साइबर क्राइम से सुरक्षा के लिए सरकार ने शुरू किया पोर्टल, तुरंत करें शिकायत :

दोस्तों, विश्व का प्रत्येक देश अपने देश में शांति एवं सौहार्दपूर्ण जीवन अपने नागरिकों को देना चाहता है। इसी क्षेत्र में कदम बढ़ाते हुए भारत सरकार के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी ने एक बहुत अच्छी पहल की है। हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने साइबरक्राइम से बचने के लिए एक पोर्टल शुरू कर दिया है। जिस पर नागरिक साइबर क्राइम से जुड़ी शिकायत ऑनलाइन अपने घर बैठकर कर सकते हैं। और जल्द से जल्द उनकी शिकायत पर कारवाई करके सुरक्षा का खंडन करने वाले लोगों को दंडित  किया जाएगा।

भारत सरकार ने विशेष रूप से महिलाओं और बच्चों के खिलाफ बढ़ रहे साइबर अपराधों के लिए इस पोर्टल को शुरू किया है। और साइबर अपराध में और भी बहुत सारी शिकायत साइबर क्राइम पोर्टल पर आप कर सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में आपको सारी जानकारी हिंदी में और बहुत सटीक तरीके से हम बताएंगे। आप कैसे  इस पोर्टल पर शिकायत कर सकते हैं आज के पार्टिकल में पूरी प्रक्रिया आपको हम बताइंगे।

साइबर क्राइम से सुरक्षा के लिए सरकार ने शुरू किया पोर्टल, तुरंत करें शिकायत :
साइबर क्राइम पोर्टल 

क्या है साइबर क्राइम ?


दोस्तों, अगर आप यह सोच रहे हैं, कि साइबर क्राइम क्या है ? तो चलिए मैं आपको बता ही देता हूं। इंटरनेट के माध्यम से किया गया, अपराध साइबर क्राइम पोर्टल के अंतर्गत आएगा। जैसे आजकल सारे सोशल मीडिया पर वायरल वीडियोस आजकल देखने को मिल रहे हैं। जिसमें छोटे बच्चों या फिर महिलाओं के द्वारा कुछ सेक्सुअल कंटेंट दर्शाया जा रहा है। या बच्चे जो बिना जानकारी के ऐसा कुछ कर रहे हैं। 

दोस्तों, साइबर क्राइम पोर्टल पर शिकायत करने के बाद इसके पीछे जो भी हो लोग होंगे, सरकार उनको 67b आईटी एक्ट के तहत दंडित करेगी। साइबर क्राइम के अंतर्गत और भी बहुत सारे केस आयेंगे, जैसे- ऑनलाइन फर्जी नौकरी के मामले, सिम स्वैप स्कैम, और बढ़ते डेबिट क्रेडिट कार्ड फ्रॉड, या बैंक से मनी फ्रॉड, डाटा लीक होने, या ऑनलाइन ड्रग सप्लाई करने जैसे मामले भी साइबर क्राइम पोर्टल के अंतर्गत दर्ज किए जाएंगे।

सभी नागरिकों के फोन पर किए जा रहे है मैसेज :


सरकार ने नागरिकों को जागरूक करने के लिए टेलीकॉम के सभी ऑपरेटर को, सभी नागरिकों को मैसेज जारी करने का आदेश दिया है, तो सारे ऑपरेटर द्वारा आपके फोन पर भी सरकार  की तरफ से मैसेज आ रहा है।  साइबर क्राइम का कोई भी मामला हो तो तुरंत साइबर क्राइम पोर्टल शिकायत दर्ज करें जैसा कि मैसेज आपको मैंने दिखाया भी है।

साइबर क्राइम से सुरक्षा के लिए सरकार ने शुरू किया पोर्टल, तुरंत करें शिकायत :
Citizen find the Message From Goverment

कैसे दर्ज करें शिकायत ?


साइबर क्राइम पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले आपको साइबर क्राइम पोर्टल को अपने फोन में ओपन करना होगा। और उसके बाद आपको एक इस प्रकार से होम पेज ओपन होगा। 

यह भी पढें -

क्या सच में है सोनभद्र में 3000 टन सोना जाने : सोनभद्र का पूरा सच


साइबर क्राइम से सुरक्षा के लिए सरकार ने शुरू किया पोर्टल, तुरंत करें शिकायत :
कैसे दर्ज करें शिकायत ?

जिसमें आपको एक तरफ साइबर क्राइम के बारे में जाने का ऑप्शन और दूसरी तरफ शिकायत दर्ज कर एक ऑप्शन मिल जाएगा।
शिकायत दर्ज करें पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे। आपको शिकायत दर्ज करने के लिए एक ऑफिशियल पेज ओपन हो जाएगा। जहां आप वेबसाइट पेज को दो भागों में देखेंगे। एक तरफ आपकी साइबर क्राइम की महिलाओं और बच्चों से जुड़ी शिकायत दर्ज होगी। और दूसरी तरफ और सभी साइबर क्राइम की  जो भी शिकायत है। 

साइबर क्राइम से सुरक्षा के लिए सरकार ने शुरू किया पोर्टल, तुरंत करें शिकायत :
साइबर क्राइम से सुरक्षा के लिए सरकार ने शुरू किया पोर्टल, तुरंत करें शिकायत :

आप उसको देखभाल के सही तरीके से पंजीकृत कर सकते हैं। पोर्टल के अधिकारियों द्वारा आपसे संपर्क करके तुरंत आपकी समस्या को सॉल्व किया जाएगा। और आवश्यकता पड़ने पर आप इस हेल्पलाइन नंबर 155260 पर भी कॉल कर सकते हैं, और यहां कॉल करने से भी आपको साइबर क्राइम के मामले की पूरी जानकारी दी जाएगी और पूरी सहायता भी आप की जाएगी ।

पोर्टल से महिलाओं को मिलेगी अत्यधिक सुरक्षा ः


दोस्तों साइबर क्राइम के पोर्टल से महिलाओं को विशेष प्रकार की सुरक्षा मिलेगी। महिलाओं के साथ किसी भी प्रकार की अश्लीलता की वीडियो फोटोस या यौन शोषण की कोई भी वीडियो या फोटोस जो किसी के द्वारा सोशल मीडिया पर अपलोड किए गए हैं। और ब्लैकमेल किया जा रहा है। ऐसे केसों को लेकर हमारे समाज के लोग पुलिस में शिकायत दर्ज नहीं कर पाते हैं। ऐसे केसेस के लिए आप केवल अपने घर बैठे फोन से शिकायत कर सकते हैं। और सरकार का वादा है, कि जल्द से जल्द आपकी शिकायत को हल करके दोषियों को दंडित किया जाएगा।



किसान जब चाहे 3 लाख तक लोन ले सकते हैं : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि


Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !