कैसे करें अब अपनी फसल का बीमा : Pradhan Mantri fasal Bima Yojana

दोस्तों, किसानों की मेहनत लगन और निष्ठा को देखते हुए सरकार ने किसानों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना शुरू की है। इस योजना को केंद्र सरकार के यशस्वी प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र दामोदरदास मोदी जी के द्वारा शुरू किया गया है। योजना में किसानों की फसल के बीमा कंपनियों के द्वारा बीमा कराए जाएंगे, और उसके बाद किसान सुरक्षित खेती कर सकता है, और बिना किसी चिंता के किसान रात को चैन की नींद सो सकता है।

इस योजना में बीमा कराने के बाद यदि किसान की फसल में कोई प्राकृतिक आपदा या किसी भी प्रकार से कोई नुकसान होता है, तब उसका नुकसान बीमा कंपनी को भरना होगा, और इससे किसानों को होने वाले नुकसान या घाटे से छुटकारा मिल जाएगा, तो आज की इस पोस्ट में मैं आपको बता देता हूं, कैसे आ प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में अपनी फसल का बीमा कर सकते हैं ?

 कैसे करें अब अपनी फसल का बीमा : Pradhan Mantri fasal Bima Yojana
Pradhan Mantri fasal Bima Yojana

दोस्तों, सबसे पहले आपको गूगल पर सर्च करना होगा "प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना" और आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। जैसे आप इस वेबसाइट पर विजिट करते हैं, तो आपको नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट की तरह होम पेज ओपन हो जाएगा। अब इस होम पेज पर आपको बहुत सारे लिंक दिए होंगे, तो सबसे पहले आप देख लीजिएगा कि आपकी जो फसल है उसका बीमा कितने रुपए में होगा और उसका कितना खर्चा आएगा तो वह मैं आपको बता देता हूं।

 कैसे करें अब अपनी फसल का बीमा : Pradhan Mantri fasal Bima Yojana
Official Website Pradhan Mantri fasal Bima Yojana

बीमा करने मे कितने पैसे लगेंगे :


बीमा की राशि को चेक करने के लिए आपको वेबसाइट के होम पेज पर दिए गए बीमा प्रीमियम केलकुलेटर के लिंक पर क्लिक करना होगा। जैसे आप इसको क्लिक करते हैं, तो इस पर एक इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेटर ओपन हो जाएगा यहां पर आपको अपनी फसल का टाइप सेलेक्ट करना है, रबी या खरीफ आपको साल सेलेक्ट करना है, किस वर्ष में आप बीमा कर रहे हैं। आपको सेलेक्ट करना है कि आप प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत आधारित बीमा कर रहे हैं, तो आपको वह सेलेक्ट करना है। 

उसके बाद आपको अपनी स्टेट सेलेक्ट करनी है। आपको उसके बाद अपने डिस्ट्रिक्ट सेलेक्ट करना है, और सबसे लास्ट में आप अपनी फसल को सेलेक्ट कर सकते हैं। फसल को सेलेक्ट करने के बाद सबसे लास्ट में आपको अपने खेत का क्षेत्रफल हेक्टेयर में भरना होगा, कि आपका खेत कितने हेक्टेयर का है, जिसका आप बीमा कर रहे हैं। सारी जानकारी करने के बाद आप "कैलकुलेट" पर क्लिक कर देंगे और आपको वहां पर दिखा दिया जाएगा कि आपको बीमा के लिए कितनी राशि देनी होगी और नुकसान होने पर आपको कितनी राशि मिलेगी। सारी जानकारी आप चेक कर सकते हैं। नीचे आपको स्क्रीनशॉट में दिखाया है।

 कैसे करें अब अपनी फसल का बीमा : Pradhan Mantri fasal Bima Yojana
PMFBY Calculater

कैसे करें आवेदन :


अब अगर आपको बीमा करना है, तो फिर आपको किसान का आवेदन वाली लिंक पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपको एक फॉर्म ओपन हो जाएगा। जिसमें सबसे पहले आपको वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसका स्क्रीनशॉट आपको नीचे दिया गया है। 

फॉर्म फिल करने के बाद आप यहां से अपना बीमा कर सकते हैं, और बीमा करने के बाद आप वापस होम पेज पर आएंगे और बाद में अगर आप चाहे तो रिसिप्ट नंबर से अपनी पॉलिसी का स्टेटस समय-समय पर चेक कर सकते हैं, कि आपकी जो पॉलिसी है या आपका जो बीमा है और कितने समय तक आपका वैलिड है, तो सारी जानकारी आप यहां से ले सकते हैं। यदि आपको कोई समस्या आती है तो आप इस ऑफिशियल वेबसाइट के हेल्पलाइन पोर्टल पर इसकी ईमेल द्वारा भी कांटेक्ट कर सकते हैं, जो आपको ऑफिशल वेबसाइट पर दी गई।

Click Here For Visit On PMFBY Official Website


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !