Sukanaya Samridhi Yojna Full Details 2020

दोस्तों, आज की इस पोस्ट में हम आपको Sukanaya Samridhi Yojna Full Details 2020 बताएंगे, सुकन्या समृद्धि योजना के विषय में संपूर्ण जानकारी। आज की पोस्ट में आपको बताएंगे, सुकन्या समृद्धि योजना क्या है? कैसे सुकन्या समृद्धि योजना में आपको खाता खुलवाना होता है? सारी जानकारी इस पोस्ट मिल जाएगी।

Kya Hai Sukanya Samridhi Yojna:


सुकन्या समृद्धि योजना भारत सरकार के द्वारा चलाई गई एक योजना है। जिसको सरकार ने 2014 में शुरू किया था। हमारे समाज में बेटियों  बेटियों को समान अधिकार नहीं मिलता है, और इस चीज को लेकर सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना शुरू की। जिसमें कोई भी व्यक्ति अपनी बेटी का खाता खुलवा सकता है, और उसमें पैसे जमा कर सकता है। जिससे उसे बहुत अच्छा ब्याज बैंक देती है। लगभग 8.60% परसेंट सालाना ब्याज स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अभी दे रही है। समृद्धि सुकन्या समृद्धि योजना पर आइए नीचे और भी डिटेल में जानते हैं।

Sukanaya Samridhi Yojna Full Details 2020
Sukanaya Samridhi Yojna Full Details 2020

Sukanya Samridhi Yojna Me Kaise Khulbaye Account:


सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाने के लिए आप एसबीआई के या अन्य किसी ऑथराइज बैंक के किसी भी ब्रांच में जा सकते हैं। और वहां पर अपनी बेटी का खाता खुलवा सकते हैं, लेकिन उसके लिए आपकी जो बेटी है उसकी उम्र 10 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। खाते की जो समय अवधि होती है, वह 21 वर्ष होती है। इसमें आपको 15 साल तक उसमें पैसे जमा करने होते हैं, और 6 साल तक उसको पड़ा रहने देते हैं। इससे कि उस पर अच्छा ब्याज हमें मिल जाए। अगर आप अपनी बेटी का सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाना चाहते हैं, तो अपनी बेटी का जन्म सर्टिफिकेट लेकर बैंक में जा सकते हैं, और वहां पर अपने अपनी बेटी का खाता खुलवा सकते हैं।

Kam Se Kam Kitna Paisa Jama Karna Hota Hai Saal Me:


इस खाते में एक वित्तीय वर्ष में सरकार के अनुसार आपको कम से कम ₹250 जमा करने होते हैं। एक वित्तीय वर्ष 1 अप्रैल से लेकर 31 मार्च तक का होता है, तो इतने समय में आपको कम से कम ₹250 जमा करने होते हैं। इसमें ज्यादा से ज्यादा पैसे जमा करने की कीमत 150000 है, तो इसमें ज्यादा से ज्यादा आप ₹150000 सालाना जमा कर सकते हैं। बाकी आप अपने बजट के हिसाब से 1000, 2000, 3000, ₹4000 प्रति महा भी जमा कर सकते हैं।

Is Account Se Kaise Nikle Paise:


अगर कभी आपको पैसों की जरूरत पड़ती है, और आप सुकन्या समृद्धि खाते से पैसे निकालने चाहते हैं, तो दोस्तों ऐसा बिल्कुल नहीं होता सुकन्या समृद्धि खाते से आप एक ही कंडीशन में पैसा निकाल सकते हैं, कि जब आपकी बेटी पढ़ाई कर रही हो और उसकी उम्र 18 साल से ज्यादा हो, तब आप सुकन्या समृद्धि योजना के खाते से पैसा निकाल सकते हैं और आपको कोई समस्या उसमें नहीं होगी।

21 Saal Baad Kitna Paisa Deti Hai Bank:


सुकन्या समृद्धि योजना की अगर हम बात करें, तो दोस्तों अगर आप मान लेते हैं कि ₹150000 प्रति वर्ष जमा करते हैं, तो आप का 15 साल में आपका कुल रुपए 22 लाख 50000 होता है, लेकिन सरकार इसको आपको 6 साल बाद मतलब कि 21 साल बाद जब वापस करेगी तो आपको ₹7390000 वापस करेगी। दोस्तों इस प्रकार से आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं बहुत सही योजना है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !