Running speed aur stamina Kaise Badhaye

Running speed aur stamina Kaise Badhaye

Running speed aur stamina Kaise Badhaye - Ajkal ke yuba google par khojte hai ki running fast kaise kare ya running speed kaise badaye ya running stamina badane ke tarike.To dosto tention mat lo aaj mai puri jankari de doonga ki 1600 meter race kaise tayar ya complete kare 5 minute me. yadi aapka running stamina accha hai to aap 1600 meter race asani se complete kar jayenge.

Running speed aur stamina Kaise Badhaye - Aap bakai apni running speed or stamina badana chahte hai to is post ki puri jaankari pad lena .Mai asa karta hoon ki aap ki speed kafi bad jayegi yadi aapne ye tips follow kiye to .

Running speed aur stamina Kaise Badhaye - अचूक तरीका

रनिंग फ़ास्ट करने का मेथड-
एक साधारण सी बात हमको याद रखनी चाहिए की रनिंग फ़ास्ट कैसे होगी? रनिंग फ़ास्ट करने का मतलब है की रनिंग करते वक्त कम से कम थकना। क्योंकि यदि आप थकते हैं इसीलिए आपकी रनिंग तेज नहीं हो पाती है। तो आप थके ना, आपकी सांस ना फूले इसके लिए क्या करें ? इसके लिए जरूरी है अपना स्टैमिना बढ़ाए।

अब आप कहेंगे कि स्टैमिना कैसे बढ़ाए ? दोस्तों स्टेमिना बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आप जिस समय थक रहे हो उस समय आप को रुकना नहीं है, मतलब आपको दौड़ते रहना है। मैं आपको एग्जांपल के तौर पर बता देता हूं स्टैमिना कब बढ़ेगा ? स्टेमिना बढ़ाने का मतलब है आप की लिमिट को बढ़ाना। अर्थात आप 2 किलोमीटर एक बार में दौड़ सकते हैं, अब आपको अपनी लिमिट बढ़ाने के लिए 3 किलोमीटर दौड़ना पड़ेगा। उतनी ही देर में ना सही लेकिन 3 किलोमीटर दौड़ना पड़ेगा।

अर्थात आपको अपनी रेंज बढ़ानी पड़ेगी, लिमिट बढ़ानी पड़ेगी। जब आप अपनी लिमिट बढ़ाएंगे तो आप पहले जितने समय में जितनी दूरी कवर कर रहे थे, अब जब आपने लिमिट बढ़ा दी तो पहले वाली दूरी को पहले वाले समय से पहले ही कंप्लीट कर देंगे। मतलब कि 16 मीटर रेस यदि आप पहले 5 मिनट में निकाल रहे थे तो अब 5 मिनट से पहले ही निकालेंगे।


एक सीधी सी मैं आपको बात बताऊं स्टेमिना बढ़ाने के लिए जरूरी है, कि आप जिस काम से थक रहे हैं उस काम को आप आराम से करिए जल्दी बाजी मत कीजिए,काफी देर तक करिए।

इसका एक सीधा सा एग्जांपल मैं आपको दिखा देता हूं, जैसे कि खेत में काम करने वाला एक व्यक्ति फावड़ा चलाता है, और आपने देखा होगा कि वह दिनभर फावड़ा चलाता रहता है। और थकता नहीं है, हम उसकी चर्चा करते हैं तो यही बात आती है कि उसका स्टैमिना अच्छा-खासा है मतलब वह दिनभर फावड़ा चला सकता है क्योंकि उसका स्टैमिना अच्छा है। आपका भी आपके कार्य में अच्छा हो सकता है और आपका कार्य है दौड़ना।

तो आपका दौड़ने में स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या करना पड़ेगा आपको ज्यादा से ज्यादा दौड़ना पड़ेगा। बिना रुके जब आप थक रहे होंगे उस समय आप को रुकना नहीं है दौड़ते रहना है। आपका स्टैमिना ऑटोमेटिक बढ़ जाएगा। क्योंकि एक फावड़ा चलाने वाला व्यक्ति लगातार फावड़ा चलाता है इसीलिए उसका स्टैमिना बढ़ जाता है। और जब आप दौड़ते रहेंगे तो आपका एक लिमिट बढ़ जाएगा और आपका लिमिट के साथ-साथ स्टैमिना भी बढ़ जाएगा।

Running speed aur stamina Kaise Badhaye

और जाहिर है जब आप का बढ़ जाएगा तो आप की स्पीड तो आपके हाथ में ही है। खास करके स्पीड स्टैमिना पर डिपेंड करती है आपका स्टैमिना बढ़ जाएगा तो आप speed को भी इनक्रीस कर सकते हैं। आप की स्पीड बढ़ाने के लिए कुछ टिप्स आप को अपनाने पड़ेंगे उसके लिए आपको थोड़ा खान पान अच्छा रखना पड़ेगा .

आपको आपके अंदर ताकत बढ़ानी पड़ेगी इसके लिए आप कुछ भी खा सकते हैं। अंडा, मीट, मछली, छुआरे, बादाम और हरी सब्जियां दूध मठ्ठा कुछ भी खा सकते जिससे आपके अंदर की ताकत इनक्रीस हो। तागत होगी तभी आप रेगुलर काम कर पाएंगे जहां तक हो सके दिन में दो बार दौड़े।

रनिंग स्पीड को कैसे बढ़ाए-How to increase running speed

  1. जो लोग दौड़ में हिस्सा लेते हैं, तथा पहला स्थान प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हीं को ऐसा महसूस होता है कि उनकी रनिंग स्पीड बड़े और कुछ करके दिखाएं। यदि आपकी रनिंग स्पीड काफी कम है तो आपको अपनी रनिंग स्पीड को बढ़ाना बहुत ही आवश्यक है। आजकल बहुत से लोग नौकरी की तलाश में घूम रहे हैं कुछ लोग पुलिस में जाना चाहते हैं तो उनके लिए रनिंग बहुत जरूरी है। और आप ही रनिंग स्पीड अच्छी होगी तो ही आप आर्मी में सिलेक्ट हो सकते हैं अन्यथा नहीं। इसलिए आपको जरूरी है रनिंग स्पीड को बढ़ाना तो चलिए देखते हैं स्पीड को कैसे बढ़ाए।

  2. रनिंग स्पीड को बढ़ाने के लिए सबसे बेहतरीन उपाय है अपने शरीर अर्थात बॉडी की स्ट्रेंथ को बढ़ाना मतलब अपने शरीर की ताकत को इनक्रीस करना। साथ ही आपको अपनी मानसिक स्थिति में बदलाव लाना जरूरी है। रनिंग स्पीड को बढ़ाने के लिए आप को रोजाना ट्रेनिंग लेना बहुत ही जरूरी है। यदि आप रोजाना रनिंग की प्रेक्टिस नहीं करेंगे तो आप की स्पीड कभी नहीं बढ़ सकती। आज हम आपको रनिंग की स्पीड के बारे में फुल एंड कंप्लीट जानकारी दे रहे है।

  3. रनिंग की स्पीड को बढ़ाते समय आपको अपना स्टैमिना बढ़ाना चाहिए। खुद का स्टैमिना बढ़ाने के लिए लगभग 5 मिनट के अंदर 16 मीटर की दौड़ को लगाना चाहिए। अगर आप 5 मिनट के अंदर 16 मीटर की दौड़ लगाने में सक्षम होते हैं तो आप समझ लें कि आप का स्टैमिना अच्छा है।

  4. दौड़ने की शुरूआत करने से पहले आपको पूरे महीने का शेड्यूल बनाना पड़ेगा। अगर आप बहुत धीरे से रनिंग करते हैं तो आपको हर रोज स्पीड को थोड़ा-थोड़ा बढ़ाना पड़ेगा। अगर आप हर रोज थोड़ा थोड़ा स्पीड नहीं बढ़ आओगे तो 5 मिनट में 16 मीटर की रेस कभी नहीं निकाल पाओगे।

  5. रनिंग की स्पीड को बढ़ाने के लिए ध्यान रहे सुबह का वक्त बहुत अच्छा होता है। सुबह का वक्त आपके लिए बहुत फायदेमंद है सुबह के वक्त दौड़ने से मस्तिष्क एक्टिव हो जाता है। और पूरे दिन स्वस्थ बना रहता है निद्रा नहीं आती है, जिसके कारण आपका स्टैमिना इनक्रीस होगा। और आपके फेफड़े और हृदय स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी।

  6. जब आप दौड़ते हो तो कुछ समय के लिए आपको रिलैक्स होना भी बहुत जरूरी है। अगर आप रिलैक्स नहीं होंगे तो आपकी बॉडी पर तनाव आ सकता है जो बीमारियों का संकेतक है।

  7. स्पीड को बढ़ाने के लिए उसके साथ-साथ अच्छी डाइट का होना भी जरूरी है। आपके बॉडी में अच्छे पोषक तत्व नहीं मिलेंगे तो आपका स्टैमिना इतना नहीं पढ़ पाएगा। जितने अच्छे पोषक तत्व होंगे उतना आपका स्टैमिना बढ़ेगा। हर रोज हरी सब्जियां, मांस, मछली, दूध आदि चीजों का सेवन करना आपको बेहतर रहेगा। ऐसा करेंगे तो आपको बहुत जल्दी स्पीड बढ़ती हुई नजर आएगी।

Running speed aur stamina Kaise Badhaye - जरूरी बातें

Running speed aur stamina Kaise Badhaye - kuch mukhya bate hai jinhe yaad rakhe .

रनिंग स्पीड की लिमिट को तोड़िए
रनिंग करने वाली दूरी के लिमिट को तोड़िए
रनिंग करने वाले समय के लिमिट को तोड़िए
रनिंग करने की स्पीड की लिमिट को बढ़ाइए
रनिंग करने के टाइम को कम करने की कोशिश कीजिए
रनिंग करने बाली डिस्टेंस की अधिक दूरी को कम समय में कवर करने की कोशिश कीजिए
थकने पर रखिए मत दौड़ते रहिए समय की तरफ मत देखिए
16 मीटर की तैयारी के लिए 5 किलोमीटर रोजाना दौड़ी
सुबह साम दो बार दौड़िये
भरपूर नींद लीजिये पूरा नहीं सोयेंगे तो कुछ नहीं कर पाएंगे
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !