कोरोनावायरस के लक्षण क्या है उन से कैसे बचें ?

दोस्तों आज ke इस article कोरोनावायरस के लक्षण क्या है उन से कैसे बचें ? में हम आपको बताएंगे कोरोना वायरस के लक्षण क्या है, कोरोनावायरस से कैसे बचा जा सकता है, कोरोना वायरस से बचने क्या उपाय है ? 

कोरोनावायरस के लक्षण क्या है उन से कैसे बचें -:

दोस्तों करोना वायरस  छुआछूत की बीमारी है।  यह एक इंसान से दूसरे इंसान में छूने  से फैलती है।  इसका अभी तक कोई वैक्सीन नहीं बना है। इसीलिए इसका इलाज असंभव है।  इससे बचने के लिए हम उपाय कर सकते हैं जो निम्नलिखित हैं।
कोरोनावायरस के लक्षण क्या है? उन से कैसे बचें?

Corona virus ke lakshan :

दोस्तों कोरोना वायरस के बहुत से लक्षण हैं। किसी को खांसी हो, बुखार हो, सांस लेने में परेशानी होती हो, तो यह सभी कोरोना वायरस के लक्षण है। 

यह बीमारी किन लोगों में ज्यादा होती है। यह बीमारी उन लोगों में ज्यादा पाई गई है जिनकी यूनिटी पावर अर्थात रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है जैसे कि बुजुर्ग लोग। तो हमको क्या करना है।  हमको इससे बचने के लिए अपनी इम्युनिटी पावर  यानि  रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना है।  इसके लिए हरी सब्जियां खाना है। रोजाना व्यायाम करना है। जिससे यह बीमारी  हमको जल्दी नहीं लगेगी।  इसके अलावा और भी उपाय हैं जो निम्नलिखित हैं।
कोरोनावायरस के लक्षण क्या है? उन से कैसे बचें?


Corana virus se bachav :

दोस्तों को कोरोना वायरस से बचने के बहुत से उपाय हैं। सबसे पहले आपको ध्यान रखना है अगर आपके पास किसी व्यक्ति को खांसी, बुखार या सांस लेने में दिक्कत हो रही है तो आपको उस व्यक्ति के पास में नहीं बैठना है। 
  1. दोस्तों सबसे पहली बात आप लोगों को अन्य लोगों के पास में ना ही खड़ा होना है और ना ही पास में खड़े होकर बात करनी है।
  2. दोस्तों आप लोगों को घर से बाहर नहीं निकलना है। इस बात का आप लोगों को खास ध्यान रखना होगा। आप घर से बाहर तब  निकले जब आपको कोई जरूरी काम हो  वरना घर से बाहर नहीं निकलना है। 
  3. आप लोग कोरोना से बचने के लिए मास्क का यूज कर सकते हैं। अगर आपके पास कोई साफ रुमाल है आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  4. दोस्तों आप लोगों को एक और खास बात का ध्यान रखना है। आप कोई भी खाने की चीज छू रहे हैं तो उससे पहले आप लोगों को 20 सेकंड तक अपने हाथ साबुन से जरूर धोना हैं। कोई भी काम करने से पहले और करने के बाद अपने हाथों को 20 सेकंड तक धोना है 
    कोरोनावायरस के लक्षण क्या है? उन से कैसे बचें?
  5. दोस्तों अगर हमारे आस-पास किसी में भी यह लक्षण दिखाई देते हैं तो हमें तुरंत डब्ल्यूएचओ यानी वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन को संपर्क करना चाहिए।
  6. दोस्तों अगर आपके पड़ोस में या आपके घर में किसी को बुखार, खांसी है तो आपको उस व्यक्ति से दूरी बनाए रखना है। उसके पास ना ज्यादा बैठे और ना ज्यादा बात करें।
  7. दोस्तों आप लोगों को खासते वक्त अपने मुंह को साफ रुमाल से ढकना है ताकि आपके मुंह से निकले बैक्टीरिया अन्य व्यक्तियों तक ना पहुंचे। 

 कोरोनावायरस के लक्षण क्या है उन से कैसे बचें -:

दोस्तों कोरोनावायरस के बचाव के बारे में हमने जो सावधानियां आपको बताइ हैं, उनको आप ध्यान से फॉलो कीजिए। अगर आप सावधानियों को फॉलो करते हैं तो आप अवस्य ही coronvirus की पहुंच से दूर रहेंगे, और आपको कोरोना वायरस का असर कम से कम होगा अर्थात कोरोना वायरस के लगने के चांसेस बहुत कम रहेंगे।
Ye bhi paden-: 
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !