तलाकशुदा महिलाओं को पेंशन देगी उत्तर प्रदेश सरकार

नए वित्तीय वर्ष को लेकर सभी सरकारें अपना, अपना बजट पेश कर रही है। उत्तर प्रदेश सरकार ने भी अपने बजट में काफी बदलाव किए हैं। ऐसे ही बहुत सारे बदलाव मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा किए गए हैं, जैसे तलाकशुदा महिलाओं को पेंशन मुहैया कराना, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का बजट बढ़ाया गया है। 

तेज़ाब एवं रेप विक्टिम महिलाओं को भी मदद देने का वादा किया है। और सरकार ने अपने बजट में इन्हें भी ₹97 करोड़ रुपए रखे हैं। सरकार ने अपने चौथे बजट में किसानों, सड़क को, मदरसों ,एक्सप्रेस वे आदि चीजों का ध्यान रखते हुए, नागरिकों को और नई योजनाओं का लाभ मुहैया कराने की बात कही है।

तलाकशुदा महिलाओं को पेंशन :


दोस्तों, ऐसा पहली बार हो रहा है, कि कोई सरकार तलाकशुदा महिलाओं को पेंशन मुहैया कराने की बात कर रही है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा तलाकशुदा महिलाओं को ₹500 प्रति माह पेंशन मुहैया कराने की की बात कही गई है। उन्होंने विधानसभा में बताया कि चौथे बजट में तलाकशुदा महिलाओं को पेंशन देने के लिए भी प्रावधान रखा गया है। योगी सरकार ने महिलाओं का अत्यंत ध्यान रखते हुए 97 करोड़ रेप पीड़ित महिलाओं को ₹28 करोड का प्रावधान चौथे बजट में रखा है।

तलाकशुदा महिलाओं को पेंशन देगी उत्तर प्रदेश सरकार
उत्तर प्रदेश सरकार

कन्या सुमंगला योजना का बढ़ाया बजट :



कन्या सुमंगला योजना का बजट उत्तर प्रदेश सरकार ने चौथे बजट में 1200 करोड़ कर दिया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने चौथे बजट में शिक्षा से लेकर किसानों, मदरसों, और सड़कों तक का ध्यान रखा है। जैसा कि पहले दिव्यांगों को ₹500 प्रति माह पेंशन दी जाती थी। उसके लिए भी सरकार ने अपने बजट में 621 करोड़ रुपए की व्यवस्था की है। और सामूहिक विवाह योजना के लिए भी 250 करोड़ रुपए की व्यवस्था रखी है।


कैसे मिलेगी तलाकशुदा महिलाओं को पेंशन ?


तलाकशुदा महिलाओं को पेंशन देगी उत्तर प्रदेश सरकार
उत्तर प्रदेश सरकार

दोस्तों, जैसा कि आप जानते हैं वृद्धा पेंशन, दिव्यांग पेंशन जिस तरीके से लोगों के खाते में आती हैं। उसी तरीके से सरकार ने तलाकशुदा महिलाओं के लिए भी पेंशन का प्रावधान रखा है। सरकार इस योजना के लिए अपने नए बजट में पेश करेगी, तो योजना को अभी शुरू होने में थोड़ा सा समय लगेगा। जैसे योजना शुरू हो जाती है आपको हमारी वेबसाइट या सरकार की ऑफिशल वेबसाइट द्वारा भी इसकी जानकारी तुरंत मिल जाएगी।

सरकार का यह फैसला महिलाओं के समर्थन में काफी शक्तिशाली रहेगा। और कल्याणकारी भी ₹500 प्रति माह तलाकशुदा पेंशन दे देकर सरकार महिलाओं को अपना जीवन यापन करने में बहुत ज्यादा तो नहीं पर जरूर कुछ ना कुछ सहायता करेगी।

कैसे करें आवेदन ?


सरकार ने अभी इस योजना को लेकर आवेदन की वैसे तो कोई भी प्रक्रिया नहीं बताई है, कि यह ऑनलाइन आवेदन रहेगा या ऑफलाइन रहेगा।
दोस्तों, जैसा कि आप सब जानते ही हैं कि आज के टाइम में सबसे ज्यादा ऑनलाइन आवेदन चल रहे हैं, तो जैसा ही कोई ऑनलाइन आवेदन की अपडेट आएगी। आपको हमारी या फिर सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर कैसे फॉर्म भरे। यह देखने को मिल जाएगा, तो अभी आपको थोड़ा सा समय इंतजार करना होगा, क्योंकि चौथा बजट जब लागू होगा तभी इस योजना का लाभ नागरिकों को मिल पाएगा।

Dilli Sarkar Degi Jhuggi Me Rahne Bale Logo Ko Ghar : Mukhya Mantri Awas Yojna 2020

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !