व्यापार करने के लिए ले सकते हैं हम ₹10 लाख तक का लोन प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

दोस्तों,आज हमारी सरकार के अथक प्रयासों से नागरिकों को आगे बढ़ने के बहुत ज्यादा मौके दिए जा रहे हैं। आज एक ऐसे ही योजना के बारे हम बात करने वाले हैं। उसका नाम प्रधानमंत्री मुद्रा योजना है। इस योजना के अंतर्गत अगर कोई व्यक्ति व्यापार करना चाहता है, या कोई युवा किसी क्षेत्र में पैसे की वजह से नहीं जा पा रहा है, तो वह इस योजना का लाभ बिल्कुल उठा सकता है।

वैसे तो देश के अंदर लोन लेने के लिए बहुत ज्यादा योजनाएं चल रही हैं। लेकिन यह योजना केंद्र की मोदी सरकार के द्वारा चलाई गई योजना है। जो 1 अप्रैल  2015 को शुरू की गई थी और प्रत्येक वित्तीय वर्ष में करोड़ों लोगों को इस योजनाओं के अंतर्गत लोन देकर व्यापार करने में मदद की जाती है। आज इस योजना की सारी जानकारी हम आपको देंगे। और बताएंगे इसके लिए आप ऑनलाइन एसबीआई बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर कैसे पंजीकरण कर सकते हैं। इसकी पात्रता क्या है ? और भी योजना से जुड़ी सारी जानकारी आज के लेख में आपको मिल जाएगी।

व्यापार करने के लिए ले सकते हैं हम ₹10 लाख तक का लोन
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना


दोस्तों, अगर हम लोन लेने के लिए बैंक की बात करें, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है कि यह योजना केवल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की है। यह योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गई है। और आप किसी भी सरकारी और रेपुटेड बैंक से लोन ले सकते हैं, लेकिन आज हम आपको एसबीआई बैंक से कैसे आप लोन लेंगे ? यह बताएंगे और ऑनलाइन आवेदन करना अभी प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में हम आपको सिखाएंगे।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की पात्रता :


योजना की वैसे तो बहुत सारी बातें पात्रताए हैं, लेकिन सबसे मुख्य और सबसे पहली पात्रता है, कि आवेदक की उम्र 18 वर्ष से 65 वर्ष के बीच होना चाहिए यदि आवेदक 18 वर्ष से कम का है या फिर 65 वर्ष से अधिक का है, तो वह इस योजना के लिए पात्र नहीं है। आवेदक का खाता अपने नजदीक स्टेट बैंक की ब्रांच में होना चाहिए खाता आधार कार्ड एवं सभी जरूरी दस्तावेजों से लिंक होना चाहिए।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के लिए कोई स्पेसिफिक पात्रता की आवश्यकता नहीं है। योजना को तीन भागों में बांटा गया है। और तीनों भागों में ऋण राशि की संख्या अलग-अलग होती है। और तीनों भागों में ब्याज भी अलग अलग लगता है।

दोस्तों, अब हम आपको योजना के तीनों भाग बता देते हैं। और किस भाग में कितना लोन हम ले सकते हैं। वह भी हम आपको बता देते हैं। योजना को शिशु लोन, किशोर लोन और तरुण लोन तीन भागों में बांटा गया है।


  • शिशु लोन : शिशु लोन के अंतर्गत ₹50000 तक का लोन आप ले सकते हैं।
  • किशोर लोन : किशोर लोन के तहत 50000 से ₹500000 तक का लोन आप बैंक से ले सकते हैं। 
  • तरुण लोन : तरुण लोन में आप 500000 से 1000000 रुपए तक का लोन बैंक से ले सकते हैं।


तीनों भागो की ब्याज दर आपको बैंक के माध्यम से ही पता चलेंगे। अगर हम स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की औसतन मुद्रा योजना की ब्याज दर की बात करें तो वे लगभग 12% है।

योजना का उद्देश्य:


योजना का केवल एक ही उद्देश्य है, कि हमारे देश के युवा हमारे देश के नागरिक समाज से निकलकर, अपना व्यापार करें और लोगों को रोजगार दें। तथा देश के विकास में सहभागी बने। योजना में महिलाओं को भी बहुत अधिक संख्या में लोन दिया गया है। एक सर्वे के माध्यम से पता चला है कि अगर चार व्यक्तियों को लोन दिया गया है तो उसमें से तीन महिलाएं है। 2018 के सर्वे के मुताबिक 2018 के वित्तीय वर्ष में 228000 करोड रुपए का लोन लगभग प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत नागरिकों को दिया गया है।

कैसे करें आवेदन ?


आप किसी भी बैंक से मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन आज हम स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में आप कैसे ऑनलाइन आवेदन करेंगे यह बताने वाले हैं, तो सबसे पहले तो आपको ही मुद्रा लोन स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। और सबसे पहले आपको वहां पर अपना मोबाइल नंबर फिल करना होगा। 

व्यापार करने के लिए ले सकते हैं हम ₹10 लाख तक का लोन प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
SBI E-Mudra Yojana

फिल करने के बाद आपको अपना आधार कार्ड नंबर फिल करना होगा, जैसा कि सारे स्क्रीनशॉट्स में दिखाया गया है।

व्यापार करने के लिए ले सकते हैं हम ₹10 लाख तक का लोन प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
SBI E-Mudra Yojana
और उसके बाद आपको अपना अकाउंट नंबर और लोन की राशिफल करनी होगी। लोन की राशि में आप ऑनलाइन आवेदन में केवल 50000 तक लोन राशिफल कर सकते हैं, क्योंकि यह शिशु लोन का आवेदन है।

किशोर लोन या तरुण लोन के लिए आपको बैंक के माध्यम से आवेदन करना होगा। और उसके लिए आपको बैंक में भी विजिट करना होगा। सारी जानकारी आप स्वयं से फिल करके सबमिट कर सकते हैं। और उसके बाद आपके फोन नंबर पर बैंक के द्वारा आपको अपडेट लोन के विषय में दे दिया जाएगा।

एसबीआई की वेबसाइट का लिंक नीचे दे दिया है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की गवर्नमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट है, वहां से भी आप जानकारी ले सकते हैं इसके लिए आपको लिंक प्रोवाइड करा दिया है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की गवर्नमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट लिंक :https://www.mudra.org.in/offerings



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !