बेटियों के विवाह के लिए सरकार देगी ₹51000 : विवाह अनुदान योजना उत्तर प्रदेश सरकार

दोस्तों, जैसा कि आप सब जानते हैं आज के समय में  सरकार के द्वारा बहुत सारी कल्याणकारी और समाज कल्याण की योजनाएं चलाई जा रही हैं। आज आपको उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई गई एक समाज कल्याण की योजना के बारे में बताएंगे। आज हम आपको बेटियों के विवाह को लेकर सरकार की योजना के बारे में बताएंगे। आज के समय में जब लड़की और लड़के में कोई भेदभाव नहीं रहा है, तब भी लोग लड़कियों को बोझ समझ रहे हैं। और समान अधिकार का भाव भूल गए हैं।

दोस्तों, उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा एक विवाह अनुदान योजना 2016 में चलाई गई थी।  उस समय उत्तर प्रदेश के अंदर समाजवादी पार्टी की सरकार थी। इसके मुख्यमंत्री माननीय अखिलेश यादव जी थे, तो शादी अनुदान योजना या विवाह अनुदान योजना विवाह के लिए ₹51000 से लेकर ₹55000 तक का अनुदान प्रदान कराती है।

आज के इस लेख में हम अपने सभी पाठकों को बताएंगे, कि वह कैसे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं ? कैसे योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं ? और इस योजना की पात्रता क्या है

बेटियों के विवाह के लिए सरकार देगी ₹51000 : विवाह अनुदान योजना उत्तर प्रदेश सरकार
विवाह अनुदान योजना उत्तर प्रदेश सरकार

विवाह अनुदान योजना मे मिलेगा ₹51000 का अनुदान :


सामान्यता योजना उत्तर प्रदेश के ऐसे नागरिकों को चलाई गई है, जो अपनी बेटियों का विवाह करने में सक्षम नहीं है। ऐसे नागरिक जो श्रमिक है, और अपनी बेटियों का विवाह करने में बिल्कुल ही असहाय हैं और उनके पास आय के कोई स्रोत नहीं है। वह इस योजना का  लाभ बिल्कुल ले सकते हैं। योजना को जाति के आधार पर नहीं रखा गया है। इस योजना में एससी, एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यक तथा सामान्य वर्ग के लोग जो गरीबी रेखा के नीचे आते हैं, वह सब इस योजना के अंतर्गत लाभ ले सकेंगे। विवाह अनुदान योजना मे ₹51000 का अनुदान मिलेगा।

विवाह अनुदान योजना की पात्रता :


  •   सर्वप्रथम आवेदक उत्तर प्रदेश का होना चाहिए।
  • आवेदक का मजदूर वर्ग का होना चाहिए, और वह किसी कंपनी या अन्य किसी क्षेत्र में 3 वर्ष से कार्यरत होना चाहिए।
  • आवेदक श्रम विभाग उत्तर प्रदेश के अंदर पंजीकृत होना भी बहुत ज्यादा आवश्यक है।
  • योजना के लिए आवेदक की पारिवारिक वार्षिक आय ग्रामीण क्षेत्र में लगभग 40,000, और शहरी क्षेत्र में लगभग 55000 होनी चाहिए।
  • योजना के लिए सभी श्रेणी के नागरिक पात्र होंगे, योजना में सामान्य वर्ग के लोग जो गरीबी रेखा से नीचे वाले हैं वह भी पात्र होंगे।

यह भी पढें : किसानों के लिए सरकार ने की कॉल सेंटर की व्यवस्था : M-Kisan पोर्टल


विवाह अनुदान योजना मे आवश्यक दस्तावेज :


  • आवेदन कर्ता के पास आधार कार्ड होना चाहिए, साथ ही वर का आधार कार्ड भी होना चाहिए।
  • आवेदन कर्ता का जाति प्रमाण पत्र अत्यंत आवश्यक है।
  • साथ ही आवेदन कर्ता का आय प्रमाण पत्र भी इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड होगा।
  • आवेदक के पास पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए।
  • आवेदक की बेटी जिसका विवाह है, उसकी भी पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए। 
  • आवेदक का पहचान पत्र भी फॉर्म में अपलोड होगा।
  • बेटी की शादी के लिए चुने गए वर का नाम पूरा पता एवं उसकी उम्र सत्यापित करने के लिए प्रमाण पत्र की  आवश्यकता होगी।
  • साथ ही बेटी की शादी का कार्ड भी आवश्यक है।
  • आपको अपनी बैंक अकाउंट की सारी डिटेल्स भी अत्यंत आवश्यक है।


 विवाह अनुदान योजना मे कैसे करें आवेदन ?


आवेदन करने के लिए आपको सर्वप्रथम, विवाह हेतु अनुदान उत्तर प्रदेश शासन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। जहां पर आपको एक होम पेज ओपन हो जाएगा। और वहां पर आपको इस प्रकार कई सारे ऑप्शंस मिलेंगे।
आवेदन पत्र संशोधन, 
आवेदन पत्र प्रिंट, और 
आवेदन पत्र की स्थिति,
ऐसे कई सारे ऑप्शंस मिल जाएंगे। अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको नया पंजीकरण पर क्लिक करना है। और अपनी जाति के हिसाब से यहां पर ऑप्शन चुनना है। आपको नीचे स्क्रीनशॉट में जैसा कि हमने दिखा दिया है।

बेटियों के विवाह के लिए सरकार देगी ₹51000 : विवाह अनुदान योजना उत्तर प्रदेश सरकार
विवाह अनुदान योजना उत्तर प्रदेश सरकार

जैसे ही आप नए पंजीकरण वाले लिंक पर क्लिक करेंगे, फिर आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में आपको दिखाया गया है। उसमें आपको अपनी सारी डिटेल्स फिल करनी होगी। और जो दस्तावेज आपको बताए गए हैं वह आप को स्कैन करके यहां पर अपलोड कराने होंगे। यदि आप इसको स्कैन करने में असमर्थ है, या नहीं कर पा रहे हैं, तो आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या किसी कैफे पर भी इसको करा सकते हैं।

बेटियों के विवाह के लिए सरकार देगी ₹51000 : विवाह अनुदान योजना उत्तर प्रदेश सरकार
पंजीकरण

फॉर्म को फिल करने के बाद आप उसको फाइनल सबमिट करके आवेदन पत्र का प्रिंट कर सकते हैं। और उसके बाद आप समय-समय पर इसकी स्थिति को चेक कर सकते हैं, कि आपका जो विवाह हेतु अनुदान का पैसा है वह कब तक आपको रिलीज हो जाएगा।

विवाह अनुदान योजना से लाभ :


विवाह अनुदान योजना के अगर लाभ की हम बात करें, तो यह एक बहुत कल्याणकारी योजना है। प्रत्येक पिता का सपना होता है, कि वह अपनी बेटी को एक सुखी समृद्ध परिवार में विवाह करें, पर आर्थिक स्थिति के कारण वह नहीं कर पाता है। यह योजना हर उस पिता का सपना पूरा करने में सहयोग करेगी, हालांकि आज के समय में ₹51000 से ज्यादा कुछ तो नहीं होता, लेकिन फिर भी आप अपनी बेटी को कुछ ना कुछ तो अवश्य दे पाएंगे, जो इन ₹51000  से आपको सहयोग मिलेगा।

विवाह अनुदान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें

तलाकशुदा महिलाओं को पेंशन देगी उत्तर प्रदेश सरकार




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !