शरीर में खून की कमी कैसे दूर करें

दोस्तों अगर शरीर में खून की कमी होती है तो हमारे शरीर में कई बीमारियां हो जाती हैं। शरीर में खून की कमी से हमारे शरीर में थकावट, कमजोरी, आलस महसूस होने  लगती है।
खून/हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के उपाय:-शरीर में खून की कमी को दूर करने के बहुत से उपाय है। जिसका प्रयोग करके खून की कमी को हीमोग्लोबिन की कमी को दूर कर सकते हैं जो इस प्रकार हैं। 

  • अमरूद का सेवन:- दोस्तों शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए अमरूद का सेवन करना बहुत अच्छा होता है।अमरुद जितना पका होगा उतना अच्छा रहेगा। पका हुआ अमरुद  खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती है।
    शरीर में खून की कमी कैसे दूर करें


  • अंगूर का सेवन:-दोस्तों अंगूर में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। जो हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन बनाता है, और हीमोग्लोबिन की कमी संबंधित बीमारियों को ठीक करने में सहायक होता है। 
  • हरी सब्जियों का प्रयोग:-शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों को अपने भोजन में शामिल करना चाहिए। हरी सब्जियों में हीमोग्लोबिन बढ़ाने वाले तत्व ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। 
    शरीर में खून की कमी कैसे दूर करें
  • तिल का प्रयोग:-तिल हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है। तिल खाने से रक्त अल्पता की बीमारी भी ठीक होती है। 
  • पालक का सेवन:-सूखे पालक में आयरन काफी मात्रा में होती है। जो हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को ठीक करता है। 
    शरीर में खून की कमी कैसे दूर करें
  • गुड़ का सेवन सेवन:-दोस्तों गुड में अधिक खनिज लवण होते हैं। जो हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है। तथा हमारे शरीर को कई रोगो से लड़ने में सहायता करता  है।
    यह भी जानें :-





Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !