Kaise Jaane Apne Gaon Ka Budget Kitna Rupya Aaya Aur Kitna Kaam Me Laga

दोस्तों, आज की इस पोस्ट में हम Kaise Jaane Apne Gaon Ka Budget Kitna Rupya Aaya Aur Kitna Kaam Me Laga जानेंगे कि कैसे आप अपने गांव का बजट देख सकते हैं? कि आपके गांव के विकास के लिए कितना पैसा सरकार की तरफ से आया, और गांव के विकास कार्य में कितना पैसा खर्च हुआ? तो, सारी जानकारी आप कैसे अपने फोन पर निकालेंगे और कैसे आप इसकी आरटीआई लगाएंगे? सारी जानकारी आज की इस पोस्ट में हम आपको देने वाले हैं।

Sabse Pahle Jaane Apne Rights:


देखिए दोस्तों, सबसे पहले तो आप को अपने अधिकारों का पता होना बहुत जरूरी है। जब तक आप को अपने अधिकारों का पता नहीं होगा, तब तक ऐसे ही नेता लोग नागरिकों का शोषण करते रहेंगे। जैसा कि जगह-जगह पर गांव गांव में देखने को मिल जाता है, कि सरकार से तो बहुत पैसा आया गांव के विकास के लिए पर विकास कार्य में कोई भी पैसा नहीं लगा, तो आज मैं जो लिस्ट आपको निकालना सिखा रहा हूं, उसको ध्यान से सीखेगा। पोस्ट को पूरा पढ़िए इसे की पूरी जानकारी आपको प्राप्त हो।

Kaise Jaane Apne Gaon Ka Budget Kitna Rupya Aaya Aur Kitna Kaam Me Laga
Kaise Jaane Apne Gaon Ka Budget Kitna Rupya Aaya Aur Kitna Kaam Me Laga

Kaise Nikale Budget List:

Step:1

तो दोस्तों, सबसे पहले आपको क्या करना है? आपको सबसे पहले अपने फोन में गूगल को खोल लेना है, जब आप गूगल को खोलेंगे और आप गूगल में सर्च करेंगे ई-पंचायत रिपोर्ट जैसे ही आप यह सर्च करते हैं, तो ऊपर सबसे पहले आपको एक वेबसाइट मिल जाएगी। इस पर आपको वहां पर दिखाएगा एक्टिविटी चेक लिस्ट वहां पर आपको क्लिक कर देना है, और क्लिक करने के बाद आपको एक होम पेज ओपन हो जाएगा।

Step:2

होम पेज जो आपके सामने ओपन होगा, उसमें कुछ डिटेल्स आपको फिल करनी होगी। अगर सबसे पहले बात करे, तो आपको सबसे पहले प्लान ईयर उसमें फिल करनी होगी, कि किस साल का आप बजट देख रहे हैं। जैसे कि हो गया 2018-19 या 2019-20, तो आप जिस भी साल का बजट देख रहे हैं उसको सेलेक्ट करिएगा। और जैसे ही आप सेलेक्ट करते हैं, तो उसके बाद आपको अपनी स्टेट फिल करनी होगी, और स्टेट चुनने के बाद, देखिए आपको अपनी लोकेलिटी फिल करनी होगी कि आप ग्रामीण क्षेत्र से हैं या आप शहरी क्षेत्र से हैं। और उसके बाद आपको यह सेलेक्ट करना है कि आप ग्राम पंचायत की रिपोर्ट निकाल रहे हैं, यहां से या फिर क्षेत्र पंचायत की, जिला पंचायत की, तो आप अगर ग्राम पंचायत की रिपोर्ट निकाल रहे हैं, तो ग्राम पंचायत चुन के और नीचे अपना एड्रेस आपको चुनना होगा। गांव जिला और आपका तहसील।

Step:3

इंफॉर्मेशन को पूरी तरीके से भरने के बाद, आपके सामने आपके गांव की बजट लिस्ट फिल्म ओपन हो जाएगी। और वहां से आप चेक कर सकते हैं कि आप के प्रधान ने किस कार्य के लिए कितने रुपए की मांग की, और कितना रुपए सरकार ने दिया। और कितना रुपए काम में लगाया कुछ पैसा वापस भी हुआ। उसके बाद देखना यह है, कि आपके गांव में क्या-क्या काम हुआ है? क्या क्या काम नहीं हुआ है? अगर आपके गांव में कोई काम नहीं हुआ है तो उसके लिए आप शिकायत भी कर सकते हैं।

Yahan Kare Complaint:


दोस्तों, अगर आपके गांव की जो बजट लिस्ट है, उसमें पैसा निकाल लिया गया और गांव में कोई भी काम नहीं हुआ है, तो उसकी शिकायत आप अपने विकासखंड में आरटीआई लगाकर भी कर सकते हैं। और अगर आप ऐसे नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपने घर बैठे जनसुनवाई ऐप पर भी इसकी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। और इस पर जरूर एक्शन लिया जाएगा। और जितना पैसा आपके ग्राम प्रधान ने निकाला है, उसकी रिकवरी होगी। और गांव में जितने भी काम रह गए हैं, वह सारे काम होंगे।

E-Panchayat Report Official Website Par Visit Karne Ke Liye YAHAN CLICK KARE

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !