Aa Gayi Ration Card Ki Nayi List Aur Ration Card Correction Update

तो दोस्तों, आज की इस पोस्ट में हम Aa Gayi Ration Card Ki Nayi List Aur Ration Card Correction Update  जानेंगे की राशनकार्ड 2020 में अपडेटेड हुई। लिस्ट को हम कैसे देखें? और अपना राशन कार्ड अगर हमें संशोधित कराना हो, अगर हमें कोई नाम जुड़वाना हो, या कोई नाम कटवाना हो, या कोई भी आधार कार्ड नंबर है। जो गलत हो गया उसको ठीक कर आना हो, तो वह हम कैसे करेंगे? और आज की इस पोस्ट में ही स्मार्ट कार्ड की जो स्कीम आई है। सरकार की वन नेशन वन राशन कार्ड उसकी डिटेल्स भी जानेंगे।

Kaise Karaye Ration Card Me Correction:


Aa Gayi Ration Card Ki Nayi List Aur Ration Card Correction Update
Aa Gayi Ration Card Ki Nayi List Aur Ration Card Correction Update

देखें राशन कार्ड में संशोधन कराने के लिए सरकार ने अभी आदेश जारी किया है। कि आपके जो सस्ते गल्ले की दुकान के दुकानदार हैं, उनके पास करेक्शन फॉर्म फॉरवर्ड कर दिए गए हैं, संशोधित फॉर्म जो है, उनके पास भेज दिए गए हैं। जिन लोगों को संशोधन अपने राशन कार्ड में कराना है। वह अपने फॉर्म को भर कर वहीं जमा कर सकते हैं, और वह उनके राशन कार्ड में आने वाले समय में अपडेट हो जाएगा, तो अगर आप के राशन कार्ड में भी कोई गलती है। आप उसको सुधार कर आना चाहते हैं, तो बहुत जल्द करा लीजिए, क्योंकि आने वाले समय में जब स्मार्ट कार्ड बन जाएंगे तब इसमें संशोधन नहीं होगा।

Kya Hai Smart Card:


तो आप सोच रहे होंगे, कि स्मार्ट कार्ड क्या है? तो सरकार ने एक नई स्कीम चलाई है, नई योजना चलाई है, जिसका नाम है वन नेशन वन राशन कार्ड। मतलब जो स्मार्ट कार्ड है, वह है एक प्रकार का राशन कार्ड लेकिन उससे आप पूरे भारत में कहीं भी सस्ते गल्ले की दुकान से राशन ले सकते हैं। मतलब कि वह जो आपका स्मार्ट कार्ड होगा वह पूरे भारत में बैलेट होगा। जैसे कि अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं, और आप अभी दिल्ली में है या आप अभी उत्तराखंड में तो आप वहां पर भी स्मार्ट कार्ड की मदद से राशन ले सकते हैं। तो दोस्तों यही है स्मार्ट कार्ड

Kaise Dekhe Ration Card Ki Nayi List:


Step:-1

राशन कार्ड की नई सूची देखने के लिए सबसे पहले आपको आप जिस भी प्रदेश से बिलॉन्ग करते हैं। उसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। जैसे कि अगर आप उत्तर प्रदेश से है, तो आपको उत्तर प्रदेश की राशन कार्ड की वेबसाइट जो है। खाद एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश वहां आपको जाना होगा। और वहां पर आपको एन एफ एस ए की पात्रता सूची का एक टैब मिल जाएगा। जहां पर आप को क्लिक कर देना है। 

Step:-2

आपको क्लिक करने के बाद अपना डिस्ट्रिक्ट सेलेक्ट करना है। डिस्ट्रिक्ट सेलेक्ट करने के बाद आपको अपना ब्लॉक चले करना है। अगर आप नगरीय क्षेत्र से है, शहरी क्षेत्र से हैं, तो आपको अपना टाउन सेलेक्ट करना है। सेलेक्ट करने के बाद आपको अपना मोहल्ला अपनी कॉलोनी जो भी आपका लगता है। वह आपको सेलेक्ट करना है। और अगर आप ग्रामीण क्षेत्र से है, तो आपको अपना गांव सेलेक्ट करना है। गांव में जितने भी दुकानदार होंगे आपके सस्ते गल्ले के उनकी लिस्ट आ जाएगी उनका नाम आ जाएगा। आपको अपना दुकानदार चुनना है, और वहां पर आपको अपडेट लिस्ट आ जाएगी। इस प्रकार से आप नई सूची राशन कार्ड की चेक कर सकते हैं। 

Ration Card Ki Official Website Par Jaane Ke Liye YAHAN CLICK KARE

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !