किसानों के लिए कोरोना से राहत 10 अप्रैल तक आएगी किसान सम्मान निधि की पांचवी किस्त : PM Kisan Samman Nidhi

दोस्तों, कोरोनावायरस के चलते भारत में हालात आर्थिक रूप से काफी खराब होते जा रहे हैं, और इसी को देखते हुए सरकार ने सभी लोगों के लिए अपने कोरोनावायरस राहत पैकेज के दौरान कुछ ना कुछ लाभ जरूर दिए हैं।

सरकार ने कोरोनावायरस राहत के लिए 1.70 लाख करोड़ का पैकेज जारी किया है। इस पैकेज के जरिए गरीब, मजदूरों को डॉक्टरों, को किसानों, को छोटे व्यापारियों को सभी को कवर किया गया है। किसानों के लिए इस पैकेज के दौरान एक खुशखबरी है, कि उनकी जो किसान सम्मान निधि की पांचवी किस्त होगी यानी कि वित्तीय वर्ष  2020-21 की पहली किस्त 10 अप्रैल तक आने की बात कही है।

इस पोस्ट में कोरोना वायरस राहत पैकेज से मिली किसान सम्मान निधि की सारी जानकारी हम आपको बताएंगे।

किसानों के लिए कोरोना से राहत 10 अप्रैल तक आएगी किसान सम्मान निधि की पांचवी  किस्त : PM Kisan Samman Nidhi
PM Kisan Samman Nidhi

अप्रैल के पहले सप्ताह में आएगी "किसान सम्मान निधि की पांचवी" किस्त :


दोस्तों, कोरोना वायरस से राहत के लिए सरकार द्वारा जारी किए गए पैकेज में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि, इस पैकेज के दौरान किसानों को भी किसान सम्मान निधि की पांचवी के अप्रैल के पहले सप्ताह में जारी कर दी जाएगी, जो किसानों के बैंक के खातों में अप्रैल के पहले सप्ताह यानी कि 7 अप्रैल तक आ जाएगी।

लेकिन मैं आपको बता दूं, इसके लिए सरकार ने लगभग 8.7 करोड़ किसानों को चुना है, जिन की किस्त अप्रैल के पहले सप्ताह में उनके खातों में आ जाएगी। सरकार ने ऐसी कोई बात यहां पर नहीं कही है जिससे हम आपको यह कह सकें कि, सभी किसानों की किस्त 10 अप्रैल तक आप के खातों में आ जाएगी। 

इन 8.7 करोड़ किसानों में सरकार ने किस पात्रता पर इनका चयन किया है। इसको लेकर कोई भी अपडेट सरकार ने जारी नहीं किया है, हालांकि 8.7 करोड़ संख्या किसान सम्मान निधि से लाभान्वित होने वाले किसानों की आधी संख्या है, तो हम यह कह सकते हैं कि किसान सम्मान निधि से लाभान्वित हो रहे किसानों में से आधे किसानों की पाचवीं किस्त 10 अप्रैल तक उनके बैंक अकाउंट में आ जाएगी।

किसानों के लिए कोरोना से राहत 10 अप्रैल तक आएगी किसान सम्मान निधि की पांचवी  किस्त : PM Kisan Samman Nidhi
Follow This Precautions


सरकार ने जारी की पांचवीं किस्त जिससे किसानों को ना हो कोई समस्या :


दोस्तों, भारत सरकार ने किसानों की किस्त को इसीलिए जल्दी जारी किया है, इससे किसानों को किसी प्रकार की कोई समस्या ना हो और सरकार ने लॉक डाउन के चलते किसानों को गेहूं की हार्वेस्टिंग यानी कि गेहूं की कटाई के अनुमति भी दे दी हैं। 

सरकार के अनुसार किसी भी किसान को किसी भी प्रकार की कोई समस्या लॉक डाउन के चलते नहीं होगी। सरकार ने आदेश दिया है कि गेहूं की कटाई करते समय सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन किया जाए, जिससे किसी भी व्यक्ति को कोरोनावायरस से किसी प्रकार की हानि ना हो बाकी सरकार ने गेहूं की कटाई का आदेश दे दिया है। 

आप अपने काम को खेत पर बिना किसी समस्या के कर सकते हैं। जिस पर लॉक डाउन के चलते कोई रोक नहीं है। किसानों की पांचवी किस्त भी 10 अप्रैल तक उनके खातों में आ जाएगी, तो किसान भाइयों को लॉक डाउन के चलते किसी भी प्रकार की कोई समस्या ना हो, इसके लिए सरकार पूर्ण रूप से आपके साथ है। इसी बात की अपील करते हुए सरकार ने सभी से एक घर बैठने की अपील की है।

Press Information Bureau आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया पैकेज :


दोस्तों, अगर आप कोरोनावायरस राहत पैकेज की संपूर्ण जानकारी चाहते हैं, तो आप प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। जहां आपको सारी जानकारी मिल जाएगी, और सरकार ने कोरोनावायरस राहत पैकेज प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की सारी जानकारी को इस आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है। जिसका लिंक हमने आपको नीचे प्रोवाइड करा दिया है, अगर आप चाहें तो वहां से इसको पढ़ सकते हैं।


कोरोना वायरस से राहत के लिए सरकार ने चलाई "प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना" 1.70 लाख करोड़ रुपए का राहत पैकेज : PM Garib Kalyan Yojana

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !