शुरू हो गए किसान क्रेडिट कार्ड के आवेदन : प्रधान मंत्री किसान सम्मन निधि

दोस्तों, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पिछले 1 वर्ष से किसानों को लाभ दे रही है। इस योजना में किसानों के लाभ को बढ़ाते हुए सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड देने की पहल की है। जैसा की आप सब जानते हैं, किसान क्रेडिट कार्ड की मदद से आप ₹300000 तक का लोन ले सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिल रहे हैं, उनके आवेदन शुरू हो चुके हैं। आवेदन कराने के लिए आपको अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आवेदन कर आना होगा।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको आवश्यक दस्तावेज, और किन लोगों का किसान सम्मान निधि के तहत किसान क्रेडिट कार्ड बनेगा। यह सारी जानकारी बताएंगे।

शुरू हो गए किसान क्रेडिट कार्ड के आवेदन : प्रधान मंत्री किसान सम्मन निधि
 किसान क्रेडिट कार्ड

कहां और कैसे कराएं आवेदन :


संपूर्ण जानकारी के साथ मैं आपको बता देता हूं, कि इस योजना के लिए आप कैसे आवेदन करा सकते हैं। इस योजना के लिए आप स्वयं ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं। सरकार द्वारा कॉमन सर्विस सेंटर एजेंसी को किसान क्रेडिट कार्ड योजना में अप्लाई करने का निर्देश दे दिया गया है। प्रत्येक क्षेत्र में कॉमन सर्विस सेंटर सरकार के द्वारा काफी समय पहले ही शुरू करा दिए गए हैं। आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर वहां से अपना किसान क्रेडिट कार्ड का आवेदन करा सकते हैं।

शुरू हो गए किसान क्रेडिट कार्ड के आवेदन : प्रधान मंत्री किसान सम्मन निधि
किसान क्रेडिट कार्ड

किसान क्रेडिट कार्ड का आवेदन करने के लिए आपके पास दूसरा एक और विकल्प रहेगा, अगर आप चाहें तो अपने नजदीकी बैंक जिसमें आपकी किसान सम्मान निधि आती है, वहां पर भी फॉर्म भर के इस योजना के तहत किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको आपकी बैंक की शाखा द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड मुहैया करा दिया जाएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड की पात्रता :


दोस्तों, ऐसे सभी किसान जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ ले रहे हैं। वह किसान क्रेडिट कार्ड के पात्र होंगे। यदि ऐसा कोई किसान जो किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकृत नहीं है। वह इस योजना के लिए पात्र नहीं होगा तो, अगर आपके पास 2 हेक्टेयर से कम भूमि है और आप लघु कृषक में आते हैं, तब आप सबसे पहले किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करिए। 

आवेदन सफल होने पर आप किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करा सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड के लिए कोई भी स्पेशल पात्रताए नहीं रखी गई है, जो पात्रता किसान सम्मान निधि योजना की है वही किसान क्रेडिट कार्ड की रहेंगी, जो आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलेगा।


किसान क्रेडिट कार्ड योजना के दस्तावेज :


अगर हम किसान सम्मान निधि योजना के दस्तावेज की बात करें, तो सबसे पहले तो किसान का आधार कार्ड और आपका मोबाइल नंबर, जो किसान सम्मान निधि योजना में लिंक है। उसके बाद किसान को अपनी जमीन की सारी जानकारी पता होनी चाहिए। जमीन की खतौनी, खसरा आदि भी लगेंगे। किसान की बैंक डिटेल्स भी आवेदन फॉर्म में भरी जाएगी। दोस्तों, आपको ध्यान रखना है, सभी किसानों को वही बैंक डिटेल आवेदन में भरवानी है जो पहले से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में लगी हुई है।

दोस्तों, बाकी कुछ यहां पर बहुत ज्यादा स्पेशल नहीं है, सारे सामान्य दस्तावेज है। एक बात का ध्यान रखे, आवेदन को कई चरणों में बांटा गया है तो, आप स्वयं से इस आवेदन को नहीं कर पाएंगे। पहले तो आप कॉमन सर्विस सेंटर पर आवेदन करा सकते हैं। दोस्तों, आप बहॉ ना जाए, तो आप अपने नजदीकी शाखा में जिसमें आपकी किसान सम्मान निधि आती है, वहां से भी किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करा सकते हैं।
अधिक जानकारी आपको कॉमन सर्विस सेंटर के अधिकारी, या बैंक के अधिकारी द्वारा आवेदन करने पर मिल जाएगी।

क्यों दिया जा रहा है क्रेडिट कार्ड ?


दोस्तों कृषि एक ऐसा व्यवसाय है, जिसका कभी भी कोई पता नहीं होता है।
माना अगर आप के खेत में गेहूं है या अन्य कोई फसल है, तो उसमें बहुत सारी समस्याएं आपको आ सकती हैं। जैसे मौसम से जुड़ी कोई समस्या या किसी प्रकार की कोई बीमारी लग जाना, ऐसी समस्या आने पर कोई भी किसान किसी साहूकार या किसी सूतखोर के चंगुल में ना आए, इसीलिए सरकार किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड मुहैया करा रही है। जिससे किसान ₹160000 तक बिना किसी गारंटी के 7% परसेंट ब्याज दर पर लोन ले सकते हैं। यह लोन किसानों को 14 दिन के अंदर उनके खातों में दे दिया जाएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड के आवेदन की वेबसाइट पर जाने के लिए यहॉ क्लिक करें

बुजुर्गों को 10 से ₹ 12000 प्रति माह पेंशन मिलेगी: प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !