रनिंग स्टैमिना कैसे बढ़ाए- Running stamina kaise badaye

रनिंग स्टैमिना कैसे बढ़ाए- Running stamina kaise badaye

रनिंग स्टैमिना कैसे बढ़ाए- Running stamina kaise badaye - किसी भी कार्य को आसानी से और अधिक देर तक करने के लिए हमारी बॉडी को एनर्जी और स्टैमिना की आवश्यकता पड़ती है। चाहे आप घर पर काम करें या ऑफिस में या फिर स्पोर्ट के खिलाड़ी हो या रनिंग करने वाले लड़के,स्टेमिना बहुत जरूरी है। स्टैमिना और एनर्जी के बगैर कोई कुछ भी नहीं कर सकता है। यदि आप कम समय में ही थक जाते हैं तो आपको इस बात को जानना आवश्यक है कि शरीर में स्टेमिना तथा ताकत को कैसे बढ़ाएं। जिससे आप कम समय में नहीं थक पाएं। इसलिए आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने शरीर में जबरदस्त एनर्जी और स्टैमिना बना सकते हैं।Running stamina kaise badaye

रनिंग स्टैमिना कैसे बढ़ाए एनर्जी को बढ़ाने के तरीके

रनिंग करने से आपकी हेल्थ अच्छी रहती है। और रनिंग योगा का भी एक इंपोर्टेंट पार्ट है। तथा यदि आप जिम जाते हैं उसमें भी रनिंग वार्मअप के लिए बहुत जरूरी होता है। इसलिए जानिए की स्टेमिना को इनक्रीस करने के लिए आपको क्या-क्या करना पड़ेगा। जिससे आप काफी लंबे समय तक बिना किसी रूकावट के थके नहीं और काम करते रहें।
  • अपनी बॉडी की चेकअप करवाएं

यदि आप अपना स्टैमिना इनक्रीस करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अपने बॉडी का चेक अप पास के किसी हॉस्पिटल में जाकर करवाना पड़ेगा। इससे आपको यह अंदाजा लग जाएगा कि आप चोट, थकान और अन्य प्रॉब्लम को दूर करने के लिए कितने सक्षम हैं।
  • अपना पसंदीदा गेम खेलें

आपको जो खेल पसंद है तो आप उस गेम को खेलने, ताकि आपकी थकान और स्टैमिना बढ़ सके। आप की थकान दूर हो सके और स्टैमिना बढ़ सके और इसके लिए गेम से अच्छा और कोई उपाय नहीं हो सकता। क्योंकि एरोबिक व्यायाम का ही एक रूप है फुटबॉल, बास्केटबॉल तथा अन्य सभी बहुत तेजी से दौड़ने वाले खेल जो आपके दिल को मजबूत बनाने में काफी हेल्प करते हैं। और इसकी वजह से आपके शरीर के सभी अंगों तक अधिक से अधिक ऑक्सीजन पहुंचती है।

रनिंग स्टैमिना कैसे बढ़ाए- Running stamina kaise badaye

  • अच्छा भोजन करे

स्टेमिना बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आपका भोजन कैसा चल रहा है, भोजन में पौष्टिक आहार जरूरी हैं। अधिक मात्रा में फ्रूट्स ले सकते हैं और सब्जियां भी ले सकते हैं। बिना चर्बी के मांस वाली सब्जी भी ले सकते हैं और बहुत कम वसा वाले प्रोडक्ट भी खा सकते हैं। यह आपके शरीर को मजबूत स्वस्थ और आपकी शारीरिक और मानसिक दोनों ही सहनशक्ति को इनक्रीस करने में मदद करता है।

  • रनिंग को धीरे धीरे स्टार्ट करें

यदि आप नए हैं और अभी अभी स्टैमिना को इनक्रीस करना शुरू किया है तो, प्रारंभ में छोटे-छोटे स्टेप करें। एकदम से तेजी के साथ दौड़ लगाने की गलती ना करें। इससे आपका शरीर बहुत जल्द थक जाएगा और आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने में असमर्थ हो जाएंगे। ध्यान यह रखना है कि तब तक धीरे-धीरे रनिंग करें जब तक आपकी बॉडी गर्म ना पड़ जाए।
  • दिल की एक्सरसाइज करें

हमारा हर्ट कमजोर होगा तो हम कुछ भी नहीं कर पाएंगे। हमारे अंदर हिम्मत नहीं आ पाएगी। किसी भी लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पाओगे। क्योंकि जब आप दौड़ते हैं तो आपका दिल बहुत तेजी के साथ धड़कता है। और कुछ समय के बाद सांस का फूलना प्रारंभ हो जाता है इसलिए जरूरी है कि ह्रदय से संबंधित व्यायाम को अवश्य करें।

Running stamina kaise badaye
  • पानी अधिक पिए

आपको फिक्स करना पड़ेगा कि आप डिहाइड्रेशन तथा थकान को कम करने के लिए एक फिक्स पानी पिए। यदि आपके शरीर में पानी की कमी है तो वह आपके ब्लड को जमा देगा। और इस तरह से ब्लड प्रेशर आपका धीमा हो जाएगा और आपके शरीर में कोशिकाओं में ऑक्सीजन की कमी कर देगा।
  • बुरी आदतों से बचना

हम सभी के अंदर अच्छी और बुरी दोनों प्रकार की आदतें होती हैं। जिनके बारे में हम सभी को अच्छी तरह से पता होता है। बुरी आदतें हैं जैसे कि स्मोकिंग, शराब पीना जंक फूड की लत इन आदतों से दूर रहें। इन आदतों को छोड़ने के बाद आप बिल्कुल फिट रह सकते हैं। और अपनी स्टेमिना को दोगुना बढ़ा सकते हैं।
  • खाने में कार्बोहाइड्रेट बेल का इस्तेमाल करें

आप अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट से बने प्रोडक्ट खा सकते हैं, ताकि खाद्य पदार्थ आपके शरीर को स्टार्ट और शर्करा जैसे अच्छे पोषक तत्व प्रदान कर सके। जिससे आपकी मांसपेशियों की सहनशक्ति बढ़ा सकें और आप ऊर्जावान बन सकें।
  • अपना रिकॉर्ड कायम करें

यह सबसे अच्छा होगा कि आप अपनी प्रोग्रेस के बारे में पता करने के लिए रिकॉर्ड बुक बनाएं। इससे आपके लक्ष्य तक आपको पहुंचने में बहुत हेल्प मिलेगी।
  • आराम तो जरूर करें

अपनी बॉडी की क्षमता को बढ़ाने के लिए आराम बहुत उपयोगी है। आराम नहीं करेंगे तो आप कुछ नहीं कर पाएंगे व्यायाम के साथ साथ कम से कम 7 घंटे आपको सोना चाहिए।
  • हेल्दी ब्रेकफास्ट जरूर लें

जाई के भरे हुए कटोरे अथवा पूरे गेहूं के टोस्ट का चयन करके आप एक हेल्थी नाश्ते के साथ अपने अच्छे दिन की शुरुआत करें रोजाना नाश्ते में मैग्नीशियम मैग्नीशियम और मग्निन क्रोमियम और तांबे जैसी कई महत्वपूर्ण तत्व आपके body को मिलते रहेंगे।
  • प्रोटीन अवश्य लें

तंदुरुस्त शरीर और रनिंग को तेज करने के लिए आपको बहुत आवश्यक है। कि आप अच्छे गुड़ वाले प्रोटीन को खाना प्रारंभ करें। क्योंकि इसमें हमारे शरीर के वर्क करने के लिए जरूरी अमीनो एसिड होते हैं।आप अपने भोजन के साथ अंडे के सफेद वाले भाग को ले सकते हैं कम वसा वाला दूध ले सकते हैं और दूध प्रोडक्ट तथा मछली और चिकन जैसे प्रोटीन युक्त पदार्थ भी अवश्य शामिल करें।

दोस्तों हमने आपको बताया Running stamina kaise badaye .यदि हमारी इस पोस्ट में दी गई जानकारी आपको पसंद आई हो तो दोस्तों में शेयर करें। और अपना कोई सवाल हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !