गरीबों को आई राहत भरी खबर प्रधानमंत्री राहत कोष से मिलेगा लाभ : Corona Virus Relief package

दोस्तों, जैसा कि आप सब जानते ही हैं, देश आज के समय में एक महामारी से गुजर रहा है। इसको लेकर सरकार ने काफी बड़े फैसले किए हैं। दोस्तों, मानव जाति पर एक संकट आ गया है और खासकर हमारे ऐसे भाई जो प्रतिदिन काम पर जाकर अपनी रोजमर्रा की जिंदगी को आगे बढ़ाते हैं।

ऐसी स्थिति में भारत सरकार ने स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए तथा कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देश में 21 दिन का लॉक डाउन कर दिया है। लॉक डाउन में लगभग कर्फ्यू की तरह ही माहौल रहता है। आप अपने घर से कहीं जा नहीं सकते और ना ही आप किसी प्रकार का कोई काम कर सकते हैं। फैक्ट्रियां बंद कर दी गई कंपनियां बंद कर दी गई हैं और सभी प्रकार के दफ्तर भी बंद कर दिए गए हैं।

ऐसी स्थिति में हमारे मजदूर भाइयों की बहुत ज्यादा दिक्कत हो चुकी है, तो इसको लेकर केंद्र सरकार में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने प्रधानमंत्री राहत कोष से गरीब लोगों को अनाज, गैस सिलेंडर और काफी सारी सुविधाएं देने का ऐलान किया है। यह सुविधाएं गरीब व्यक्तियों को लगभग 3 महीने तक दी जाएगी और इस हिसाब से हम यह भी अंदाज लगा सकते हैं कि हो सकता है यह लॉक डाउन आने वाले कुछ समय तक चले तो, आइए आज के इस आर्टिकल में मैं आपको प्रधानमंत्री राहत कोष पैकेज की जानकारी दे देता हूं कि किस प्रकार से यह मिलेगा और कौन-कौन लोग इसके लिए योग्य होंगे ?

गरीबों को आई राहत भरी खबर प्रधानमंत्री राहत कोष से मिलेगा लाभ : Corona Virus Relief package
Announce Corona Virus Relief package

क्या-क्या मिलेगा प्रधानमंत्री राहत कोष पैकेज में ?


दोस्तों, मैं आपको बता दूं प्रधानमंत्री राहत कोष पैकेज के लिए आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1.70 लाख करोड़ का पैकेज जारी किया है। इसमें गरीब लोगों को 3 महीने तक राशन दिया जाएगा। जिनके पास राशन कार्ड है, उन सभी लोगों को 3 महीने तक गेहूं चावल और दाल दिया जाएगा। 

सरकार ने गेहूं, चावल, दाल भारत के सभी नागरिकों को देने का वादा किया है। हाल ही में यह राहत कोष पैकेज अमेरिका द्वारा दिया गया था, और उसी को देखते हुए भारत सरकार ने भी भारत के सभी नागरिकों को राहत कोष पैकेज दिया है। जिससे कि रोजमर्रा की जिंदगी में किसी भी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की समस्या ना हो। सरकार ने बीपीएल कार्ड धारकों को कुछ अतिरिक्त लाभ भी दिए हैं, वह मैं आपको बताता हूं -

गरीबों को आई राहत भरी खबर प्रधानमंत्री राहत कोष से मिलेगा लाभ : Corona Virus Relief package
Precautions 

बीपीएल कार्ड धारकों को 3 महीने तक मिलेगा सिलेंडर :


दोस्तों, ऐसे राशन कार्ड धारक जो बीपीएल कार्ड धारक है अर्थात गरीबी रेखा से नीचे आते हैं। उन सभी को सरकार 3 महीने तक सिलेंडर भी उपलब्ध कराएगी। जिससे किसी भी गरीबी रेखा से नीचे वाले व्यक्ति को किसी भी प्रकार की कोई प्रॉब्लम ना हो।

 केंद्र सरकार मे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, कि लगभग सरकार ने एक व्यक्ति के लिए ₹1200 का बजट तैयार किया है, जो भारत के एक नागरिक को प्रोवाइड कराया जाएगा। सरकार ने इसके लिए 1.70 लाख करोड़ रुपए की राशि को मंजूरी दे दी है, और साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि यह सरकार की तरफ से कोई अंतिम योजना नहीं है।

जरूरतों के हिसाब से सभी नागरिकों को सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी, और कोई भी बिल्कुल परेशान ना हो साथ ही वित्त मंत्री ने अपील की कि सभी नागरिक अपने घर में बैठे और देश की करूंगा जैसे महामारी से लड़ने में सहायता करें।

जाने Covid-19 से निपटने के लिए किन लोगों को और कैसे मिलेगी ₹1000 की आर्थिक सहायता


Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !