व्यवसाय करने के लिए लाखों का लोन : प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना

दोस्तों, रोजगार के क्षेत्र में बढ़ती समस्या को देखते हुए सरकार प्रत्येक वित्तीय वर्ष में बहुत सारी नई योजनाओं को चलाती है। दोस्तों, ऐसे ही एक योजना प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना जिसका नाम है, वह 2016-17 में चलाई गई थी। नए वित्तीय वर्ष का बजट संसद में पेश होने के बाद पता चला, कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना को 2020-21 में भी जारी रखा गया है।

इस योजना के तहत लघु उद्यमियों को व्यवसाय के लिए ऋण मिलता है, तथा रोजगार बढ़ाने के लिए सरकार इस योजना के माध्यम से कारीगरों, मजदूरों और भारत के ऐसे व्यक्ति जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और व्यवसाय के क्षेत्र में काफी ज्यादा ज्ञान रखते हैं को लोन प्रदान कराएगी। इस योजना के अंतर्गत आप व्यापार करने के लिए 25 लाख रुपए तक का अधिकतम लोन ले सकते हैं। दोस्तों, आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना की पात्रताए क्या क्या है? कैसे आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं ?

व्यवसाय करने के लिए लाखों का लोन : प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना
प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना


प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना की पात्रता है :


प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के अंतर्गत लोन लेने के लिए कुछ पात्रता ज्यादा आवश्यक है वह आपको नीचे दिए गए हैं -

  • जिस व्यक्ति को प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के अंतर्गत लोन लेना है उसकी उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक ने पहले कभी प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के अंतर्गत किसी भी प्रकार का कोई भी लाभ ना लिया हो।
  • प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के अंतर्गत लोन विशिष्ट प्रकार की नई स्वीकार परियोजना के लिए ही उपलब्ध है।
  • आवेदक का शैक्षणिक तौर पर पढ़ा लिखा होना अत्यंत आवश्यक है,, यदि वह प्रधानमंत्री रोजगार सर्जन योजना के अंतर्गत लोन लेता है तो वह आठवीं पास होना अत्यंत आवश्यक है।
प्रधानमंत्री रोजगार सर्जन योजना के अंतर्गत 15 लाख लोग लाभान्वित किए जाएंगे, जिन्हें रोजगार के लिए आगे बढ़ाया जाएगा। सरकार रोजगार देने के लिए युवाओं पर ज्यादा ध्यान दे रही है और इसीलिए सरकार ने इसमें बहुत ज्यादा पात्रता नहीं रखी है।

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज :


दोस्तों, आजकल कोई भी योजना हो तो सबसे पहले उसके लिए आपका आधार कार्ड बहुत ज्यादा आवश्यक है। उसके बाद आपको प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के लिए अपना शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र भी देना होगा। यदि आपने कोई तकनीकी क्षेत्र में कोई शिक्षा प्रमाण पत्र ले रखा है तो आप उसको भी अवश्य लगा दे।
जाति प्रमाण पत्र भी इस योजना के लिए अत्यंत आवश्यक है, और इन सभी दस्तावेजों को लगाने के बाद आप इस योजना का बहुत आसानी से लाभ उठा सकते हैं।

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना में कैसे करें आवेदन ?


दोस्तों प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए अगर आप आवेदन करना चाहते हैं, तब आप प्रधानमंत्री रोजगार सर्जन या पीएमईजीपी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। वहां आपको होम पेज पर आवेदन करने के लिए लिंक मिल जाएगा।

व्यवसाय करने के लिए लाखों का लोन : प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना
प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना

जिस पर आपके लिए कर के आवेदन कर सकते हैं इसका फॉर्म कुछ इस प्रकार होगा, जैसा कि आपको नीचे के स्क्रीनशॉट मेे दिखाया गया है।

व्यवसाय करने के लिए लाखों का लोन : प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना
Application Form

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना का उद्देश्य :


प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना का उद्देश्य बहुत ही साफ है, सरकार रोजगार के क्षेत्र में बहुत अच्छी पहल कर रही है आज के समय को देखते हुए सरकार ने इस योजना को शुरू किया है, और इस योजना के लिए 2020-21 बजट को भी बढ़ाया है। जैसा कि दोस्तों, आप सभी जानते हैं कि युवा आज के समय में बहुत ज्यादा बेरोजगार है और सरकार के पास इतनी ज्यादा नौकरी नहीं है। इसीलिए सरकार युवाओं को लेकर व्यवसाय के क्षेत्र में बहुत ज्यादा जोर दे रही है और सरकार चाहती है कि युवा व्यापार के क्षेत्र में आगे आएं और रोजगार तथा देश के आर्थिक रूप से समृद्ध होने में सहायता करें।

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना वेबसाइट पर जाने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !