अब अपनी फसल का कराएं बीमा और करे सुरक्षित खेती : प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

दोस्तों, किसान भाइयों के लिए एक सरकार की तरफ से बहुत अच्छी खुशखबरी है, और एक बहुत अच्छी योजना का लाभ किसान भाइयों को अब मिलने वाला है। जैसा कि आप सब जानते हैं, कि खेत में फसल उगाना तो किसान के लिए इतना ज्यादा मुश्किल नहीं होता है, लेकिन उस फसल को सुरक्षित खेत से उठाना काफी ज्यादा मुश्किल होता है। उसमें किसान को बहुत सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। जैसे मौसम या फिर कोई प्राकृतिक आपदा या कभी-कभी किसानों की फसल में आग भी लग जाती है। ऐसी समस्याओं से किसानों की सुरक्षा के लिए सरकार ने एक योजना शुरू की है।

जिसका नाम प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना रखा है। योजना को केंद्र सरकार के यशस्वी प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू किया गया है, और इस योजना के द्वारा किसान अपनी फसल  का बीमा करा कर बिल्कुल निश्चिंत होकर खेती कर सकता है। फसल में किसी भी प्रकार की कोई क्षति होने पर बीमा कंपनी उसका हर्जाना किसान को देगी। आज इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की सारी जानकारी बता देता हूं, कि कैसे आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

अब अपनी फसल का कराएं बीमा और करे सुरक्षित खेती : प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की पात्रता :


दोस्तों, केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए कोई खास पात्रता नहीं रखी है। देश के छोटे या बड़े जितने भी किसान हैं, वह सभी इस योजना के लिए पात्र होंगे, चाहे वह क्यों ना ठेका या बटाई पर खेती कर रहे हो। सभी किसान इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। 

किसानों को अपनी फसल और अपनी फसल के क्षेत्रफल के हिसाब से बीमा की राशि को बीमा कंपनी को बीमा के चार्ज के रूप मे देनी होगी, और वह अपनी फसल का बीमा करा सकते हैं। दोस्तों, इसके लिए सरकार ने एक ऑफिशियल वेबसाइट को भी शुरू किया। जिसकी जानकारी आप वहां से ले सकते हैं। योजना किसानों के लिए अत्यंत लाभदायक है और इसके लाभ भी हम आपको बता देते हैं।

अब अपनी फसल का कराएं बीमा और करे सुरक्षित खेती : प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
Official Website PMFBY


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभ :


दोस्तों, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बहुत सारे लाभ है। किसानों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एक ऐसी योजना है जो किसानों किसानों के जीवन में शांति और खुशहाली को लाएगी। अगर आप अपनी फसल का बीमा कराते हैं फिर आपको अपनी फसल की चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। 

बारिश, आंधी ,तूफान या फिर किसी भी कारण से आप की फसल में कोई नुकसान होता है, तब उसका पूरा नुकसान बीमा कंपनी आपको भरेगी, तो अगर किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत बीमा कराते है, तब उसको फिर अपनी फसल की चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी, और वह सुरक्षित खेती कर सकता है। किसान बिना चिंता के रात को चैन की नींद सो सकता है। यह आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत लाभ होगा, तो अगर आप भी एक किसान हैं और अगर खेती करते हैं, तो तुरंत अपनी फसल का बीमा कराइए और सुरक्षित खेती कीजिए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !