आपकी बेटियों को सरकार देगी पढ़ने के लिए ₹5000 प्रति वर्ष : कन्या सुमंगला योजना

दोस्तों, उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा विभिन्न प्रकार की विभिन्न योजनाएं समय-समय पर चलाई जाती हैं। सारी योजनाएं राज्य अपने नागरिकों को सुविधा देने के लिए और सहायता देने के लिए ही चलाती है। ऐसे ही योजना यूपी के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा चलाई गई है। जिसमें उन्होंने उत्तर प्रदेश की बेटियों को एक बहुत अच्छा उपहार दिया है।

सरकार ने  बेटियों की शिक्षा को लेकर एक बहुत अच्छी पहल की है। सरकार ने बेटियों की शिक्षा के लिए प्रतिवर्ष उन्हें शिक्षा के लिए कुछ ना कुछ अनुदान उनकी शिक्षा के हिसाब से देने का निर्णय लिया है। और इस योजना को उत्तर प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी ने कन्या सुमंगला योजना का नाम दिया है। आज के इस लेख में हम अपने सभी पाठकों को बताएंगे कि वह कैसे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

किस कक्षा में पढ़ने वाली किस बेटी को कितना अनुदान मिलेगा? और इस योजना के लिए क्या-क्या दस्तावेज की आवश्यकता होती है?

आपकी बेटियों को सरकार देगी पढ़ने के लिए ₹5000 प्रति वर्ष : कन्या सुमंगला योजना
कन्या सुमंगला योजना

बेटियों को पढ़ाई के लिए मिलेगा ₹5000 का उपहार :


दोस्तों, जैसा कि आप सब जानते हैं कि चौथा बजट विधानसभा में 18 फरवरी 2020 को पेश हो चुका है। सरकार ने कन्या सुमंगला योजना का बजट बढ़ाया है,और चौथे बजट में कन्या सुमंगला योजना को 1200 करोड़ रुपए की व्यवस्था की है। इस योजना में बेटियों को ₹5000 तक की राशि उनकी शिक्षा व्यवस्था के लिए दी जाएगी। योजना को 6 भागों में बांटा गया है, और 6 भागों में कन्याओं की शिक्षा के स्तर को भी तथा उनको मिलने वाले अनुदान को भी बांटा गया है। जैसे :

  • 01/04 /2019 या उसके बाद जन्म लेने वाली बालिकाओं को उनके भरण-पोषण के लिए ₹2000 सालाना राशि सरकार देगी।
  • उसके बाद ऐसी बेटियां जिन्होंने 01/04/ 2018 के बाद जन्म लिया है, और उनकी उम्र 2 साल से कम है। उन्हें इस योजना में ₹1000 की राशि दी जाएगी।
  •  तो तीसरे भाग की अगर मैं बात करूं, तो जब कोई बालिका अपना शैक्षणिक वर्ष या अपना शैक्षणिक जीवन प्रारंभ करती है, और प्रथम क्लास में दाखिला लेती है तब उसका रजिस्ट्रेशन करने पर सरकार उसे ₹2000 वार्षिक राशि से लाभान्वित करेगी।
  • जब कोई छात्रा अपनी पांचवी कक्षा को उत्तीर्ण करके, छठी कक्षा में प्रवेश लेगी तब उसे ₹2000 की वार्षिक राशि से लाभान्वित किया जाएगा। और इसमें एक शर्त है कि बालिका की उम्र 7 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • योजना के 5 में भाग की अगर बात करें, जब कोई छात्रा अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के बाद नवी कक्षा में दाखिला लेती है, तो सरकार उसे ₹3000 की वार्षिक राशि से लाभान्वित करेगी। और उसकी उम्र इस योजना का लाभ लेने के लिए 7 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • ऐसी बेटियां जो 10वीं ,और 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण कर चुकी है। और किसी डिप्लोमा स्नातक की डिग्री में दाखिला ले चुकी हैं। उन्हें इस योजना में पंजीकरण करने पर सरकार उनकी शिक्षा व्यवस्था के लिए ₹5000 प्रति साल राशि से लाभान्वित करेगी।

कन्या सुमंगला योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज:


कन्या सुमंगला योजना का जब आप फॉर्म भरेंगे, तो आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की या कागजों की आवश्यकता होगी। दोस्तों अगर आपके पास वह दस्तावेज उपस्थित नहीं है, तब आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते। चलिए, मैं आपको दस्तावेज के बारे में बता देता हूं।

  • पहले बेटी का आधार कार्ड जिसका आपने योजना में आवेदन कराया है।
  • माता-पिता की बैंक की पासबुक आवश्यक है, और उस बालिका की बैंक की पासबुक भी लगेगी। जिसका आपने  योजना के लिए आवेदन कराया है।
  • यदि बालिका के माता-पिता नहीं है, मृत हो चुके हैं, तो उनके मृत्यु सर्टिफिकेट की आवश्यकता भी पड़ेगी।
  • योजना में आवेदन करने वाली बालिका का तत्काल का एक फोटो, और उसके साथ-साथ एक फैमिली का फोटो भी इस योजना के लिए अत्यंत आवश्यक है।

कैसे करें आवेदन :


इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको कन्या सुमंगला योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसका लिंक मैंने आपको नीचे प्रोवाइड करा दिया है। तब साइट पर विजिट करने पर आपको उसके होम पेज पर ही योजना में आवेदन करें का ऑप्शन मिल जाएगा। जहां से आप इसका फॉर्म भर सकते हैं।

आपकी बेटियों को सरकार देगी पढ़ने के लिए ₹5000 प्रति वर्ष : कन्या सुमंगला योजना
कन्या सुमंगला योजना

आप जैसे ही आवेदन करें पर क्लिक करेंगे, तो आपके सामने योजना का आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा। और वहां पर आपको सारी डिटेल्स अपनी फिल करके सबमिट कर देना। इसके लिए मैंने आपको नीचे स्क्रीनशॉट्स भी प्रोवाइड करा दिए हैं।

आपकी बेटियों को सरकार देगी पढ़ने के लिए ₹5000 प्रति वर्ष : कन्या सुमंगला योजना
कन्या सुमंगला योजना

कन्या सुमंगला योजना का उद्देश्य :


सरकार ने योजना पर अपना रुख जाहिर करते हुए बताया, कि आज सामाजिक ताना-बाना और अपने समाज की वजह से हमारी बेटियां पढ़ नहीं पाती है। या फिर कम आयु पर उनका विवाह कर दिया जाता है। ऐसी किसी परिस्थिति का सामना किसी भी बेटी को ना करना पड़े। इसीलिए उत्तर प्रदेश की सरकार ने इस योजना को शुरू किया है। योजना से मिली राशि से अगर कोई भी बालिका पढ़ना चाहें, तो बहुत ज्यादा आसानी से वह अपना खर्चा चला सकती है। सरकार ने बताया की हमारे समाज में बेटियों को समान अधिकार ना मिलने पर, वह अक्सर पढ़ाई से वंचित रह जाती है। इसीलिए सरकार ने इस योजना को शुरू किया और बेटियों की पढ़ाई के लिए एक बहुत अच्छा कदम ब बढ़ाया है।

कन्या सुमंगला योजना वेबसाइट पर विजिट करने  के लिए यहाँ क्लिक करें  



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !