जाने Covid-19 से निपटने के लिए किन लोगों को और कैसे मिलेगी ₹1000 की आर्थिक सहायता

दोस्तों, जैसा कि आप सब जानते हैं कि पूरे विश्व में कोरोना वायरस या Covid-19 को लेकर काफी हलचल मची हुई है, और ऐसी स्थिति में भारत में भी बहुत ज्यादा चिंता की स्थिति बनी हुई है। भारत में सरकार ने 21 दिनों का लॉक डाउन कर दिया है।

14 अप्रैल तक भारत में केवल जरूरी सामान की सप्लाई को छोड़कर सभी कुछ बंद हो रखा है। ऐसे में हमारे ऐसे श्रमिक भाई जो प्रतिदिन कमा कर अपनी रोजमर्रा की जिंदगी को जीते हैं, उन पर एक आपदा पड़ी है। सरकार ने ऐसी स्थिति को देखते हुए ₹1000 और अनाज देने की पहल की है। ऐसा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किया गया है तो आज के इस आर्टिकल में आपको मैं बताऊंगा इन लोगों को ₹1000 दिए जाएंगे और कैसे आप इस राशि का लाभ ले सकते हैं ?

 Covid-19 से निपटने के लिए  मिलेगी ₹1000 की आर्थिक सहायता

 कैसे मिलेगा ₹1000 की राशि का लाभ ?


दोस्तों, मैं आपको बता दूं कि उत्तरप्रदेश सरकार ने अपनी पहली  किस्त को लोगों के अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया है, और यह श्रमिक कल्याण बोर्ड में रजिस्टर्ड लगभग 20 लाख लोगों को ₹1000 की राशि का लाभ दिया जाएगा। सरकार ने पहली किस्त में लगभग 5.97 लाख लोगों को ₹1000 की राशि उनके प्रधानमंत्री जनधन योजना के खाते में दी है। अगर आपके चारों तरफ कोई ऐसा व्यक्ति है जो मजदूर है और इस स्थिति में बहुत ज्यादा परेशान है, तो आप उसकी मदद बिल्कुल कर सकते हैं। 

Precaountion For Covid-19

इसके लिए सरकार एक सर्वे कर रही है जिसके अनुसार ऐसे लोगों को जो श्रमिक कल्याण बोर्ड में रजिस्टर्ड नहीं है, लाभ दिया जाएगा। अगर आप भी आर्थिक स्थिति से इस महामारी से लड़ने में कमजोर हैं तो आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए अपने कस्बा के चेयरमैन या गांव के प्रधान से संपर्क कर सकते हैं। सर्वे जो मजदूरों की की जा रही है वह गांव के प्रधान या मेंबर या फिर चेयरमैन के द्वारा ही की जा रही है, तो अगर आप ₹1000 की राशि का लाभ उठाना चाहते हैं तो अपने प्रधान चेयरमैन या मेंबर से तुरंत संपर्क कर सकते हैं और आपको इस योजना का लाभ जरूर मिलेगा।

1 महीने का राशन भी देगी सरकार :


दोस्तों, सरकार ने ₹1000 के साथ श्रमिकों को एक माह का राशन भी देने का वादा किया है। मैं आपको बता दूं कि ₹1000 में किसी का घर भी 1 महीने तक नहीं चल सकता है, तो सरकार ऐसे लोग जो आर्थिक रूप से कमजोर है। उन्हें 20 किलो गेहूं और 15 किलो चावल देगी इसके लिए सर्वे लगातार चल रही है। अगर अभी आपके यहां नहीं चल रही है तो आने वाले एक-दो दिन में ही आपके यहां शुरू हो जाएगी, और बहुत जल्द आपको राशन भी प्रोवाइड कराया जाएगा। अगर आप ऐसी किसी योजना से वंचित रह जाते हैं, तो आप अपने गांव के प्रधान या अपने कस्बा के चेयरमैन से तुरंत संपर्क करें और आपकी पूरी सहायता की जाएगी।

व्यवसाय करने के लिए लाखों का लोन : प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना



Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !