गाय पालने पर ₹3500 प्रतिमाह : मुख्यमंत्री निराश्रित गोवंश सहभागिता योजना

दोस्तों, उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए एक बहुत अच्छी खुशखबरी है। ऐसा पहली बार हो रहा है, कि गाय पालने पर या गोवंश के पशु पालने पर आपको सरकार पैसे दे रही है। दोस्तों, आपको सरकार अगर आप गोवंश के पशु पालते हैं तो ₹3600 प्रति माह देगी।

उत्तर प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा एक योजना शुरू की गई है, जिसका नाम "निराश्रित गोवंश सहभागिता योजना" रखा गया है। इस योजना में किसान भाइयों को और ऐसे लोगों को जो पशु पालने में सक्षम है, उन्हें गोवंश के पशु पालने को दिए जाएंगे।और वह उन्हें पालने होंगे। तो उन्हें ₹30 प्रतिदिन एक पशु का मिलेगा।


गाय पालने पर ₹3500 प्रतिमाह : मुख्यमंत्री निराश्रित गोवंश सहभागिता योजना
मुख्यमंत्री निराश्रित गोवंश सहभागिता योजना

दोस्तों, इसी प्रकार से एक व्यक्ति चार पशु तक पाल सकता है। एक पशु की बात करें, तो एक पशु के पालने पर सरकार आपको ₹900 एक माह का देगी। और वही अगर आप चार पशु पालते हैं तो सरकार आपको ₹3600 प्रति माह देगी। और अगर आपको ऐसा पशु पालते हैं जो दूध भी देता है, तो वह दूध आपका ही है उसको सरकार से कोई मतलब नहीं है।

योजना की खास बातें:


दोस्तों योजना बहुत अच्छी है। पहली बार ऐसा हो रहा है, कि कोई सरकार पशु पालने पर किसान भाइयों के लिए पैसे दे रही है। योजना की खास बातें इस योजना की कुछ खास बातें हैं। जैसे
  • यह योजना उन्हीं लोगों के लिए है जिन्होंने पहले पशु पाले हुए हैं। और उनके पास पशु पालने के लिए पर्याप्त स्थान है
  • योजना की एक खास बात यह भी है, कि इसमें जो आपको पशु मिलते हैं वो आपके जिला अधिकारी के द्वारा आप को सुपुर्द किए जाते हैं।
  • जो पशु दोस्तों आपको दिए जाएंगे, वह आप नहीं बेच सकते हैं, नहीं आप उनको खुले छोड़ सकते हैं। दोनों में से कोई भी काम अगर आप करते हैं, तो सरकार के द्वारा आप पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
  • जो पशु आपको दिए जाएंगे उनका इंश्योरेंस करके उनके कान में टैग लगाया जाएगा। जिससे पशु की पहचान आने वाले समय में की जाएगी।
  • सरकार ने योजना को जारी करते हुए अपने नोटिस में लिखा, कि किसानों और दुग्ध मंडी से जुड़े लोगों को इस योजना में प्राथमिकता दी जाएगी। अगर ऐसा कोई व्यक्ति जो किसी दूध मंडी से जुड़ा है, या किसी कृषि से जुड़ा है तो उसे किसी दूसरे व्यक्ति के मुकाबले जल्दी इस योजना का लाभ मिलेगा।

योजना का नोटिस जारी करते हुए सरकार ने किसानों से अनुरोध किया, कि किसान ज्यादा से ज्यादा संख्या में इस योजना में भाग ले। और छूटे हुए पशुओं को पालने में सहायता करें। अगर आप सरकार द्वारा जारी किए गए नोटिस को पढ़ना चाहते हैं तो यह क्लिक है पर क्लिक करें

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !