फ्री लैपटॉप वितरण योजना मेधावी छात्र छात्राओं को मिलेगा लैपटॉप Free Laptop Scheme 2020

दोस्तों, छात्र छात्राओं को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने एक और नई योजना चलाइ है। ऐसी योजना जिसमें लैपटॉप वितरण या किसी वस्तु का वितरण किया जाता है, वह राज्य सरकार के अंतर्गत ही चलाई जाती है। केंद्र सरकार के अंतर्गत नहीं चलाई जाती है। लैपटॉप वितरण योजना उत्तराखंड सरकार की योजना है। जिसमें मेधावी छात्र-छात्राओं को लैपटॉप फ्री दिया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा के नीचे या बीपीएल धारक छात्रों को लैपटॉप देकर, उन्हें शिक्षा के लिए प्रोत्साहित भी किया जाएगा। फ्री लैपटॉप वितरण योजना अन्य राज्यों में भी चलाई गई है। यह योजना उत्तर प्रदेश में भी काफी समय तक चलाई गई थी। जिस समय उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार थी।

दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम आपको उत्तराखंड की फ्री लैपटॉप वितरण योजना के बारे में बताएंगे, कि छात्रों को इस योजना का लाभ मिलेगा इस योजना का लाभ देने के लिए क्या क्या दस्तावेज देने होंगे ? सारी जानकारी आज की आर्टिकल में हम आपको बताएंगे ? और कैसे आप आवेदन करेंगे इसकी जानकारी भी आपको दी जाएगी ?

फ्री लैपटॉप वितरण योजना मेधावी छात्र छात्राओं को मिलेगा लैपटॉप Free Laptop Scheme 2020
Free Laptop Scheme 2020

छात्रों के लिए है लैपटॉप वितरण योजना :


दोस्तों फ्री लैपटॉप वितरण योजना उत्तराखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही है। उसके अंतर्गत सभी छात्रों को लैपटॉप वितरण नहीं किया जाएगा। इस योजना के लिए सभी कॉलेजों से मेधावी छात्र छात्राओं को जिन्होंने परीक्षा में बहुत अच्छे अंक प्राप्त किए हैं, को लैपटॉप दिया जाएगा। लैपटॉप वितरण के लिए शिक्षा विभाग के निदेशक आरके कुमार ने बताया, कि लैपटॉप राशि के लिए प्रस्ताव सरकार को भेज दिया गया है, और फंड रिलीज होते ही लैपटॉप बांट दिए जाएंगे।

फ्री लैपटॉप वितरण योजना की पात्रता -


इस योजना में, वह सभी छात्र जिन्होंने 10वीं कक्षा 12वीं कक्षा में 80% से ज्यादा अंक प्राप्त किए हैं। वह सभी छात्र फ्री लैपटॉप वितरण योजना के लिए पात्र होंगे। राज्य सरकार द्वारा यह योजना प्रत्येक वर्ष परिणाम घोषित होने के बाद चलाई जाती है। 

प्रत्येक राज्य की सरकार चाहती है, उसके नागरिक शिक्षा के क्षेत्र में बहुत ज्यादा तरक्की करें। इसीलिए सरकार लैपटॉप देकर छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करती है। अगर आप भी एक छात्र हैं, तो बिल्कुल आप भी शिक्षा के क्षेत्र में मेहनत करें और हम आशा करेंगे कि आप भी फ्री लैपटॉप वितरण योजना के पात्र बने।

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज:


  • विद्यार्थी उत्तराखंड का मूल निवासी होना चाहिए।
  • विद्यार्थी ने 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 80% से ज्यादा अंक प्राप्त किए हो। विद्यार्थी की पारिवारिक आय का आय प्रमाण पत्र आवश्यक है। 
  • विद्यार्थी का मूल निवास प्रमाण पत्र भी इस योजना के लिए अत्यंत आवश्यक है। 
  • विद्यार्थी ने शिक्षा विभाग किसी भी योजना से कभी कोई सहायता प्राप्त किया। 

विद्यार्थियों को 14 इंच डिस्प्ले बाला 2GB रैम का लैपटॉप प्रोवाइड कराया जाएगा और यह लैपटॉप उनकी शिक्षा से संबंधित सारी जानकारियों के काम के लिए पर्याप्त रहेगा।

व्यापार करने के लिए ले सकते हैं हम ₹10 लाख तक का लोन प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !