Kaise Dekhe Pradhan Mantri Awas Yojna List 2020

तो, आज की इस पोस्ट में हम आपको Kaise Dekhe Pradhan Mantri Awas Yojna List 2020 बताएंगे, कि प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी नई लिस्ट 2020 आपको कैसे चेक करनी है। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे, कि कैसे आप प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठा सकते हैं, अगर आप बीपीएल कार्ड धारक है, तब सारी जानकारी आज की इस पोस्ट में हम आपको देने वाले हैं।

Apne Phone Par Kaise Dekhe Pradhan Mantri Awas Yojna List 2020

Kaise Dekhe Pradhan Mantri Awas Yojna List 2020
Kaise Dekhe Pradhan Mantri Awas Yojna List 2020

STEP-1

लिस्ट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले अपना गूगल का जो ब्राउज़र है, उसको ओपन करना है, और वहां पर आपको सर्च करना है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण जैसे आप यह सर्च करते हैं, तो आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशियल वेबसाइट मिल जाएगी। जहां आपको विजिट करना है, तो आप उस ऑफिशल वेबसाइट पर क्लिक करके प्रधानमंत्री आवास योजना की साइट पर पहुंच जाएंगे, और वहां पर आपको बहुत सारे ऑप्शंस मिल जाएंगे। जहां एक ऑप्शन आपको मिलेगा। अपने गांव की पी डब्ल्यू एल डाउनलोड करने के लिए क्लिक हेयर पर क्लिक करें।

STEP-2

क्लिक हियर पर क्लिक करने के बाद, दोस्तों आपको वेबसाइट में एक नया पेज ओपन हो जाएगा। और जिस पर आपको अपनी डिटेल फिल करनी होगी, तो डिटेल्स में सबसे पहले आपको अपना राज्य दर्ज करना होगा। जिस राज्य से भी आप बिलॉन्ग करते हैं। उसके बाद आपको अपना जिला सेलेक्ट करना होगा या जिला चुनना होगा जिस जिला में आप रहते हैं। और उसके बाद आपको अपना ब्लॉक चुनना होगा जिस ब्लॉक में आपका गांव आता है। और सबसे लास्ट में आपको अपना गांव वहां पर चुनना होगा। उसके बाद आपको कैप्चा कोड फिल करके सबमिट कर देना है।

STEP-3

कैप्चा कोड फिल करने के बाद जब आप सबमिट करेंगे, तो वहां पर देखे आपके गांव की जो लिस्ट है वह ओपन हो जाएगी, और उसमें जितने लोगों को मकान प्रधानमंत्री आवास योजना में मिले हैं उनके नाम आपके सामने आ जाएंगे। अब संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको उसकी पीडीएफ फाइल डाउनलोड करनी होगी। जिसमे आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा। इस रजिस्ट्रेशन नंबर पर क्लिक करेंगे तो वहां पर लाभार्थी की पूरी डिटेल्स या पूरी जानकारी आपको मिल जाएगी। इसमें आपको उसके पुराने मकान से लेकर नए मकान तक के फोटोग्राफ्स भी मिल जाएंगे, तो इस प्रकार से आप अपने नाम को भी ढूंढ सकते हैं खोज सकते हैं।


Kaise Bhare PM Awas Yojna Gramin Ka Form


प्रधानमंत्री आवास योजना जो है, वह आर्थिक रूप से मकान बनवाने में असमर्थ लोगों को है, तो अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, और आप अपना मकान बनवाने में असमर्थ हैं, तो आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। उसके लिए आपके पास बीपीएल राशन कार्ड का होना जरूरी है। उसके बाद आपको अपने ग्राम प्रधान के पास इसका आवेदन देना होगा, और वह आपके गांव के सेक्रेटरी या ग्राम पंचायत अधिकारी से बात करके आप का जो फॉर्म है, वह ऑनलाइन करा देंगे। खुद से ऑनलाइन करने के लिए कोई भी फॉर्म प्रधानमंत्री आवास योजना पर नहीं है। उसके लिए आपको अपने ग्राम प्रधान से ही संपर्क करना होगा।

Dosto PMAYG Ki Official Website Par Visit Karne Ke Liye YAHAN CLICK KARE

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !