अब ऑनलाइन सीखे खतौनी निकालना और जाने किसी की भी जमीन के बारे में : UP BHULEKH

दोस्तों, जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारत एक कृषि प्रधान देश है। और भारत के बहुत अधिक क्षेत्रफल में कृषि होती है, तो अपने खेतों की जानकारी के लिए आप अगर अपनी खतौनी निकालना नहीं जानते हैं, तब यह एक दुर्भाग्यपूर्ण बात रहेगी। अगर आप अपनी खतौनी निकालना सीखना चाहते हैं, तो आजकी इस पोस्ट में आपको खतौनी निकालना सिखाया जाएगा।

कैसे किसी के नाम पर जमीन को देख सकते हैं, कि किसके नाम पर कितनी जमीन है। वह भी आज की इस पोस्ट में बताएंगे, जमीन पर लिया गया लोन कैसे देखते हैं ? कि किसी ने जमीन पर कोई लोन तो नहीं लिया है, या जमीन किसी के नाम पर कब की गई है ? सारी जानकारी देखने के लिए आपको खतौनी डाउनलोड करनी आनी चाहिए, तो आज के इस लेख में हम अपने सभी पाठकों को कृषि से और उनके खेतों से जुड़ी खतौनी की जानकारी निकालना सिखाएंगे। दोस्तों आज हम आपको उत्तर प्रदेश सरकार की भूलेख वेबसाइट से खतौनी निकालना सिखाएंगे

यह भी पढें : किसानों के लिए सरकार ने की कॉल सेंटर की व्यवस्था : M-Kisan पोर्टल

कैसे निकाले खतौनी :

STEP : 1


दोस्तों, आज हम आपको उत्तर प्रदेश सरकार की भूलेख वेबसाइट से खतौनी निकालना सिखाएंगे। अगर आप किसी अन्य राज्य के हैं, और अपने खेत की खतौनी निकालना नहीं जानते है, तो आप अपने राज्य के नाम और खतौनी को लिखकर गूगल से सर्च करेंगे, तो आपको अपने राज्य की सरकारी वेबसाइट मिल जाएगी। जहां से आपको खतौनी निकालना है। उत्तर प्रदेश के लोग क्या करेंगे ? वह यूपी भूलेख की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करेंगे, विजिट करने के बाद आपको एक होम पेज ओपन हो जाएगा, जहां आपको कई सारे ऑप्शन से दिए गए हैं। जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया है।

अब ऑनलाइन सीखे खतौनी निकालना और जाने किसी की भी जमीन के बारे में : UP BHULEKH
UP BHULEKH
आपको जो ऑप्शन मिलिंगे, वह क्रमशः कुछ इस प्रकार से होंगे। 
  1. राजस्व ग्राम खतौनी का कोड जाने,
  2. भूखंड गाटे का यूनिकोड जाने,
  3. भूखंड के बाद ग्रस्त होने की स्थिति जाने,
  4. भूखंड के विक्रय की स्थिति जाने,
  5. खतौनी अधिकार अभिलेख की नकल देखें,
  6. खतौनी अंश निर्धारण की नकल देखें,
अगर आप अपने खेत की खतौनी निकालना चाहते हैं। या फिर किसी के नाम की जमीन की सारी जानकारी निकालना चाहते हैं, तो आपको पांचवें नंबर के ऑप्शन 'खतौनी अधिकार अभिलेख की नकल देखें' पर क्लिक कर देना होगा।

STEP : 2


जैसे ही आप खतौनी अधिकार अभिलेख की नकल देखें' पर क्लिक कर देते हैं, तो वहां पर फिर आपको अपना पता चुनने के लिए ऑप्शन मिल जाएंगे। जैसा कि स्क्रीनशॉट दिखाया गया है

अब ऑनलाइन सीखे खतौनी निकालना और जाने किसी की भी जमीन के बारे में : UP BHULEKH
UP BHULEKH

पूरा पता चुनने के बाद आपको खतौनी के लिए खाता संख्या, गाटा संख्या, और खातेदार के नाम, 3 ऑप्शंस मिल जाएंगे। आपको खातेदार के नाम वाले ऑप्शन को चुनकर खातेदार का नाम वहां पर हिंदी में फिल कर देना है। और उसके बाद आपको नीचे उस नाम के सभी किसान उस गांव के मिल जाएंगे और फिर आप अपने आपको वहां से सेलेक्ट करके अपनी खतौनी देख सकते हैं।

अब ऑनलाइन सीखे खतौनी निकालना और जाने किसी की भी जमीन के बारे में : UP BHULEKH
UP BHULEKH

खतौनी में कैसे देखें कितनी है जमीन :


दोस्तों, अगर आपको यह समस्या हो रही है, कि खतौनी में कितनी जमीन है कैसे देखें ? क्योंकि कभी-कभी होता है, कि खतौनी में एक से ज्यादा भी नाम होते हैं, तो चलिए मैं आपको यहां पर दिखा देता हूं। आपको क्षेत्रफल करके जो ऑप्शन मिल रहा है। जिसके नाम के सामने जो भूमि लिखी हुई है, वह उसकी ही होती है। जैसा कि नीचे दिखाया गया है। जैसा कि स्क्रीनशॉट में आपको हाइलाइटेड बॉक्स में दिखाया गया।

अब ऑनलाइन सीखे खतौनी निकालना और जाने किसी की भी जमीन के बारे में : UP BHULEKH
UP BHULEKH
उसके बाद सबसे लास्ट वाले आदेश के कॉलम में जमीन की सारी जानकारी आपको मिल जाएगी, कि कब जमीन के मालिक ने किसी और के नाम जमीन की है या नहीं की है। या जमीन पर कोई लोन तो नहीं लिया गया है। अगर कोई भी लोन लिया गया है, तो वहां पर आपको लिखा हुआ मिल जाएगा कि भूमि इतने रुपए में बंधक की गई है। जितने रुपए का लोन लिया गया है, उसने रुपए वहां पर मेंशन होंगे। और आपको वहां पर साफ-साफ लिखा मिल जाएगा कि जमीन पर कितने रुपए का लोन लिया गया है और वह किस बैंक से और किस ब्रांच से लिया गया है।

Visit For UP Bhulekh Official Website Click Here

किसानों को आखरी मौका आ गई किसान सम्मान निधि की अंतिम तिथि : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !