेवन करने से पेट दर्द में लाभ मिलता है। 
    पेट दर्द से बचाव / stomach problem solutions
  • एक ग्राम काला नमक और 2 ग्राम अजवाइन गर्म पानी के साथ सेवन करने से पेट दर्द में बहुत जल्दी राहत मिलती है।  
  • अमरबेल के बीजों को पानी में पीसकर बनाए गए लेप को पेट पर लगाकर कपड़े से बांधने से गैस की तकलीफ, डकारों का आना, अपानवायु ना निकलना, पेट दर्द और मरोड़ आदि से राहत मिलती है। 
    पेट दर्द से बचाव / stomach problem solutions
  • जायफल का एक चौथाई चम्मच चूर्ण गर्म पानी के साथ सेवन करने से भी पेट दर्द में आराम पहुंचता है। 
  • पत्थरचट्टा के दो से तीन पत्तों पर हल्का नमक लगाकर या पत्तों के एक चम्मच रस में सोंठ का चूर्ण मिलाकर खिलाने से पेट दर्द से राहत मिलती है। 
    पेट दर्द से बचाव / stomach problem solutions
  • सफेद मूसली और दालचीनी को एक मात्रा में मिलाकर पीस लें। एक चम्मच की मात्रा में पानी के साथ सेवन करने से दो से तीन खुराक में ही पूरा आराम मिल जाता है।
  • जटामांसी,सौंठ, आंवला और काला नमक बराबर की मात्रा में पीस लें और एक-एक चम्मच की मात्रा में तीन से चार बार लेने से भी पेट दर्द में राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें:-


Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !