गुम हो जाने पर कैसे निकाले, लाइट बिल की रसीद : UPPCL

दोस्तों, सामान्यता हमारे पास से काफी चीजें जो है,वह गुम हो जाती है। कई बार क्या होता है,, कि हम कई चीजों को कहीं रखकर भूल जाते हैं, और खासकर छोटे-छोटे पेपर जो घर में इधर-उधर गुम हो जाते हैं। और उनकी वजह से हमें बाद में बहुत ज्यादा परेशान होना पड़ता है,और ऐसा ही अक्सर हमारा लाइट के बिल की रसीद के साथ भी होता है।

सामान्यता ऐसी घटनाएं सभी लोगों के साथ होती है, तो आपको इस प्रकार की समस्या ना हो इसीलिए आज मैं आपको उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड के अंतर्गत जमा की किए गए लाइट के बिल की रसीद कैसे निकाले यह बताऊंगा। 

गुम हो जाने पर कैसे निकाले, लाइट बिल की रसीद : UPPCL
UPPCL 


लाइट के बिल की रसीद निकालने के लिए किस चीज की आवश्यकता आपको पड़ेगी, और आप अपने फोन से ही निकाल सकते हैं, कि आपका जो बिल है जनरेट होकर कितना आया है। आज के सभी पाठकों को यह जानकारी बहुत अच्छी तरीके से हमारे द्वारा दी जाएगी। वह बहुत आसानी से अपनी गुम हो गई लाइट बिल की रसीद निकाल सकते हैं, और अपना भी निकाल सकते हैं।

दोस्तों, वैसे तो मैं आपको आज उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड के अंतर्गत गुम हो गई लाइट बिल की रसीद निकालना सिखाऊंगा। अगर आप उत्तर प्रदेश के अलावा किसी अन्य राज्य से हैं, तब आप साधारणतः इसी तरीके से अपने राज्य की पॉवर कॉर्पोरेशन वेबसाइट पर जाकर गुम हो गए बिजली बिल की रसीद निकाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें :
अब ऑनलाइन घर बैठे ले सकेंगे बिजली का कनेक्शन : झटपट कनेक्शन योजना

कैसे निकाले बिजली बिल की रसीद :


दोस्तों, आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड की ऑफिशियल वेबसाइट पर आना होगा। वहां पर आपको ऑनलाइन भुगतान तथा बिल जमा करें एवं बिल देखे का एक लिंक मिलेगा। जिस पर आप को क्लिक करके यहां से अपने बिजली बिल की रसीद निकालनी है। आपकी सुविधा के लिए हमने नीचे स्क्रीनशॉट भी उपलब्ध करा दिया है, तो आप एक बार देख सकते  हैं।

गुम हो जाने पर कैसे निकाले, लाइट बिल की रसीद : UPPCL
UPPCL Bill Reciept


जब आप बिल भुगतान या बिल देखें वाले लिंक पर क्लिक करेंगे, तो फिर आपका जो पेज है, वह चेंज हो जाएगा। वहां पर एक 12 अंकों का अकाउंट नंबर मांगेगा। उसमें दोस्तों, आपका जो बिजली बिल होता है या आपके कनेक्शन की जो रसीद होगी। उस पर एक आपके लाइट कनेक्शन का अकाउंट नंबर होगा। आप उस अकाउंट नंबर को यहां पर फिल करके और नीचे कैप्चा कोड फिल करके सबमिट कर देंगे। जैसा कि आपको नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

गुम हो जाने पर कैसे निकाले, लाइट बिल की रसीद : UPPCL
UPPCL Bill Reciept

अकाउंट नंबर और कैप्चा कोड भरने के बाद जब आप सबमिट करेंगे, तो आपका जो पेज है उसमें आपकी लाइट कनेक्शन से जुड़ी सारी जानकारी आने लगेंगे और नीचे की ओर दो ऑप्शन आएंगे। View/Print बिल और View/Print Reciept आपको अगर रसीद निकालनी है, तो आपको View/Print Reciept पर क्लिक करना होगा। जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है। 

गुम हो जाने पर कैसे निकाले, लाइट बिल की रसीद : UPPCL
UPPCL Bill Reciept

View/Print Reciept पर क्लिक करने के बाद आपकी बिजली बिल की रसीद आपके सामने आ जाएगी। बिजली बिल की जो रसीद आपके सामने आएगी,  वह वही रसीद होगी, जब आप कहीं बिल जमा कर आते हैं तब आपको मिलती है।

बहुत लाभदायक है, यह सुविधा :


कुछ तो अक्सर हमारे कागज खो जाते हैं, और उसके लिए हमें बहुत ज्यादा परेशान होना पड़ता है। सामान्यतः अगर हमारा कोई कागज खो जाता है और उसके लिए हमें परेशान ना होना पड़े, तो आप उस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एक बार ट्राई कर सकते हैं, लेकिन उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड बिल जमा करने की रसीद खो जाती है, तो फिर आप बिना किसी समस्या के इस रसीद को अपने फोन से निकाल सकते हैं। कई बार वह रसीद जो हम फ्री में निकाल सकते हैं, उसके लिए भी हमें दलालों के लिए पैसे देने पड़ते हैं, और यह सब जानकारी की कमी होने के कारण हमारे साथ होता है।

दोस्तों हम आज अपने पाठकों को बताना चाहेंगे, कि अगर आपने हमारी पोस्ट को सही तरीके से पढ़ा है, तो फिर आप आजीवन लाइट बिल की रसीद के खो जाने पर परेशान नहीं होंगे। 

उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें


Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !