आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को किया जाएगा ₹6000 सालाना : मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना

दोस्तों, अपने नागरिकों को ध्यान में रखते हुए सरकार समाज कल्याण की बहुत सारी योजनाओं को चला रही है। ऐसे ही एक योजना हरियाणा के मुख्यमंत्री खट्टर साहब  के द्वारा चलाई गई है, जिसका नाम मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना रखा गया है। इस योजना में आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को पूरी सहायता देने का वादा सरकार ने किया है।

सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को ध्यान में रखते हुए उन्हें ₹500 प्रतिमाह से आर्थिक सहायता देने की पहल की है। सरकार हरियाणा के सभी आर्थिक परिवारों को बहुत ज्यादा तो कुछ नहीं दे रही, लेकिन अगर हम इस राशि को वार्षिक रूप में देखें तो ₹6000 प्रतिवर्ष सरकार दे रही है।. जिससे हमारी काफी आर्थिक समस्याएं कम हो सकती हैं। इस योजना के लिए कुछ शर्तें बाद दस्तावेज सरकार ने आवश्यक बताए हैं। जिसके आधार पर योजना का लाभ मिलेगा वह हम आपको आज की इस आर्टिकल  में बताएंगे।


आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को किया जाएगा ₹6000 सालाना मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना
मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना की पात्रता :


सरकार ने योजना के लाभ के लिए जो पात्रता रखी है, वह लगभग मध्यमवर्ग तक के लोगों को योजना के लाभ के लिए शामिल करती है। योजना में छोटे स्तर के व्यापारियों का भी ध्यान रखा गया है। सबसे पहले योजना का लाभ उन्हीं लोगों को मिलेगा।
जिनकी वार्षिक आय ₹180000 से कम है जो लोग प्रतिवर्ष ₹180000 कमाते हैं, वह इस योजना के पात्र नहीं होंगे। योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर और ईडब्ल्यूएस सेक्शन में आने वाले लोगों को ज्यादा मिलेगा।

यहां पर किसानों के लिए भी योजना में एक विशेष प्रकार का नियम है। जो किसान 2 हेक्टेयर से ज्यादा भूमि रखते हैं या उनके नाम है, वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है।

ऐसे व्यापारी जो 1.5 करोड रुपए का सालाना बिजनेस करते हैं। वह भी इस योजना के पात्र होंगे। योजना के लिए सबसे महत्वपूर्ण पात्रता है, कि आवेदक हरियाणा राज्य का होना चाहिए

यह भी पढें:

बुजुर्गों को 10 से ₹ 12000 प्रति माह पेंशन मिलेगी: प्रधानमंत्री वय वंदना योजना


मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना से मिलने वाले लाभ :


मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के बारे में जैसा कि सरकार बता रही है, अगर सरकार की माने तो योजना बहुत लाभकारी एवं कल्याणकारी होने वाली है। योजना से आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की मासिक आय में बढ़त होगी।

योजना से सबसे अच्छा लाभ यह भी होगा की मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना का पैसा सीधे लाभार्थी के खाते में जाएगा। और इस प्रकार से लाभार्थी अपने उस पैसे को बचत में भी रख सकता है। जिससे वह अपने भविष्य में कुछ कर सके।

इस योजना को सरकार ने और भी केंद्र की कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ रखा है। मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के अंतर्गत आपको प्रधानमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना का भी लाभ मिलेगा। परिवार के सभी सदस्यों को बीमा योजना द्वारा भी कवर किया जाएगा।

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज :


आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को किया जाएगा ₹6000 सालाना : मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना
मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना

दोस्तों, आवश्यक दस्तावेज कि अगर हम बात करें तो सबसे पहले :

आवेदक के पास हरियाणा राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र होना अत्यंत आवश्यक है। यदि हरियाणा राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र नहीं है, तब आवेदक इस योजना में आवेदन नहीं कर सकता।

परिवार का मुखिया जिसके नाम पर योजना में रजिस्ट्रेशन होगा। उसकी बैंक की किताब अत्यंत आवश्यक है।

आवेदक को अपने क्षेत्र के लेखपाल या पटवारी से एक वेरीफिकेशन सर्टिफिकेट बनवाना होगा। जिसमें बह दिखाएगा कि आवेदक के नाम में 2 हेक्टेयर से कम भूमि है।

परिवार के सभी सदस्यों का पहचान प्रमाण पत्र और परिवार के मुखिया जिसके नाम पर योजना का आवेदन होगा, आधार कार्ड बहुत आवश्यक है।

कैसे ले योजना का लाभ :


योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को योजना की ऑफिशियल साइट पर आवेदन कराना होगा। और यह आवेदन वह अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र या अटल सेवा केंद्रों से करा सकता है। योजना में सरकार पात्र परिवारों की सर्वे कर रही है। 

जैसा, कि हरियाणा के शहर कैथल के डिस्टिक कलेक्टर साहब ने बताया कि कैथल जिला के अंदर मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत 23000 पंजीकरण हो चुके हैं। जिस पर अब सरकार की तरफ से जांच की जाएगी, कि सारे परिवार योजना के लाभ के दायरे में आते हैं। और फिर जल्द ही इस योजना का लाभ परिवारों को दिया जाना शुरू हो जाएगा। 

योजना से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप इस हेल्पलाइन नंबर 18002000023 पर कॉल कर सकते हैं, जहां से आपको मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी।

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना ऑफिशियल साइट पर आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें


Ab Kisano Ko 5 lakh Tak Ka labh : Mukhyamantri Krishak Kalyan Yojana 2020

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !