Koi Bhi Zamin Kharidane Se Pahle Check Kar Le Ye 3 Cheeje

तो दोस्तों, आज की इस पोस्ट में हम आपको Koi Bhi Zamin Kharidane Se Pahle Check Kar Le Ye 3 Cheeje बताएंगे कि अगर आप कोई भी जमीन खरीद रहे हैं। जैसे कोई आप अगर खेत खरीद रहे हैं। किसी का तो उसमें क्या-क्या चीजें हैं, जो आपको बहुत ज्यादा ध्यान रखनी है। जमीन को खरीदने से पहले जिससे कि बाद में आपको कोई समस्या ना आए। जमीन खरीदने से पहले कुछ 3 पॉइंट आप बहुत ज्यादा सही तरीके से देख लीजिएगा।

Sabse Pahle Dekhe Khatauni:


तो दोस्तों, सबसे पहले आपको क्या करना है, किसी भी जमीन या किसी भी खेत की संपूर्ण जानकारी के लिए। आपको उसकी खतौनी की डुप्लीकेट कॉपी इंटरनेट से डाउनलोड करनी होगी। और खतौनी डाउनलोड करने के लिए आपको जिसके नाम पर खेत है उसकी नाम की ठीक जानकारी होनी आवश्यक है, तो जब आप खतौनी डाउनलोड करेंगे, तो वहां पर आपको एक आदेश का कॉलम मिल जाएगा।जिसमें आपको कोई जानकारी चेक करनी है जो कि हमने नीचे दिए।

1. Zamin Ki Quantity:


तो दोस्तो, सबसे पहले तो आप को चेक करना है, कि आपको जो जमीन बताई जा रही है उसकी क्वांटिटी में और खतौनी की क्वांटिटी में कोई अंतर तो नहीं है, मतलब ऐसा तो नहीं कि आपको जो जमीन है वह 4 एकड़ बताई जा रही है और खतौनी में वह 3.8 एकड़ है, तो अगर ऐसा कुछ है तो आप उसको समझ लीजिएगा। और उसी तरीके से उस जमीन कि आप डील करें। जिससे कि आपको नुकसान ना हो।

Koi Bhi Zamin Kharidane Se Pahle Check Kar Le Ye 3 Cheeje
Zamin Ki Quantity

2. Kitne Logo Ki Partnership Me Hai Zameen:


दूसरी सबसे ज्यादा जरूरी बात कि, जब आपको जमीन खरीदते हैं तो उसमें खतौनी डाउनलोड करने के बाद आप यह भी देखिए कि वह जमीन जो आप खरीद रहे हो। उसमें कितने लोगों की पार्टनरशिप है, मतलब वह जमीन साझे की तो नहीं है अगर जमीन साझे कि है, तो आप ध्यान रखेगा जब तक सब लोगों की मंजूरी नहीं होगी तब तक आप अगर जमीन लेते हैं तो उस पर आपत्ति जताई जा सकती है। और उससे आपको बाद में समस्या आ सकती है, तो इस चीजों का बहुत आपको ध्यान देना है ।कोई भी जमीन खरीदने से।
Koi Bhi Zamin Kharidane Se Pahle Check Kar Le Ye 3 Cheeje
Partnership Me to Nahi Hai Zamen

3. Zameen Par Loan To Nahi Hai:


अगर मैं तीसरी चीज की बात करूं, की तीसरी सबसे इंपोर्टेंट चीज क्या है? जमीन को खरीदने से पहले तो देखे तीसरी जो आपकी इंपॉर्टेंट चीज है वह लोन, आप जमीन को जिसको खरीद रहे हैं उस पर पहले से कोई लोन तो नहीं निकला हुआ। उसका लोन आपको पता करना है तो आपको उसकी खतौनी डाउनलोड करनी होगी। और खतौनी में आपको आदेश वाले कॉलम में लोन की जानकारी दिख जाएगी। उसने जिस भी बैंक से लोन लिया हुआ उसका नाम और कितने रुपए का लोन लिया है। अमाउंट आपको आदेश के कॉलम में मिल जाएगा।

Koi Bhi Zamin Kharidane Se Pahle Check Kar Le Ye 3 Cheeje
Zameen Par Loan To Nahi Hai

Zameen Se Related Jaankari Pahle Check Kar Le:


दोस्तों देखिए, आज के समय में बहुत ज्यादा फ्रॉड के सामने आ रहे हैं। जमीन को लेकर, हम जमीन पहले खरीद लेते हैं और उसके बाद उस पर लोन निकलता है। या फिर बाद में पता चलता है कि कोई उस पर आपत्ति लगा देता है। और वह जो जमीन है वह विवाद में आ जाती है सरकार उस पर अपना बोर्ड लगा देती है। और हमारा जो पैसा है वह फस जाता है। तो अगर आप कोई जमीन ले रहे हैं, तो आप उसके लिए सबसे पहले तो पूरी तरीके से संतुष्ट हो जाऐ। और सारी जानकारी उस जमीन के विषय में ले ले कहीं आपके साथ कोई फ्रॉड तो नहीं हो रहा।

Khatauni Nikalne Ke Liye YAHAN CLICK KARE

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !