किसानों का 2 लाख तक का लोन माफ : महात्मा फुले लोन माफी योजना

दोस्तों, किसानों के हित में सरकार की तरफ से एक और लाभदायक योजना चलाई गई है। जिसका नाम महात्मा फूले लोन माफी योजना रखा गया है। इस योजना को महाराष्ट्र की सरकार ने चलाया है। महाराष्ट्र सरकार के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने जैसा कि अपने शपथ पत्र में बताया था। किसानों का लोन माफ किया जाएगा। उसी वादे को पूरा करते हुए उद्धव ठाकरे ने लोन माफी का ऐलान कर दिया है।

शिवसेना और कांग्रेस के गठबंधन से बनी महाराष्ट्र सरकार के सीएम उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र की विधानसभा में लोन माफी योजना को मंजूरी दे दी है। उद्धव ठाकरे ने बताया कि, यह योजना जल्द से जल्द शुरू कर दी जाएगी और इस योजना में किसानों को ₹200000 तक की राशि माफ कर दी जाएगी।  ठाकरे सरकार ने यहां पर योजना के अंतर्गत कुछ शर्तें और कुछ जरूरी दस्तावेज भी बताए हैं। जिसको आज की पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं। इस योजना पर विपक्ष ने सरकार को पूरी तरीके से घेरा और किसानों की पूरे लोन माफी की मांग की विपक्ष ने मांग की, कि किसानों पर जितना भी लोन हैं सभी माफ किया जाए।

किसानों का 2 लाख तक का लोन माफ : महात्मा फुले लोन माफी योजना
महात्मा फुले लोन माफी योजना


लोन माफी योजना के अंतर्गत वह किसान आएंगे जिन्होंने 30 सितंबर 2019 से पहले लोन लिया था। ऐसे सभी किसानों का ₹200000 तक का लोन महाराष्ट्र सरकार की ओर  से माफ किया जाएगा। महाराष्ट्र सरकार ने बताया कि लोन माफी योजना के लिए 10,000 करोड़ का बजट अगले वित्तीय वर्ष में सरकार ने रखा है। किसानों के लिए सरकार की ओर से महात्मा ज्योतिबा फुले लोन माफी योजना बहुत ज्यादा राहतमंद रहेगी। सरकार ने योजना को मार्च में ही शुरू करने का प्रावधान रखा है। इस योजना के  अंतर्गत किसानों के लोन  प्रारंभिक मार्च से माफ होने शुरू हो जाएंगे। सरकार ने योजना के अंतर्गत किसी भी तीसरे पक्ष को शामिल नहीं किया है। सरकार ने बताया की लोन माफी योजना में सीधे पैसे बैंकों को दिए जाएंगे और किसानों के लोन को क्लियर किया जाएगा। 

महाराष्ट्र सरकार के वित्त मंत्री जयंत पाटिल ने नए बजट को लेकर बताया, कि नए बजट में किसानों  को लाभ देने वाली काफी योजनाओं को रखा गया है। पाटिल ने बताया नया बजट विधानसभा में 6 मार्च को जारी किया जाएगा। और उसके बाद महात्मा फुले लोन माफी योजना को  प्रारंभ किया जाएगा।

यह भी पढें :

महात्मा फुले लोन माफी योजना की शर्तें:


इस योजना का लाभ उठाने के लिए वही किसान पात्र होंगे, जो आयकर के दायरे में नहीं आते हैं। ऐसे किसान जो इनकम टैक्स देते हैं। वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकते। ऐसे व्यक्ति जिनका बैंक में खाता नहीं है, वह भी इस योजना के पात्र नहीं होंगे। आवेदक का आधार कार्ड और पैन कार्ड बैंक अकाउंट में लिंक होना चाहिए। योजना की लोन माफी प्रक्रिया बायोमेट्रिक द्वारा होगी। सरकारी कर्मचारी इस योजना के पात्र नहीं होंगे। यह योजना केवल पूर्ण रूप से कृषि पर निर्भर करने वाले किसानों के लिए ही है।


किसानों का 2 लाख तक का लोन माफ : महात्मा फुले लोन माफी योजना
महात्मा फुले लोन माफी योजना

 महात्मा फुले लोन माफी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज:


महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बताया, सरकार ने लोन माफी प्रक्रिया में कम से कम दस्तावेज लगाने की कोशिश की है। फिर भी किसानों को कुछ जरूरी दस्तावेज बैंक को जमा करने होंगे। जिसमें सबसे पहले आवेदक का निवास प्रमाण पत्र होगा। जिस पर  आवेदक महाराष्ट्र का निवासी दर्शाया हो। आवेदक की बैंक की पासबुक की आवश्यकता इस योजना का लाभ लेने के लिए होगी। पासपोर्ट साइज फोटो भी आवेदक को जमा करने होंगे। साथ ही आवेदक को अपना मोबाइल नंबर भी मेंशन करना होगा।

कैसे मिलेगा योजना का लाभ:


कर्ज माफी की योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपने बैंक की उस ब्रांच में संपर्क करना होगा, जहां से आपने लोन लिया है। और बैंक कर्मी द्वारा सारी प्रक्रियाओं को पूरा कराना होगा। सरकार ने यहां बताया है, कि इस योजना का लाभ लेने के लिए कोई भी ऑनलाइन सुविधा नहीं है। आवेदक को स्वयं बैंक में जाकर योजना की सारी प्रक्रियाओं को पूरा कराना होगा।  ठाकरे सरकार ने पुरानी सरकार को घेरते हुए यह भी कहा है, कि योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को लंबी कतारों में नहीं खड़ा होना होगा। योजना का लाभ आपको कम समय में और सुविधाजनक स्थिति में मिलेगा। ऐसा उद्धव ठाकरे सरकार ने किसानों को लेकर ऐलान किया है। इसी प्रकार की जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट पर कर सकते हैं।

Post Office Me Khulbaye Saving Account Milega Bank Se Jyada Intrest

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !