पेट में गैस होने के कारण और उपाय / how to relieve acidity

 दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको पेट में होने वाली गैस और उससे बचाव के बारे में बताएंगे। सबसे पहले पेट में गैस होने के क्या क्या कारण है। पेट में गैस होने के कारण और उससे बचाव के उपाय क्या है आदि के बारे में बताएंगे।  

 पेट में गैस होने के कारण:- दोस्तों पेट में गैस बनने के बहुत से कारण है। अधिक मसाले वाला भोजन करने से भी पेट में गैस हो जाती है। खाना पूरी तरह से न बचने के कारण भी पेट में गैस बन जाती है। सुबह देरी से नाश्ता करने से भी पेट में गैस या एसिडिटी हो जाती है।

गैस से बचाव:- दोस्तों पेट में गैस होने के कारण व बचाव बहुत सारे हैं अगर आप इन उपायों का प्रयोग करते हैं तो आप पेट में होने वाली गैस से राहत पा सकते हैं। 
  • अजवाइन का सेवन:-अजवाइन का सेवन करके पेट के गैस को दूर किया जा सकता है। इसके लिए एक चम्मच अजवाइन ले। अब एक चौथाई चम्मच नींबू का रस ले। नींबू के रस को अजवाइन के साथ मिलाकर चाटने से पेट की गैस में आराम मिलता है। 
पेट में गैस होने के कारण और उपाय

  • अदरक तथा पुदीने का रस:-पेट की गैस को दूर करने के लिए अदरक और पुदीने का रस भी बहुत लाभकारी होता है। अदरक और पुदीने के रस को बराबर मात्रा में ले तथा इसका सेवन करें। पुदीने के रस और अदरक के रस का सेवन दिन में 4 बार करें। पेट की एसिडिटी जल्द ही खत्म हो जाएगा जाएगी। 
    पेट में गैस होने के कारण और उपाय
  • ईसबगोल का प्रयोग :- एसिडिटी ख़त्म करने के लिए ईसबगोल का भी प्रयोग करना लाभकारी रहता है।  इसके लिए भोजन करने के बाद एक गिलास दूध के साथ ईसबगोल का सेवन करें। आपके पेट की एसिडिटी बहुत जल्द ही ठीक हो जाएगी। 
  • तुलसी के पत्तों का सेवन:-तुलसी के कुछ पत्ते लेकर पानी में उबालें। जब पानी गुनगुना हो जाए तब उसमें शहद मिलाकर उसका सेवन करें। ऐसा करने से आपकी पेट की एसिडिटी या गैस जड़ से खत्म हो जाए जाएगी। 
    पेट में गैस होने के कारण और उपाय



  • सेब का सिरका:-सेब का सिरका भी एसिडिटी खत्म करने का सबसे आसान तरीका है। इसके लिए एक कप पानी में दो चम्मच कच्चे सेब का सिरका मिलाकर दिन में दो बार पियें। खाना खाने से पहले भी से किया जा सकता है। इसके सेवन करने से जल्द ही आपकी एसिडिटी या गैस खत्म होने लगेगी.

  • पेट में गैस होने के कारण और उपाय
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !