Election Comission Of India : Aa Gayi Delhi Ki Voter List 2020

तो दोस्तों, आपकी बेहतर जानकारी के लिए हम आपको बता दें, चुनाव निर्वाचन आयोग ने दिल्ली में होने वाले विधानसभा इलेक्शन की वोटर लिस्ट जारी कर दिए। और जितने भी वोटर या मतदाता है वह अपना वोट वोटर लिस्ट में चेक कर सकते हैं। वोटर लिस्ट को कैसे आपको निकालना है। किस प्रकार से चुनाव निर्वाचन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट से वोटर लिस्ट को डाउनलोड करेंगे या नीचे आपको पोस्ट में बताएंगे।

Kaise Download Kare Voter List:


Step:1

तो सबसे, पहले आपको क्या कर रहे हैं? अगर आप अपने पोलिंग बूथ की वोटर लिस्ट डाउनलोड करना चाहते हैं, अपने फोन पर तो सबसे पहले आपको फोन में गूगल को ओपन करना होगा। और गूगल को ओपन करने के बाद आप गूगल पर सर्च करेंगे वोटर लिस्ट या फिर आप इलेक्टोरल रोल भी उसको सर्च कर सकते हैं। इलेक्ट्रोल रोल वोटर लिस्ट का दूसरा नाम है जो कि अंग्रेजी में है, तो आप वोटर लिस्ट सर्च करेंगे, तो आपको इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट मिल जाएगी जिस पर आप को क्लिक करना है।

Election Comission Of India : Aa Gayi Delhi Ki Voter List 2020
Election Comission Of India : Aa Gayi Delhi Ki Voter List 2020


Step:2

दोस्तों जैसा कि आप ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच गए, फिर आपको वहां पर एक स्क्रोल डाउन करने पर ऑप्शन मिल जाएगा। लिंक ई रोल इन पीडीएफ इस लिंक पर आपको क्लिक कर देना है। और क्लिक करने के बाद आपको नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको अपना राज्य सेलेक्ट करना है जिस राज्य की आप विधानसभा की वोटर लिस्ट निकाल रहे हैं।

Step:3

जैसे ही आप अपना राज्य सेलेक्ट कर देते हैं, तो फिर आपको अपनी विधानसभा सेलेक्ट करनी होगी आप किस विधानसभा में पढ़ने वाले पोलिंग बूथ के वोटर लिस्ट की जानकारी चाहते हैं। और जैसे ही आप अपनी विधानसभा सेलेक्ट कर लेते हैं फिर आपको बहुत सारे पोलिंग बूथ के ऑप्शन आने लगेंगे आप अपने बूथ नंबर को चेक कीजिए। और उसी वाले बूथ नंबर पर क्लिक कर देंगे तो उस बूथ की वोटिंग लिस्ट आपको आपके सामने खुल जाएगी। और वहां से आप अपने नाम को देख सकते हैं कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं।


8 FEB Ko Padenge Delhi Me Vote:

तो बेहतर जानकारी के लिए आप ही बता दो कि दिल्ली के अंदर जो विधानसभा की वोटिंग है, 8 फरवरी को होगी। और जिसका परिणाम आपको 11 फरवरी को मिल जाएगा। आप अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक कर सकते हैं अगर आपका वोटर लिस्ट में नाम नहीं है, तो फिर अब आपका वोट नहीं बनेगा अब आप जब अगली बार इलेक्शन हो तब बोट अपना बनवा सकते हैं। और फिलहाल अगर आपका वोट है तो दोस्तों वोट जरूर डालिए मतदान जरूर करें क्योंकि मतदान जो है वह लोकतंत्र की जान है तो मतदान जरूर करिए।

Election Comission Of India Ki Official Website Par Visit Karne Ke Liye YAHAN CLICK KARE

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !