अब ऑनलाइन घर बैठे ले सकेंगे बिजली का कनेक्शन : झटपट कनेक्शन योजना

दोस्तों, जैसा कि आप सब जानते ही हैं, कि हमारा देश, हमारा राज्य, हमारा शहर, और हमारा समाज सभी दिन प्रतिदिन विकास की और बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। आने वाले टाइम में आपको सारी सुविधाएं घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से प्रोवाइड  कराने में सरकार सक्षम रहेगी। और इसी क्षेत्र की ओर एक कदम रखते हुए,

सरकार ने एक नई योजना की पहल की है। जिसका नाम झटपट कनेक्शन योजना है, योजना को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा शुरू किया गया है। जिसमें उनके साथ पंडित श्रीकांत शर्मा जो कि एनर्जी मिनिस्टर ऑफ उत्तर प्रदेश है। उनका भी मुख्य रोल रहा है।


अब ऑनलाइन घर बैठे ले सकेंगे बिजली का कनेक्शन : झटपट कनेक्शन योजना
झटपट कनेक्शन योजना

दोस्तों, झटपट कनेक्शन योजना के तहत आप अपने घर बैठे लाइट का कनेक्शन ले सकते हैं। और आप अपनी इच्छा से डेट भी वहां पर सेलेक्ट कर सकते हैं। आप जिस डेट में कहेंगे। आप का कनेक्शन इलेक्ट्रिक विभाग से इंजीनियर आकर कर देगा। आपको इसकी फीस ऑनलाइन जमा करनी होगी। और उसके बाद आप अपनी इच्छा से डेट चुन सकते हैं। और उस दिन हीं अपना कनेक्शन करा सकते हैं। अगर हम बात करें तो यह एक बहुत अच्छी यूपी सरकार की पहल है जिसका उत्तर प्रदेश के सभी नागरिकों को स्वागत करना चाहिए। कैसे इस योजना मे अप्लाई करते हैं ? क्या क्या दस्तावेज की आवश्यकता ऑनलाइन करते समय पड़ती है ? वह सब आज के इस लेख में आपको बता देता हूं।

यह भी पढें :


कैसे करे आवेदन :


आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड या यूपीपीसीएल की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। जैसे ही आप वेबसाइट पर विजिट करते हैं। आपको कुछ इस प्रकार से वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट पर दिखाया गया है। आपको कंजूमर कार्नर के नीचे बहुत सारे लिंक मिल जाएंगे। जिसमें आपको अप्लाई फॉर न्यू इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन का लिंक मिल जाएगा। जिस पर आप को क्लिक करना है। अगर आपको कुछ समझ नहीं आता है तो आप नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट को जूम करके देख सकते हैं।

अब ऑनलाइन घर बैठे ले सकेंगे बिजली का कनेक्शन : झटपट कनेक्शन योजना
झटपट कनेक्शन योजना

प्लाई फॉर न्यू इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन के लिंक पर क्लिक करने के बाद, आपको वहां पर वेबसाइट की तरफ से सामान्य जानकारी मिल जाएगी। जिसमें आपको कितना चार्ज किस कनेक्शन के लिए लगता है, या आप कितने वाट तक का कनेक्शन झटपट योजना के तहत करा सकते हैं। सारा कुछ उसमें मिल जाएगा। उसके बाद आपको जो पेज ओपन होगा। वहां पर आपको अगर आप सर्वप्रथम अप्लाई कर रहे हैं, तो नए पंजीकरण हेतु क्लिक करें वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

अब ऑनलाइन घर बैठे ले सकेंगे बिजली का कनेक्शन : झटपट कनेक्शन योजना
झटपट कनेक्शन योजना

उसके बाद आपको अपनी आईडी क्रिएट  करनी होगी। और जैसे ही आप आईडी क्रिएट कर करते हैं। उसके बाद आप अपनी आईडी को लॉग इन करेंगे। लॉग इन करने के बाद आपको कनेक्शन लेने के लिए आवेदन करने का एक पेज मिल जाएगा। जिस पर पर क्लिक करने के बाद आप अपनी सारी रिटेल फिल करेंगे। और आप यहां पर अपना आधार कार्ड का नंबर भी मेंशन करेंगे, इसमें आपको पेमेंट भी ऑनलाइन करना होगा। और उसके बाद आपको डेट सेलेक्ट करने का ऑप्शन मिल जाएगा। किसी भी प्रकार की कोई समस्या आने पर आप 1912 पर कॉल भी कर सकते हैं।
अब ऑनलाइन घर बैठे ले सकेंगे बिजली का कनेक्शन : झटपट कनेक्शन योजना
झटपट कनेक्शन योजना

योजना से होने वाला लाभ :


योजना से दोस्तों बहुत ज्यादा लाभ होने वाला है, क्योंकि कभी-कभी क्या होता है कि हमें दलालों के चक्कर से एक कनेक्शन जो कम पैसों में हो सकता था। वही बहुत ज्यादा पैसों में हमें कराना पड़ता है, तो अब सीधे आप ऑनलाइन आवेदन करके इलेक्ट्रिक विभाग से इंजीनियर को अपने यहां बुला सकते हैं। और वह आकर आपकी केवल को कनेक्शन आपकी लाइन से जोड देगा। और आपके जो सारी रसीद है, वह आप ऑनलाइन ही डाउनलोड करके प्रिंट करा सकते हैं। आम तौर पर हम देखें तो इसमें हमारे समय की और हमारे पैसे की बहुत ज्यादा बचत है। 

झटपट कनेक्शन योजना की फीस :


टपट कनेक्शन योजना की फीस की बात करें, तो झटपट कनेक्शन योजना के अंतर्गत अगर आप घरेलू कनेक्शन लेते हैं, तो वह लगभग आपको 1226 रुपए का पड़ेगा। और आपको इसमें ₹100 प्रोसेसिंग फीस भी देनी होगी। आपका जो आवेदन होगा। वह टोटल 8 स्टेप में होगा। 

फर्स्ट स्टेप में आपको अपनी बेसिक जानकारी फिल करनी होगी। और दूसरे और तीसरे स्टेप में आपको ऑनलाइन जो फीस सबमिट करनी होगी। उसके बाद आप अपनी हिसाब से डेट को सेलेक्ट कर सकते हैं। बाकी के 5 स्टेप बहुत ज्यादा आसान है आप नॉर्मल स्वयं सही कर पाएंगे। अगर आपको कोई समस्या इस योजना के तहत आती है, तो आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र, कॉमन सर्विस सेंटर से भी अप्लाई कर सकते हैं।

अगर आप अभी इस योजना की जानकारी लेना चाहते हैं ,या इस योजना के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, तो यूपीपीसीएल ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi 2019 Aa Gaya Poora Paisa : PM KISAN SAMMAN NIDHI


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !