अब सिर्फ 5 मिनट में खुद से अपना पैन कार्ड बनाए, वह भी बिल्कुल फ्री

दोस्तों, जैसा कि आप सब जानते हैं। टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में पूरी दुनिया बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है। आज के समय में सारी सुविधाएं आपके एक फोन में मिल जाती हैं। ऐसी ही सुविधाओ के क्षेत्र मे कदम बढ़ाते हुए, भारत की सरकार ने अपने नागरिकों को एक बहुत अच्छी सुविधा दी है।

जैसा, कि आपको ऊपर हमने टाइटल में बताया कि आप सिर्फ आप 5 मिनट में अपना पैन कार्ड बना सकते हैं, वह भी बिल्कुल फ्री। सरकार ने पैन कार्ड बनाने के लिए एक नया पोर्टल शुरू किया है। जिसका नाम e-filing पोर्टल रखा है। इस पोर्टल से आप खुद से अपना पैन कार्ड बना सकते हैं और वह भी बिना किसी फीस जमा किए, हालांकि आप अगर नहीं जानते तो मैं आपको बता देता हूं। अब तक पैन कार्ड बनाने में हमें ₹107 की फीस ऑनलाइन पे करनी होती थी, लेकिन अब सरकार के इस पोर्टल से भारत के नागरिकों को बहुत अच्छी एक सुविधा मिलने वाली है।

दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बता देता हूं, कि कैसे आप अपना पैन कार्ड स्वयं से बना सकते हैं ? और उसके लिए क्या क्या डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी?

 अब सिर्फ 5 मिनट में खुद से अपना पैन कार्ड बनाए, वह भी बिल्कुल फ्री
 अब सिर्फ 5 मिनट में खुद से अपना पैन कार्ड बनाए, वह भी बिल्कुल फ्री

कैसे करें आवेदन ?


दोस्तों, जैसे ही आप e-filing की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएंगे, तो उसका होम पेज नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट की तरह ओपन होगा। आपको लेफ्ट कॉर्नर में Quick Links के टैब में एक नया ऑप्शन मिलेगा। जिस पर Instant Pan Trough aadhar मेंशन होगा। आपको उस लिंक पर क्लिक कर देना है। जैसा कि नीचे मैंने आपको स्क्रीनशॉट में एक बॉक्स में दिखाया है।

 अब सिर्फ 5 मिनट में खुद से अपना पैन कार्ड बनाए, वह भी बिल्कुल फ्री
E-Filling Portal

जैसे ही आप वहां क्लिक करते हैं, तो आपका जो पेज है वह बिल्कुल चेंज हो जाएगा। और वहां पर आपको दो ऑप्शन मिल जाएंगे। सबसे पहला ऑप्शन रहेगा New Get Pan और दूसरा ऑप्शन रहेगा Check Status/ Download Pan, अगर आप अपना पैन कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आपको चेक स्टेटस डाउनलोड पर क्लिक करना है। यदि आप नया पैन कार्ड बनाना चाहते हैं, तब आपको New Get Pan पर क्लिक करना होगा। जैसा कि नीचे के स्क्रीनशॉट में आपको बॉक्स के अंदर दिखाया है।

 अब सिर्फ 5 मिनट में खुद से अपना पैन कार्ड बनाए, वह भी बिल्कुल फ्री
E-Filling Portal

क्लिक करने के बाद दोस्तों, आपको e-filing वेबसाइट का वह पेज ओपन हो जाएगा, जहां से आपको अपना पैन कार्ड बनाना है। जैसे ही आप उस पेज पर आएंगे  तो आपको सबसे पहले अपना आधार कार्ड नंबर बॉक्स में ऊपर फिल करना होगा। और उसके बाद आपको कैप्चा कोड फिल करना होगा। कैप्चा कोड फिल करने के बाद आपको नीचे जनरेट आधार ओटीपी पर क्लिक कर देना होगा। यहां पर सारी जानकारी फिल करने के बाद आपको सबमिट कर देना है। और उसके बाद आप 5 मिनट के अंदर अपने पैन कार्ड को इसी ऑफिशल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

 अब सिर्फ 5 मिनट में खुद से अपना पैन कार्ड बनाए, वह भी बिल्कुल फ्री
E-Filling Portal

याद रखिए यह बातें :


सबसे पहले तो, आपको कुछ चीजों का बहुत ज्यादा ध्यान रखना है। अगर वह मिसमैच होती है तो, फिर आपको आगे पैन कार्ड में प्रॉब्लम हो सकती है। सबसे पहले आपको यह ध्यान रखना है, कि आपका आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है तो फिर आपका यहां से पैन कार्ड नहीं बनेगा। दूसरी चीज आपको ध्यान रखनी है, कि आपका आधार कार्ड जो है, उसमें डेट ऑफ बर्थ पूरी मेंशन होनी चाहिए। 

तीसरा यहां पर है, कि अगर आप 18 साल से कम के हैं तब आपका इस वेबसाइट से पैन कार्ड नहीं बन सकता है, फिर आपको पुरा पुरानी प्रक्रिया से पैन कार्ड बनवाना होगा। पैन कार्ड बनाने में बाकी आपको कोई समस्या नहीं होगी। वह जानकारी आपको फिल करनी है जो, आपसे वेबसाइट के द्वारा मांगी जाती है। बस आप उसको फेल कर दीजिएगा और आपका पैन कार्ड बन जाएगा।

इस पोर्टल से दोस्तों बहुत ज्यादा लाभ भारत के नागरिकों को मिलेगा, क्योंकि अभी तक क्या था, कि हम ₹107 की फीस देने के बाद भी पैन कार्ड के लिए 15-15 दिन या बहुत ज्यादा दिनों तक भी इंतजार करते थे, तो अब यह समस्या हमारे भारतीय नागरिकों को शायद ना हो। अगर आपने पहले पैन कार्ड बनवाया होगा, तो आप जानते होंगे, कि पैन कार्ड बनवाने में कितना ज्यादा समय हमें लगता था। यह भारतीय नागरिकों के लिए एक बहुत ज्यादा अच्छी खुशखबरी भी रहेगी। जैसा की आप सभी जानते ही हैं।

e-filing पोर्टल पर अभी विजिट करने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके विजिट कर सकते हैं


अब ऑनलाइन घर बैठे ले सकेंगे बिजली का कनेक्शन : झटपट कनेक्शन योजना



Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !