उत्तर प्रदेश ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन आवेदन : Ministry of Road transport and Highways

दोस्तों, जैसा कि आप सब जानते हैं कि आज के समय में अधिकतर सभी लोगों के पास अपने वाहन होते हैं, जिसमें बाइक, स्कूटी, कार ऐसे काफी पर्सनल बाहन होते हैं। जिन्हें लोग खुद ड्राइव करते हैं, तो जब आप किसी भी बाहन को ड्राइव करना सीखते हैं, तो फिर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस भी होना बहुत ज्यादा आवश्यक है। दोस्तों, हम आज आपको ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन करना सिखा देते हैं, तो आज के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप पूरी तरीके से ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करना सीख जाएंगे। ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करने के लिए दो ऑप्शन होते हैं। एक लर्नर लाइसेंस होता है, और दूसरा परमानेंट लाइसेंस, तो आज हम लर्नर लाइसेंस के बारे में आपको बताएंगे।
कैसे आप लर्नर लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं ?

उत्तर प्रदेश ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन आवेदन : Ministry of Road transport and Highways
Ministry of Road transport and Highways

कैसे करें आवेदन :


दोस्तों, सबसे पहले आपको मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवेज की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा, और वहां से आपको नए लर्नर लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा, जैसेे ही आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएंगे तब आपको नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट की तरह पेज ओपन हो जाएगा। और वहां पर आपको न्यू लर्नर लाइसेंस सेलेक्ट करके जानकारी फिल करनी होगी। उसके बाद आपको अपना आधार कार्ड नंबर, अपना पता और जो भी जानकारी आवेदन में मांगी जाती है, वह आपको भरनी होगी।

उत्तर प्रदेश ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन आवेदन : Ministry of Road transport and Highways
Ministry of Road transport and Highways

आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज :


आवश्यक दस्तावेज कि अगर हम बात करें,तो सबसे पहले आपके पास :
  • आधार कार्ड 
  • राशन कार्ड 
  • ब्लड ग्रुप रिपोर्ट 
  • आपकी शिक्षा के कागज फोन 
नंबर ऐसी कई सारी चीजों की आवश्यकता आपको ऑनलाइन आवेदन करते समय होगी, तो आप सारी चीजें तैयार करके अपने लर्निंग लाइसेंस का आवेदन कर सकते हैं।


दोस्तों, लर्निंग लाइसेंस बनाते समय आप को ध्यान रखना है, कि आप किस वाहन के लिए लाइसेंस बनवा रहे हैं। लाइसेंस को तीन कैटेगरी में रखा गया है। सबसे पहला जो स्कूटी के लिए है, और दूसरा बाइक के लिए है, और तीसरा जो आपको कार के लिए बनता है, तो आपको ध्यान रखना है कि आप किस बहन के लिए अपना लर्नर लाइसेंस बनवा रहे हैं। आपको जो प्रोसीजर बताया है उस तरीके से आप लर्नर लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं।

वेबसाइट पर जाने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं 



Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !