जाने क्यों नहीं आ रहा किसान सम्मान निधि का ₹6000 : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

दोस्तों, जैसा कि आप सभी जानते हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए दिसंबर 2018 में भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना के अंतर्गत किसानों को ₹6000 प्रति वर्ष आर्थिक सहायता कृषि के क्षेत्र में वृद्धि के लिए किसानों को दी जाती है।

दोस्तों, बहुत सारे किसान आज भी ऐसे हैं जिन्हें किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिलना तो चाहिए था, और उन्होंने आवेदन भी किया था, पर किसी कारण से उन लोगों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। जैसे किसी किसान ने अगर किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन किया और उसकी 2-3 ₹2000 वाली के किस्त आई, और उसके बाद उनकी किस्ते आना बंद हो गयीं, तो क्या कारण है ?जिसकी वजह से किसानों को उनका लाभ नहीं मिल रहा है।आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे, तो आप हमारे साथ इस आर्टिकल के लास्ट तक बने रहिये।

जाने क्यों नहीं आ रहा किसान सम्मान निधि का ₹6000 : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

किन कारणो से नही आ रही किस्त :


सबसे पहले, तो मैं आपको बता दूं कुछ ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से किसान सम्मान निधि का पैसा नहीं आ रहा है। उसमें एक कारण है कि आप के आधार कार्ड की डिटेल मैच नहीं होना, बैंक डिटेल मैच नहीं होना, आप की जन्मतिथि या आपके पते से जुड़ी कोई भी जानकारी मैच ना होने पर भी किसान सम्मान निधि योजना का लाभ आपको नहीं मिल सकता है। दोस्तों, ऐसे कई सारे कारण है जिनकी वजह से किसानों को किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। आज मैं आपको आधार कार्ड की डिटेल मिसमैच होने पर किसान सम्मान निधि किस प्रकार नहीं आती वह इस पोस्ट में दिखाऊंगा।

कैसे करें चैक ?


दोस्तों, सबसे पहले कोई भी डिटेल चेक करने के लिए आपको अपने पीएम किसान सम्मान निधि पोर्टल पर जाना होगा, और वहां पर आपको बेनिफिशियरी स्टेटस में अपना आधार कार्ड नंबर डालकर आपको अपना बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करना होगा। बेनिफिशियरी स्टेटस में दिखाई जा रही डिटेल और आपको अपने आधार कार्ड में दिखाई जा रही डिटेल को आपस में मैच करना है, और अगर वह मैच नहीं होती है, तो फिर आपकी जो किसान सम्मान निधि है, वह आधार कार्ड डिटेल की वजह से नहीं आ रही है।

जाने क्यों नहीं आ रहा किसान सम्मान निधि का ₹6000 : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना



जाने क्यों नहीं आ रहा किसान सम्मान निधि का ₹6000 : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
Aadhar Card

जैसा कि स्क्रीनशॉट में आपको दिखाया है कि किसान के बेनिफिशियरी स्टेटस में किसान का नाम "दिनेश चंद्र (DINESH CHANDRA)" और अगर हम उसको आधार कार्ड में देख रहे हैं, तो वहां पर "दिनेश चंद (DINESH CHAND)" है। दोस्तों, यह जो यहां पर फर्क हो रहा है इसी की वजह से इनकी किसान सम्मान निधि की किस्त नहीं आ रही है। आपके साथ भी ऐसी प्रॉब्लम है तो आप उसको ठीक करा सकते हैं वह मैं अभी बताने वाला हूं।

कैसे मिलेंगी किस्ते :


दोस्तों, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में लाभ न मिल पाने वाले किसानों के लिए सरकार ने कैंपेन चलाया है। ऐसे किसान जिन्होंने किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन किया था और अब उनकी किस्त नहीं आ रही है। ऐसे किसानों की सुविधा के लिए सरकार ने कृषि विभाग के अधिकारी को प्रत्येक ब्लॉक में या विकासखंड में तैनात किया है, जो किसानों की सुविधा के लिए है। अगर आपकी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त नहीं आ रही है, तब आप अपने ब्लॉक में जाकर वहां से इसको ठीक करा सकते हैं और आपकी किस्त आनी शुरू हो जाएंगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि पोर्टल पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना : अब ले सकते हैं तीन लाख तक का लोन

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !