प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना : बुजुर्गों को मिलेगी ₹3000 प्रति माह पेंशन

दोस्तों, केंद्र सरकार की ओर से एक बुजुर्ग भारतीय नागरिकों के हित में कदम उठाया गया है। केंद्र मे दुबारा चुनी गयी मोदी सरकार की तरफ से, अपने पहले बजट में प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना को शुरू करने का आगाज कर दिया गया है। कर्म योगी मानधन योजना के अंतर्गत हमारे सभी मजदूर, किसान एवं छोटे स्तर के व्यापारी आएंगे, जो इस योजना के अंतर्गत ₹3000 प्रति माह सरकार की ओर से पेंशन का लाभ उठा पाएंगे।

आज के इस लेख में हम अपने सभी पाठकों को प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना से जुड़ी सारी जानकारी देंगे। हम आपको इस लेख में बताएंगे, कि किस प्रकार आप कर्म योगी मानधन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं ? किन लोगों के लिए कर्म योगी मानधन योजना चलाई गई है ? और क्या क्या दस्तावेज हमें कर्म योगी मानधन योजना के लिए चाहिए ?

प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना : बुजुर्गों को मिलेगी ₹3000 प्रति माह पेंशन
प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना

दोस्तों, अगर हम बात करें कि कर्म योगी मानधन योजना किन लोगों के लिए चलाई गई है, तो यह एक सामान्य योजना है जो निचले स्तर के सभी नागरिक जो वृद्धावस्था पर इतनी पूंजी नहीं रखते कि वह अपना जीवन यापन कर सके उन सभी नागरिकों के लिए चलाई गई है। इस योजना के अंतर्गत ऐसे व्यापारी जो 1.5 करोड़ का व्यापार सालाना करते हैं, वह भी शामिल है। इस योजना के अंतर्गत मजदूर वर्ग के लोग भी शामिल है, एवं किसानों के लिए भी योजना है। आमतौर पर मध्यम वर्ग का व्यक्ति इस योजना के लिए पात्र रहेगा। चलिए, इस योजना से जुड़ी हम अन्य जानकारी देखते हैं।

योजना का एक ही उद्देश्य है, कि वृद्धावस्था होने पर आज के समाज में जो वृद्धों के साथ हो रहा है, वह ना हो। आप अपनी थोड़ी पूंजी से या थोड़ी वचत से अपने भविष्य को सुधार सकते हैं। प्रधानमंत्री कर्म योगी योजना से आप ₹3000 पेंशन पा सकते हैं। 60 वर्ष की आयु होने के बाद, योजना बहुत ज्यादा कल्याणकारी भारत के नागरिकों को होने वाली है।

प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना : बुजुर्गों को मिलेगी ₹3000 प्रति माह पेंशन
प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना

प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना के लिए पात्रता :


  • सर्वप्रथम आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड जैसे सभी सामान्य दस्तावेज होने चाहिए।
  • यदि आवेदक व्यापारी है, तो उसका वार्षिक टर्न ओवर 1.5 करोड़ से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • यदि आवेदक किसी संस्था में काम करता है, तो उसकी तनख्वाह ₹15000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। यदि आवेदक की उम्र 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक है, तब वह प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना का पात्र नहीं हो सकता है। 
  • इस पात्रता के अंतर्गत आने वाले सभी भारतीय नागरिक इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

इस योजना मे लाभ मिलने का जो प्रक्रम है, उसमें सरकार और आवेदक दोनों का बराबर हिस्सा रहता है। दोस्तों, आपको एक प्रीमियम प्रति माह जमा करना होगा, जो आपकी प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना की किस्त होगी। जितना पैसा आप इस योजना में जमा करेंगे उतना ही केंद्र सरकार आपके लिए इस योजना में जमा करेगी। प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना में किस्त जमा करने की अवधि 60 वर्ष तक रहेगी, और के बाद आपको ₹3000 प्रति माह पेंशन सरकार की तरफ से दी जाएगी।

कैसे करें प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना मे आवेदन :


आवेदन करने के लिए आपको श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। विजिट करने के बाद आप वहां से चेक कर सकते हैं। आपको दो विकल्प तब साइट पर मिल जाएंगे।

प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना : बुजुर्गों को मिलेगी ₹3000 प्रति माह पेंशन
प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना

एक विकल्प होगा, कि आप स्वयं से अपना पंजीकरण कर्म योगी मानधन योजना के अंदर कर सकते हैं। और यदि आप वहां से अपना पंजीकरण नहीं कर पाते हैं, तब आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या जन सेवा केंद्र से इस योजना के लिए आवेदन करा सकते हैं और योजना का लाभ ले सकते हैं।

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

Kanya Sumangla Yojna Ke Liye Kaise Kare Apply

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !