किसानों को आखरी मौका आ गई किसान सम्मान निधि की अंतिम तिथि : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि

दोस्तों, जैसा कि आप सब जानते हैं किसानों को ₹6000 प्रतिवर्ष एक लाभ किसान सम्मान निधि के तहत मिल रहा है। किसान सम्मान निधि दिसंबर 2018 में शुरू की गई थी। और जिसके आवेदन लगातार किसानों के द्वारा किए जा रहे थे, लेकिन किसान सम्मान निधि के आवेदन को लेकर सरकार ने एक नई अपडेट जारी की है। सरकार ने बताया है, कि 28 फरवरी किसान सम्मान निधि आवेदन के लिए अंतिम तिथि होगी। उसके बाद किसान किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

ऐसे किसान जो किसान सम्मान निधि योजना से वंचित रह गए हैं या किसी त्रुटी की वजह से किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। वह अब 28 फरवरी तक अपना आवेदन सही करा लें या दोबारा आवेदन कर सकते हैं। अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ वह भविष्य में भी नहीं उठा पाएंगे। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत बहुत सारी सुविधाएं किसानों को बढ़ गई हैं, जैसे किसान क्रेडिट कार्ड जिसकी लिमिट ₹300000 तक है।

चलिए किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी आपको कुछ अपडेट में बता देता हूं जैसे कि, कैसे आप उसमें आवेदन करेंगे ? और किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्रता, किसान सम्मान निधि योजना के लिए दस्तावेज, सारी जानकारी आज के इस आर्टिकल में आपको मिलेगी

किसानों को आखरी मौका आ गई किसान सम्मान निधि की अंतिम तिथि : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि

योजना की पात्रता :


योजना की पात्रता की अगर हम बात करें! तो, पात्रता को लेकर सरकार ने बहुत ज्यादा शर्तें यहां पर नहीं रखी है। ऐसे लोग जो पूर्ण रूप से कृषि पर निर्भर करते हैं, और उनके पास 2 हेक्टेयर से कम भूमि है। ऐसे सभी किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र हैं। अब तक सरकार ने 12 करोड किसानों को इस योजना का लाभ दिया है। 

किसानों को आखरी मौका आ गई किसान सम्मान निधि की अंतिम तिथि : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि
किसान सम्मान निधि की अंतिम तिथि

सरकार ने नए बजट को लाने से पहले अपना रुख साफ कर दिया है, कि किसान सम्मान निधि का आवेदन 28 फरवरी के बाद बंद हो जाएगा। जो किसान पहले से ही किसान सम्मान निधि प्राप्त कर रहे हैं, उनकी किसान सम्मान निधि पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। पहले से पंजीकृत किसानों की सम्मान निधि राशि ₹6000 प्रतिवर्ष जैसे आ रही है, वैसे ही आती रहेगी।


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि कैसे करें आवेदन ?


दोस्तों, आवेदन करने के लिए आपको किसान सम्मान निधि के पोर्टल पर विजिट करना होगा। जैसे आप किसान सम्मान निधि पोर्टल पर विजिट करते हैं। वहां फॉर्मर कॉर्नर के अंदर आपको एप्लीकेशन का ऑप्शन मिलेगा। जहां से आप अपना आवेदन कर सकते हैं।

किसानों को आखरी मौका आ गई किसान सम्मान निधि की अंतिम तिथि : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि
PM Kisan Portal

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको आपके आधार कार्ड, आपके बैंक की डिटेल और आपको अपने नाम पर होने वाली भूमि के खसरा संख्या गाटा संख्या आदि पता होना बहुत ज्यादा आवश्यक है। सारी जानकारी फिल करने के बाद आप उसको सबमिट कर सकते हैं। और समय-समय के साथ उसका स्टेटस चेक कर सकते हैं। यदि आप स्वयं से इसका आवेदन नहीं कर पा रहे हैं, या आपको कोई समस्या आ रही है तो आप इसका आवेदन अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या जन सेवा केंद्र पर भी करा सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए आवश्यक दस्तावेज :


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए आवश्यक दस्तावेज की अगर हम बात करें, तो कुछ स्पेशल यहां पर नहीं चाहिए। यहां पर आपको सबसे पहले अपनी खेती के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए, कि आपका जो खेत है उसका खसरा संख्या गाटा संख्या क्या है। 

वह सारा पोर्टल पर आपको फिल करना होगा। उसके बाद आपको अपना आधार कार्ड नंबर और आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी फिल करनी होगी। आपको सबसे ज्यादा ध्यान अपनी बैंक की डिटेल्स पर रखना है, तो आपको बैंक की किताब की भी आवश्यकता यहां पर पड़ेगी, क्योंकि आपको अपनी सारी डिटेल बिल्कुल ठीक तरीके से फिल करनी है। अगर बैंक की कोई भी डिटेल गलत पाई जाती है, तो फिर आपका जो आवेदन है वह निरस्त कर दिया जाएगा।

आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए 28 फरवरी से पहले पहले आवेदन कर सकते हैं। या आप कॉमन सर्विस सेंटर या जन सेवा केंद्र से भी आवेदन करा सकते हैं। आप इस योजना का लाभ उठा पाएंगे और आप  ₹6000 प्रति वर्ष सरकार की ओर से ले सकते हैं।

Visited For PM Kisan Portal Click Here

किसान जब चाहे 3 लाख तक लोन ले सकते हैं : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !