फरवरी के बाद नहीं कर पाएंगे किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि

दोस्तों, जैसा कि आप सब जानते हैं कि पिछले एक बार से किसान सम्मान निधि योजना चल रही है। योजना दिसंबर 2018 में शुरू की गई थी और जिसके तहत किसानों को ₹6000 प्रति वर्ष का लाभ दिया जाता है। यह लाभ लघु और सीमांत किसानों को उनकी खेती करने के लिए और कृषि के स्तर को बढ़ाने के लिए सरकार के द्वारा दिया जाता है।

दिसंबर 2018 से अब तक इस योजना के लिए आवेदन निरंतर चल रहे थे, लेकिन केंद्र सरकार ने अपना पहला बजट पेश करते हुए रुख जाहिर कर दिया है, कि जो किसान 28 फरवरी 2020 तक इस योजना में आवेदन नहीं करते हैं, वह भविष्य में इस योजना का लाभ भी नहीं ले पाएंगे। सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में सुविधाओं को बढ़ाते हुए किसानों को ₹300000 की लिमिट वाला क्रेडिट कार्ड देने की पहल की है।

आज के इस लेख में हम आपको लास्ट डेट की सारी जानकारी बताएंगे, और कैसे आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं ? वह भी आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे।

फरवरी के बाद नहीं कर पाएंगे किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि 


28 फरवरी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लास्ट डेट :


दोस्तों, अगर ऐसे कोई किसान है जिन्होंने अभी तक किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन नहीं किया है, या उन्होंने आवेदन किया था पर किसी त्रुटि के कारण उनका आवेदन निरस्त हो चुका है। ऐसे किसानों के लिए केवल 28 फरवरी 2020 तक का समय है। 

अगर वह इस समय तक अपना आवेदन दोबारा नहीं करते हैं। या त्रुटि को ठीक नहीं कराते हैं, तो फिर वह भविष्य में इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे, और किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाले क्रेडिट कार्ड की सुविधा का भी लाभ नहीं उठा पाएंगे। अगर आप किसी वजह से इस योजना के लिए अभी तक आवेदन नहीं कर पाए हैं या त्रुटिबस आपका जो आवेदन है, वह निरस्त हो चुका है तो आप फरवरी 2020 तक अपने आवेदन को नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर से करा सकते हैं।

किन किसानों के लिए है, किसान सम्मान निधि योजना -


किसान सम्मान निधि योजना ऐसे किसानों के लिए है, जिनकी मुख्य आय का स्रोत कृषि है और वह लघु एवं सीमांत किसान है। जैसे ऐसा कोई किसान जिसके पास 2 हेक्टेयर से कम भूमि है, और वह केवल खेती करता है। इस दायरे में आने वाले सभी किसान, किसान सम्मान निधि योजना के पात्र हैं। किसान सम्मान निधि योजना के तहत पिछले 1 वर्ष मे 19 करोड़ किसानों को ₹6000 प्रति वर्ष की आर्थिक सहायता की गई है।


किसानों को मिलेगा 3 लाख की लिमिट वाला क्रेडिट कार्ड :


फरवरी के बाद नहीं कर पाएंगे किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि
Pm Kisan Credit Card

दोस्तों, किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को क्रेडिट कार्ड की सुविधा मिल चुकी है। क्रेडिट कार्ड को अप्लाई करने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर की एजेंसी को सरकार द्वारा निर्देश दे दिए गए हैं। दरअसल क्रेडिट कार्ड की सुविधा आमतौर पर बहुत ज्यादा मुश्किल से मिलती है, लेकिन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में जो किसान पात्रता सूची में है, सरकार उन सब किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड मुहैया कराएगी। और वह जब चाहे तब कम ब्याज दर पर किसान क्रेडिट कार्ड से ₹300000 तक का लोन ले सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड एक बहुत अच्छी सुविधा किसानों के लिए सरकार द्वारा दी गई है। यदि आप किसान क्रेडिट कार्ड प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत बनवाना चाहते हैं, तो आपका प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में पात्र होना बहुत आवश्यक है। यदि आपने अभी तक इस योजना के लिए आवेदन नहीं किया है, तो आप जल्द से जल्द 28 फरवरी से पहले आवेदन करके क्रेडिट कार्ड की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

किसान जब चाहे 3 लाख तक लोन ले सकते हैं : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !