One Nation One Card ॥अब कही भी ले सकते है॥ राशन कार्ड राशन

One Nation One card योजना का शुभारंभ किया जा चुका है। और आज की इस पोस्ट में आपको इस योजना से जुड़ी सारी जानकारी और इस योजना से जुड़ी कुछ खास बातें बताने वाले हैं।

दोस्तों, One Nation One card राशन कार्ड का ही दूसरा प्रारूप है। जिससे आप पूरे देश में आप पूरे भारत में किसी भी सस्ते गल्ले की दुकान से राशन ले सकते हैं। अभी तक क्या होता था? अभी तक हम अपने गांव की जिस गांव का हमारा राशन कार्ड होता था, वहीं से राशन ले सकते थे।

लेकिन One Nation One card जब आपका बन जाएगा। तब आप पूरे भारत में कहीं से भी सस्ते गल्ले की दुकान से राशन खरीद सकते हैं। और इस योजना का शुभारंभ किया जा चुका है, हो सकता है ! आपके क्षेत्र में अब यह योजना चल रही हो, तो कुछ समय बाद आपके क्षेत्र में शुरू हो। लेकिन केंद्र सरकार की तरफ से इस योजना का शुभारंभ करके इस योजना को शुरू कर दिया गया।


One Nation One Card ॥अब कही भी ले सकते है॥ राशन कार्ड राशन
One Nation One Card

केंद्र सरकार के खाद्य मंत्री रामविलास पासवान जी ने यह बिल्कुल साफ साफ निर्धारित कर दिया है, कि "One Nation One card" की जो स्कीम है वह पूरे भारत में लागू की जाएगी। और इससे अपने हिस्से का राशन आप किसी भी सस्ते गल्ले की दुकान से खरीद सकते हैं।

 हाल ही में एक हुई बैठक पर पासवान ने बताया कि इन सभी मुद्दों पर उन्होंने चर्चा की उन्होंने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा क्रियाविधि के बारे में, तथा  खदानों के स्टॉक के बारे में भी चर्चा की, पासवान ने बताया, कि यह योजना बहुत जल्द पूरे देश में शुरू हो जाएगी।

योजना से होने वाले लाभ :


योजना की खास बात है, कि मजदूर वर्ग के लोगों को इस योजना मे बहुत ज्यादा फायदा होने वाला है। केंद्र सरकार की मानें तो यह योजना है, वह निचले स्तर के लोगों के लिए है। हमारे जो मजदूर भाई दूसरे राज्यों में जाकर मजदूरी करते हैं।

अपना परिवार चलाते हैं, तो अब वह दूसरे राज्यों में भी अपने One Nation One card से राशन ले सकते हैं। इससे फायदा यह भी होगा, कि जो दुकानदार होंगे उन पर भी बहुत ज्यादा भार नहीं पड़ेगा, क्योंकि बैलेंस रहेगा आपके यहां कोई और रहा होगा तो वह वहां राशन ले सकता है। और जैसे आप दूसरे राज्य में तो आप यहां पर दूसरे राज्य में भी राशन ले सकते हैं। योजना से जुड़ी सारी अपडेट आपको इसी प्रकार हमारी वेबसाइट पर मिलती रहेंगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !