बुजुर्गों को 10 से ₹ 12000 प्रति माह पेंशन मिलेगी: प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत बुजुर्ग लोगों को पेंशन का लाभ मिलता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको एक फिक्स डिपाजिट करनी होगी। जिसके माध्यम से आपको 1000 से लेकर ₹10000 तक पेंशन प्रतिमाह मिलेगी, आप इस पेंशन को तिमाही छमाही पर भी ले सकते हैं। तो, दोस्तों आज की इस पोस्ट में प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के बारे में पूरी संपूर्ण तरीके से जानकारी आपको दी जाएगी तो पोस्ट को पूरा पढ़ते रहिए।

जाने कैसे मिलेगा 10000रू/माह:


बुजुर्गों को 10 से ₹ 12000 प्रति माह पेंशन मिलेगी: प्रधानमंत्री वय वंदना योजना
प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

यह योजना एक सरकारी योजना है, लेकिन इसको LIC के द्वारा चलाया गया है। मतलब इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको एलआईसी में एक फिक्स जमा करनी होगी। इस फिक्स में आपको कम से कम ₹150000 और ज्यादा से ज्यादा 1500000 रुपए जमा करना है। आप जितने भी रुपए जमा करेंगे उसी के हिसाब से आपको सरकार पेंशन देगी। दोस्तों, जो आपका जमा होगा वह आपका बिल्कुल सेफ रहेगा और उसमें से कोई भी पैसा आपका नहीं कटेगा। पेंशन जो आपको मिलेगी दोस्तों वह केवल ब्याज ब्याज से मिलेगी।


सबसे अच्छी ब्याज दर देगी प्रधानमंत्री वय वंदना योजना:


प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के अंदर जो आपको ब्याज मिलता है। वह आपको आपकी किस्त के हिसाब से मिलता है, कि आप किस्त प्रतिमाह लेते हैं, या फिर आप तिमाही, छमाही पर लेते है। दोस्तों, अगर आप प्रतिमाह किस्त लेते हैं, तब इस पर आपको जो ब्याज दर मिलती है। वह 8% मिलती है, और अगर आप तिमाही, छमाही पर किस्त लेते हैं, तो यही ब्याज दर 8% से बढ़कर 8.3% हो जाती है। एक बात ध्यान रखिएगा, कि यह योजना केवल बुजुर्गों के लिए है यह किसी भी 60 साल से कम व्यक्ति के लिए नहीं है।

60 वर्ष से अधिक उम्र बालो के लिऍ योजना:


योजना की अगर एक खास बात बताएं, आपको तो अगर किसी भी बुजुर्गों का योजना के चलते निधन हो जाता है, तो आपका जो पैसा होगा। वह आपके बारिशना में नाम होगा उसको दे दिया जाएगा। और जो योजना के तहत आपकी पेंशन चल रही होंगी। वह तुरंत रोक दी जाएंगी, तो अगर आपकी उम्र या आपके घर में किसी की भी उम्र 60 वर्ष से अधिक है, तो वह इस योजना का लाभ जरूर उठा सकता है ।इस योजना के लिए कम से कम 60 वर्ष उम्र और अधिक से अधिक कोई सीमा नहीं है।

10 साल तक पेंशन देती रहेगी सरकार:


इस योजना में आपको 10 साल तक पेंशन सरकार देती रहेगी। हम कहें कि इस योजना की समय अवधि 10 साल है,तो यह बिल्कुल गलत नहीं होगा। दोस्तो, 10 साल के अंदर अगर आपके साथ इंसीडेंटली कोई घटना हो जाती है। या आप की मृत्यु हो जाती है, तो यह जो सारा पैसा है वह आपके बारिश को दे दिया जाएगा और योजना वही रोक दी जाएगी।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !