करोना वायरस से बचने के 6 उपाय Corona Virus se Bachav

 करोना वायरस से बचने के 6 उपाय Corona Virus se Bachav

दोस्तों कोरोना वायरस से बचने के लिए अभी तक कोई वैक्सीन हमारे वैज्ञानिक तैयार नहीं कर पाए हैं। करोना वायरस से बचाव के लिए हमें घरेलू उपाय ही अपनाने पड़ेंगे। उसके अलावा हमारे पास और कोई चारा नहीं है तो घरेलू उपाय में हम बहुत सी चीजें शामिल कर सकते हैं, जैसे कि खाद्य पदार्थ।

दोस्तों सर्वे के मुताबिक यह पता चला है कि कोरोनावायरस का अटैक उन लोगों पर ज्यादा हो रहा है जिनका यूनिटी सिस्टम वीक है, अर्थात रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है जैसे कि बुजुर्ग लोग। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे ऐसे खाद्य पदार्थ जिनसे आपका यूनिटी पावर बढ़ सकता है जो निम्नलिखित है-:


Haldi ka use: दोस्तों हल्दी का प्रयोग jadatar खाना बनाने के लिए किया जाता है लेकिन हल्दी में मौजूद गुण हमारी इम्यूनिटी पावर बढ़ाने का भी काम करते हैं। हल्दी हमारे खून को साफ रखने में सहायता करती है। यह हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स को badati  है। 


Palak ka use: दोस्तों पालक हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है। इसमें विटामिन ए पाया जाता है। जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। पालक हमारी आंखों की रोशनी को कम नहीं होने देता है। यह हमें किसी भी तरह के संक्रमण से बचाता है। 

Lahsun ka use: दोस्तों लहसुन में Immunomodulatory  गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में इम्यूनिटी पावर को बढ़ाता है।   हमें इसकी कलियों का प्रयोग या saven दिन में तीन से चार बार करना चाहिए।

Dahi ka use :दोस्तों दही भी हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है। यह भी हमारे शरीर में इम्यूनिटी पावर को बढ़ाता है। हमें अपने आहार में एक कटोरी दही को शामिल करना चाहिए। यह हमारे पाचन क्रिया को भी सरल बनाता है। 

kebi fruits ka use: दोस्तों रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कीवी का फल भी महत्वपूर्ण स्थान रखता है। कीवी के फल में विटामिन सी पाया जाता है। जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।  


Adrak ka use: दोस्तों अदरक में भी बहुत से गुण पाए जाते हैं।  जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं इसलिए हमें अदरक को डेली लाइफ में यूज करना चाहिए। अदरक खाने में भी शामिल करना चाहिए। 

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !