कोरोना वायरस से राहत के लिए सरकार ने चलाई "प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना" 1.70 लाख करोड़ रुपए का राहत पैकेज : PM Garib Kalyan Yojana

दोस्तों, जैसा कि आप सब जानते हैं पूरे विश्व भर में कोरोना वायरस की महामारी तेजी से फैल रही है, और इससे लाखों लोग संक्रमित हो चुके हैं और हजारों लोगों की मृत्यु भी हो चुकी है। भारत में स्थिति ऐसी ना हो इसी को देखते हुए भारत सरकार ने 21 दिन का लॉक डाउनलोड घोषित किया हुआ है।

जिसके कारण लोग अपने काम पर नहीं जा पा रहे है। व्यापारी का बिजनेस बंद है, और जो नौकरी वाले लोग हैं उनकी कंपनियां बंद है। इसी कारण से रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत सारी दिक्कतें सामान्य रूप से आ रही है।

इन सभी दिक्कतों से बचने के लिए सरकार ने 1.70 लाख करोड़ रूपए का राहत पैकेज भारत के नागरिकों के जारी किया है। इसमें 80 करोड गरीबों को अगले 3 महीने तक गेहूं, चावल, दाल आदि मुफ्त में मिलेंगे। महिलाओं को सहायता राशि मिलेगी, और सरकार रोजमर्रा की जिंदगी में पूर्ण रूप से सहायता करेगी।

आज की इस पोस्ट में आपको प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की पूरी जानकारी हमारे द्वारा दी जाएगी।

कोरोना वायरस से राहत के लिए सरकार ने चलाई "प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना" 1.70 लाख करोड़ रुपए का राहत पैकेज : PM Garib Kalyan Yojana
PM Garib Kalyan Yojana

किसको-किसको, कितना-कितना अनाज मिलेगा ?


दोस्तों, सरकार ने गरीब परिवारों का चयन किया है, जो रोजमर्रा की जिंदगी अपनी मजदूरी, नौकरी या फिर किसी छोटे काम से चलाते हैं। सरकार ने ऐसे 80 करोड़ लोगों को इस योजना के लिए चयन किया है। 

जिनको हर माह 3 महीने तक 5 किलो गेहूं या 5 किलो चावल एक यूनिट पर मिलेंगे, और पूरे परिवार को 1 किलो दाल मुफ्त में मिलेगी। जिसका आपको कोई भी पैसा नहीं देना है। यह सारी सुविधाएं आपको अपनी नजदीकी सरकारी गल्ला की दुकान पर मिलेंगी। 

जिसके लिए आपको अपना राशन कार्ड लेकर जाना जरूरी होगा। फिलहाल सरकार ने इसको लेकर कोई अपडेट नहीं दिया है, कि जो 80 करोड़ लोग इस योजना के लिए चयन किए गए हैं उनकी पात्रताए क्या है

कोरोना वायरस से राहत के लिए सरकार ने चलाई "प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना" 1.70 लाख करोड़ रुपए का राहत पैकेज : PM Garib Kalyan Yojana
Please Follow This Precautions


महिलाओं को विशेष रूप से सहायता राशि :


दोस्तों, इस योजना में महिलाओं को विशेष रूप से सरकार कुछ सहायता राशि उनके बैंक अकाउंट में दे रही है। जैसे जिन महिलाओं के जन धन योजना में खाते हैं, उनको अगले 3 महीने तक ₹500 प्रति माह की राशि मिलेगी। वह उनके बैंक अकाउंट में सरकार के द्वारा ट्रांसफर कर दी जाएगी, 

लेकिन सरकार ने इसके लिए पूरे देश से 20 करोड़ महिला खाताधारकों का चयन किया है। सभी जन धन योजना वाले खातों में राशि ट्रांसफर नहीं की जाएगी। कुछ 20 करोड खाताधारक इसके लिए चयन किए गए हैं। जिनको कोरोना वायरस से लड़ाई में सहायता के लिए यह राशि प्रदान की जाएगी।

यह भी पढेँ :


सरकार ने की घर बैठने लोगो से अपील :


दोस्तों,  सरकार ने 1.70 लाख करोड़ रुपए का पैकेज जारी इसीलिए किया है, कि जो भारत के गरीब नागरिक हैं जो रोजमर्रा की जिंदगी प्रतिदिन काम करके गुजारते हैं, उन्हें समस्या ना हो, और सरकार ने इसीलिए लॉकडाउन के चलते इतना पैसा किसी योजना के लिए इन्वेस्ट किया है। 

सरकार की अपील है, कि सभी नागरिक लॉक डाउन के चलते अपने घर पर रहे, और सुरक्षित रहें। बाकी जल्द ही हालात सामान्य होने की बात भी सरकार ने कही है। इस योजना के तहत आपको सारी सुविधाएं जो बताई गई है, वह मिलेंगी कृपया सभी घर बैठे और सुरक्षित रहें।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !