ऑनलाइन कैसे बनवाएं नया राशन कार्ड : खाद एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश

दोस्तों, अगर आप राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं या फिर आप राशन कार्ड बनवाने के लिए परेशान हैं, तब आप राशन कार्ड बहुत आसानी से ऑनलाइन बनवा सकते हैं। राशन कार्ड आज के समय में राशन लेने के अलावा बहुत सारी योजना या बहुत सारी पात्रताओं के लिए भी आवश्यक है, तो अगर आप राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपके लिए किन- किन-किन दस्तावेज की आवश्यकता होगी और कैसे राशन कार्ड बनेगा, आज के इस लेख में मैं आपको सारी जानकारी बता दूंगा। राशन कार्ड बनवाना बहुत ज्यादा आसान है।

आप ऑनलाइन राशन कार्ड बिल्कुल बनवा सकते हैं। राशन कार्ड दो प्रकार के होते हैं, एक गरीबी रेखा से नीचे जो बीपीएल कार्ड होता है, और एक नॉर्मल कार्ड होता है जो गरीबी रेखा से ऊपर वालों का बनता है, वह एपीएल होता है, तो अगर आप बीपीएल में हो आते हैं तो आप बीपीएल कार्ड बनवाई है, और अगर आप एपीएल में आते हैं तो आप एपीएल कार्ड बनवा आएगा।

ऑनलाइन कैसे बनवाएं नया राशन कार्ड : खाद एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश
खाद एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश

राशन कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज :


राशन कार्ड बनवाने के लिए सर्वप्रथम परिवार के मुखिया का आधार कार्ड और परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड बहुत आवश्यक है। उसके बाद परिवार के मुखिया का आय प्रमाण पत्र भी राशन कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक है। राशन कार्ड बनवाने के लिए परिवार के मुखिया का एक अलग फोटो और एक पूरे परिवार का फोटो भी देना अनिवार्य होगा। उसके बाद आप राशन कार्ड बनवा सकते हैं।राशन कार्ड बनवाने के लिए बहुत ज्यादा दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं है, केवल जो आपको बताए गए इन्हीं दस्तावेज के साथ आप अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं।

ऑनलाइन कैसे बनवाएं राशन कार्ड :


दोस्तों, ऑनलाइन राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको या तो नजदीकी जन सेवा केंद्र या फिर कॉमन सर्विस सेंटर पर संपर्क करना होगा। स्वयं से राशन कार्ड ऑनलाइन बनाने के लिए कोई भी पोर्टल नहीं है। राशन कार्ड का कार्य जन सेवा केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर एजेंसियों को दे दिया गया है, तो अगर आप राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर आवश्यक दस्तावेजों के साथ जा सकते हैं और अगर आप नहीं जानते कि आपके नजदीक में जन सेवा केंद्र कहां है, 

तब आप गूगल पर सर्च करके अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर को चेक कर सकते हैं, और सारे अनिवार्य डाक्यूमेंट्स लेकर वहां जा सकते हैं। अपना राशन कार्ड बहुत ही कम दाम में ऑनलाइन करा सकते हैं। कॉमन सर्विस सेंटर या जन सेवा केंद्र के माध्यम से और उसके बाद आपको तुरंत ही एक स्थाई राशन कार्ड नंबर दे दिया जाएगा, जो आपको राशन कार्ड ना मिलने तक कार्य करेगा। अगर आपको राशन कार्ड बनवाना है तो आप बताई गई प्रक्रिया के माध्यम से राशन कार्ड बना सकते हैं।

अपने गांव की लिस्ट चेक करने के लिए क्या करें ?


दोस्तो, राशन कार्ड बनवाने के बाद आपको यह भी पता होना चाहिए कि आप अपना राशन कार्ड कहां से डाउनलोड करेंगे या फिर आप कहां से उसको निकालेंगे, तो आप अपने गांव की या आप अपने कस्बे की राशन कार्ड लिस्ट देखना चाहते हैं, तो आपको राशन कार्ड के ऑफिशल पोर्टल खाद एवं रसद विभाग पर विजिट करना होगा, और वहां से आप अपनी गांव की लिस्ट निकाल सकते हैं।

 खाद एवं रसद विभाग के पोर्टल पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। और अगर आप लिस्ट निकाला चाहते हैं, तो नीचे दी गई पोस्ट के जरिए आप चेक कर सकते हैं।


Aa Gayi Ration Card Ki Nayi List Aur Ration Card Correction Update

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !