Kanya Sumangla Yojna Ke Liye Kaise Kare Apply

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको Kanya Sumangla Yojna Ke Liye Kaise Kare Apply बताएंगे, कि कन्या सुमंगला योजना क्या है? और कन्या सुमंगला योजना योजना में हमारी बेटियों को क्या लाभ मिलेगा ? कन्या सुमंगला योजना का फॉर्म कैसे भरा जाता है? यह भी हम आज की इस पोस्ट में आपको बताएंगे, और कन्या सुमंगला योजना को शुरू करने का माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने फैसला क्यों लिया? सारी जानकारी आज की इस पोस्ट में आपको मिल जाएगी पोस्ट को जरूर पढ़िए।

Kyu Shuru Ki Gayi Kanya Sumangla Yojna Aur Isse Kya Profit Hai:

Kanya Sumangla Yojna Ke Liye Kaise Kare Apply
Kanya Sumangla Yojna Ke Liye Kaise Kare Apply

तो दोस्तों, आप सभी जानते हैं कि हमारे समाज में बेटियों को समान अधिकार नहीं मिलता है, और इस वजह से काफी बेटियों के साथ ऐसा होता है, कि वह नहीं पढ़ पाती है, तो उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी ने यह योजना शुरू की। जिससे कि बेटियों की आर्थिक रूप से सहायता की जाए, और वह पढ़ सके। तो इसमें आपकी बेटियों को लगभग ₹1000 से लेकर ₹5000 तक की सालाना मदद दी जाती है, जिससे मैं अपनी पढ़ाई लिखाई का खर्चा कर सकें।

Kanya Sumangla Yojna Me Hai 6 Stages:


तो इसमें, जो आप को वित्तीय सहायता दी जाती है, उसको 6 स्टेज में बांटा गया है। जिसके अनुसार आप को वित्तीय सहायता दी जाती है, और 1000 से लेकर 5000 तक की राशि आपको सालाना बेटियों के पढ़ाई लिखाई के खर्च के लिए दी जाती है।
जैसे:

Stage No-1

  •  1/04/2019 को या उसके बाद जन्म लेने वाली बालिका को सरकार ₹2000 की सालाना राशि देगी

Stage No-2

  • इसी प्रकार 1/4/2018 के बाद जन्म लेने वाली बालिका को सरकार ₹1000 की सालाना राशि देगी पर उसकी उम्र कम से कम 2 साल होनी चाहिए।

Stage No-3

  • जब कोई बालिका अपना शैक्षणिक वर्ष या अपनी शिक्षा शुरू करेगी और प्रथम क्लास में दाखिला लेगी तो सरकार उसे ₹2000 सालाना की राशि से लाभान्वित करेगी।

Stage No-4

  • जब कोई बालिका कक्षा 6 में एडमिशन लेगी तो सरकार उसे ₹2000 की सालाना राशि देगी उसकी उम्र कम से कम 7 वर्ष होनी चाहिए।

Stage No-5

  • जब कोई छात्रा कक्षा 9 में दाखिला लेगी तो उसको सरकार ₹3000 की सालाना मदद करेगी परंतु उसकी उम्र 7 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

Stage No-6

  • वह बालिका या छात्रा जो 10 और 12 वीं कक्षा पास करके किसी डिप्लोमा, स्नातक, या डिग्री में दाखिला लेती है तो उसको सरकार ₹5000 प्रति साल देगी क्योंकि उसकी शिक्षण खर्चों के लिए होगा।

Form Fill Karne Ke Liye Required Dacuments:


तो दोस्तों, अब हम बात करेंगे कि कन्या सुमंगला योजना का जो फॉर्म है, उसको भरने के लिए हमारे पास क्या क्या डाक्यूमेंट्स होने चाहिए? और कैसे हम इस का फॉर्म भर सकते हैं? और किस प्रकार से हम इस योजना का लाभ उठा पाएंगे जो कि माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा कन्याओं के वित्तीय सहायता के लिए शुरू की गई है।
  • एड्रेस प्रूफ की स्कैन कॉपी
  • आईडेंटिटी प्रूफ की स्कैन कॉपी
  • माता और पिता की बैंक पासबुक की स्कैन कॉपी
  • जिस बालिका का फॉर्म भरा जाएगा उसकी बैंक अकाउंट पासबुक की स्कैन कॉपी
  • यदि बालिका के माता-पिता नहीं है या मृत हो चुके हैं तो उनके मृत्यु सर्टिफिकेट की स्कैन कॉपी
  • बालिका का तुरंत का फोटो
  • पूरी फैमिली का एक फोटो

Kaise Kare Registration:


अब रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको अपना गूगल का ब्राउज़र ओपन कर लेना है, और वहां पर आप सर्च करेंगे मुख्यमंत्री कन्या कन्या सुमंगला योजना और वहां पर आपको कन्या सुमंगला योजना की ऑफिशियल वेबसाइट मिल जाएगी। वेबसाइट पर क्लिक करके उसको आप ओपन करेंगे, और ओपन करने के बाद वहां पर आपको बहुत सारे ऑप्शंस मिलेंगे पर एक क्विक लिंक के टैब में आपको अप्लाई हेयर का लिंक मिल जाएगा। जिस पर आप क्लिक करके रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Dosto Kanya Sumangla Yojna Ki Official Website Par Jaane Ke Liye YAHAN CLICK KARE

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !