उत्तर प्रदेश के लोग उत्तर प्रदेश के किसी भी शहर में ले सकेंगे राशन कार्ड से राशन

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से एक बहुत अच्छी खुशखबरी उत्तर प्रदेश के लोगों को दी गई है। उत्तरप्रदेश सरकार ने राशन कार्ड की सुविधा में हाल ही में एक कदम उठाया है।
जिससे मजदूर वर्ग के लोगों, या फिर ऐसे लोग जो नौकरी की वजह से अपने शहर से बाहर दूसरे शहर में रह रहे हैं। उन्हें बहुत ज्यादा फायदा होने वाला है, तो हम बात कर रहे हैं राशन कार्ड पोटेबिलिटी योजना के बारे में, यह योजना उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा 2020 में शुरू की गई है।

उत्तर प्रदेश के लोग उत्तर प्रदेश के किसी भी शहर में ले सकेंगे राशन कार्ड से राशन
Ration Card Portability

अब दूसरे शहर मे भी मिलेगा राशन :


इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के रहने वाले लोग, अब अपने राशन कार्ड से किसी भी शहर में राशन ले सकते हैं। राशन लेने में कोई भी बदलाव नहीं हुए हैं।राशन जितना पहले आपको मिलता था, उतना ही मिलेगा। और जिस मूल्य पर मिलता था, उसी मूल्य पर आपको राशन मिलेगा। 

इस योजना के अंतर्गत आप कह सकते हैं कि अगर आप कानपुर में रहते हैं, और आप उत्तर प्रदेश के शहर गाजियाबाद में नौकरी कर रहे हैं तो आप बिल्कुल गाजियाबाद के अंदर अपना राशन कार्ड दिखाकर सस्ता राशन जो सरकार की तरफ से आता है, वह बिल्कुल ले सकते हैं।

यें भी पढें:-


ई-पाश मशीन से मिलेगा राशन:


दोस्तों पहले क्या होता था? कि हमें राशन लेने के लिए अपने गांव जाना पड़ता था, या अपने लोकेलिटी में जाना पड़ता था। जहां हम रहते थे। जिस पते का हमारा राशन कार्ड होता था। सरकार ने ई-पाश मशीन द्वारा सबसे पहले इसका परीक्षण किया। और 5 फरवरी से इस योजना को पूरे उत्तर प्रदेश में लागू कर दिया। जिस मशीन में हम फिंगरप्रिंट लगा कर राशन लेते हैं। 

उसे ही ई-पाश मशीन बोलते हैं। तो अब आप दूसरे शहर के राशन की दुकान पर जब जाएंगे, तो आपको कुछ नहीं करना है। आपको पहले की तरह ही ई-पाश मशीन में अपना फिंगरप्रिंट लगाना है। और जैसे ही आप मशीन के अंदर अपना फिंगरप्रिंट एंटर करेंगे, तो आपका सारा डाटा मशीन में ओपन हो जाएगा, कि आपके कितने यूनिट है। और कितना गल्ला आपको मिलता है। उसी हिसाब से दुकानदार द्वारा आपको राशन दे दिया जाएगा।




उत्तर प्रदेश के लोग उत्तर प्रदेश के किसी भी शहर में ले सकेंगे राशन कार्ड से राशन
उत्तर प्रदेश के लोग उत्तर प्रदेश के किसी भी शहर में ले सकेंगे राशन कार्ड से राशन

सरकार को भी होगा लाभ:


उत्तर प्रदेश राशन कार्ड पोटेबिलिटी योजना के अंतर्गत अब राशन की दुकान से दुकानदार बहुत ज्यादा मात्रा में सरकार से राशन चुरा लेता था। अब ई-पाश मशीन तथा अन्य आधुनिक टेक्नोलॉजी के द्वारा यह बंद हो जाएगा। राशन कार्ड पोटेबिलिटी योजना में राशन सरकार से उतना ही दुकानदार को मिलेगा, जितना कि वह बटेगा। 

अब तक क्या होता था? कि ईपास मशीन में भी  दुकानदार गांव के प्रधान या लोगों से मिलकर राशन बचा लिया करते थे। लेकिन अब ऐसा बिल्कुल भी नहीं होगा। सरकार ने साफ साफ निर्देश दिया है कि राशन के दुकानदार को उतना ही राशन प्रोवाइड कराया जाएगा जितना कि वह बांटेगा।


Ration card Par Sarkar Se Milne Bale Ration ke daam.


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !